Top News
Next Story
NewsPoint

राजौरी के सुदूर गांवों तक स्वास्थ्य सेवाएं पहुंचाईं

Send Push

जम्मू, 28 सितंबर . दूरस्थ समुदायों को सहायता प्रदान करने के निरंतर प्रयास में भारतीय सेना ने मोबाइल मेडिकल गश्ती दल के माध्यम से राजौरी जिले के माल और सोलकी गांवों तक अपनी स्वास्थ्य सेवाएं पहुंचाईं. आवश्यक चिकित्सा आपूर्ति से लैस इन गश्ती दल ने स्थानीय लोगों को अत्यंत आवश्यक स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान कीं जो अक्सर उपचार योग्य बीमारियों से पीड़ित होते हैं, जो चिकित्सा सुविधाओं की कमी के कारण घातक हो सकती हैं.

मोबाइल मेडिकल गश्ती दल ने मौके पर ही देखभाल की, बुनियादी स्वास्थ्य जांच, सामान्य बीमारियों के लिए उपचार और आवश्यक दवाओं का वितरण किया. तत्काल स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं को संबोधित करने के अलावा गश्ती दल ने निवारक स्वास्थ्य सेवा, टीकाकरण और स्थानीय लोगों को स्वच्छता, पोषण और बीमारी की रोकथाम के बारे में शिक्षित करने पर ध्यान केंद्रित किया.

बच्चों और बुजुर्गों जैसे कमजोर समूहों पर विशेष ध्यान दिया गया ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि उन्हें समय पर और उचित चिकित्सा सुविधा मिले. इस सक्रिय दृष्टिकोण ने अनुपचारित स्वास्थ्य समस्याओं से जटिलताओं के जोखिम को कम करने में मदद की. स्थानीय लोगों की प्रतिक्रिया बेहद सकारात्मक रही. ग्रामीणों ने भारतीय सेना की पहल के लिए गहरा आभार व्यक्त किया. चिकित्सा सेवाओं को सीधे उनके दरवाज़े तक पहुँचाकर सेना ने न केवल तत्काल स्वास्थ्य सेवा परिणामों में सुधार किया बल्कि सेना और स्थानीय समुदायों के बीच विश्वास और सद्भावना को भी मजबूत किया. कुल 35 ग्रामीणों जिनमें 15 पुरुष, 13 महिलाएँ और 7 बच्चे शामिल थे को मोबाइल मेडिकल गश्त से लाभ मिला.

/ राहुल शर्मा

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now