Top News
Next Story
NewsPoint

श्योपुरः प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र अगरा में नि:शुल्क स्वास्थ जाँच शिविर

Send Push

भोपाल, 7 अक्टूबर . वन एवं पर्यावरण मंत्री रामनिवास रावत ने कहा कि क्षेत्र के विकास एवं बुनियादी सुविधाओं को और अधिक बेहतर बनाने के लिये सतत कार्य किये जा रहे हैं. उन्होंने यह बात सोमवार को श्योपुर जिले के विजयपुर के ग्राम अगरा में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में सामान्य वन मण्डल एवं संयुक्त वन प्रबंधन समितियों के तत्वावधान में आयोजित नि:शुल्क स्वास्थ्य जाँच परीक्षण शिविर को संबोधित करते हुए कही. उन्होंने कहा कि मूलभूत सुविधाओें के साथ स्वास्थ्य एवं चिकित्सा जैसी सेवाओं का लाभ भी लोगों को मिले, इस दिशा में भी बेहतर कार्य किये जा रहे हैं.

वन मंत्री रावत ने कहा कि स्वास्थ्य शिविर के माध्यम से क्षेत्र के लोगों को लाभ मिलेगा और आयुष्मान कार्ड के माध्यम से 5 लाख रुपये तक की स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराई जायेगी.

ग्राम अगरा में आयोजित नि:शुल्क स्वास्थ्य जाँच शिविर में 715 रोगियों का स्वास्थ्य परीक्षण कर नि:शुल्क दवा वितरित की गई. शिविर में श्योपुर जिला चिकित्सालय के 25, गजराराजा मेडिकल कॉलेज के 6, कुल 31 विषय-विशेषज्ञ चिकित्सकों द्वारा शिविर में अपनी सेवाएँ दी गईं. शिविर में चर्मरोग, बाल एवं शिशु रोग, स्त्री रोग, दंत रोग, ईएनटी, मेडिसिन, न्यूरो सर्जन, जनरल सर्जन, अस्थि रोग, नेत्र रोग और मनोरोग विशेषज्ञ चिकित्सक ने स्वास्थ्य परीक्षण कर उपचार किया. शिविर के दौरान स्त्री रोग से संबंधित 14, शिशु रोग के 21, दंत रोग के 3, अस्थि रोग के 30, मनोरोग के 15, चर्मरोग के 42 और नेत्र रोग के 96 मरीजों का इलाज किया गया.

शिविर में जाँच के दौरान सिकल सेल के 70 और 81 मरीजों की आरबीसी खून की जाँच की गई तथा 37 आभा आईडी बनाये गये. सभी रोगियों को नि:शुल्क दवा का वितरण किया गया. इस अवसर पर वन समितियों के पदाधिकारी, पंचायतों के पदाधिकारी, जन-प्रतिनिधि और अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे.

तोमर

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now