Top News
Next Story
NewsPoint

जम्मू-कश्मीर विधानसभा की 26 सीटों पर मतदान शुरू

Send Push

श्रीनगर, 25 सितंबर . केंद्रशासित राज्य जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए आज सुबह मतदान शुरू गया. दूसरे चरण में छह जिलों की 26 सीटों पर मतदाता का फैसला इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) में बंद होगा. इस चरण के चुनाव में शामिल अनेक क्षेत्र अलगाववादी गतिविधियों के केंद्र रहे हैं. ऐसे इलाकों में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. इस चरण में कश्मीर घाटी की 15 और जम्मू संभाग की 11 सीटों पर मतदान प्रारंभ हो चुका है. 25.78 लाख मतदाता 239 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करेंगे.

कश्मीर के श्रीनगर जिले के निर्वाचन क्षेत्र हजरतबल, खानयार, हब्बाकदल, लाल चौक, चन्नापोरा, जदीबल, सेंट्रल शाल्टेंग, ईदगाह, बडगाम जिले के खंड बडगाम, बीरवाह, खानसाहिब, चरार-ए-शरीफ और चादूरा, गांदरबल जिले के दो निर्वाचन क्षेत्रों कंगन और गांदरबल, जम्मू संभाग में गुलाबगढ़, रियासी, श्रीमाता वैष्णो देवी, कालाकोट-सुंदरबनी, नौशेरा, राजौरी, बुद्धल, थन्नामंडी, सुरनकोट, पुंछ हवेली और मेंढर के मतदान केंद्रों में सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए गए हैं. केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल, जम्मू-कश्मीर पुलिस और अन्य सुरक्षाबलों की तैनाती की गई है.

जम्मू-कश्मीर में 90 विधानसभा सीटे हैं. पहले चरण में 24 सीटों के लिए 18 सितंबर को मतदान हो चुका है. अंतिम तीसरे चरण में शेष 40 सीटों के लिए पहली अक्टूबर को मतदान होना है. आठ अक्टूबर को मतगणना के बाद रिजल्ट घोषित किया जाएगा. दूसरे चरण में पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला, जेकेपीसीसी अध्यक्ष तारिक हामिद कर्रा और भाजपा जम्मू-कश्मीर प्रमुख प्रमुख रविंदर रैना की किस्मत दांव पर है.

/ मुकुंद

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now