Top News
Next Story
NewsPoint

जबलपुरः बेलखेड़ा के उर्वरक विक्रेता के प्रतिष्ठान पर मिली 44 बोरी डीएपी जप्त

Send Push

जबलपुर, 6 अक्टूबर . नकली डीएपी के विक्रय की लगातार प्राप्त हो रही शिकायतों पर कृषि अधिकारियों के जाँच दल ने रविवार को बेलखेड़ा स्थित नमस्‍ती कृषि एग्रो का औचक निरीक्षण किया. निरीक्षण में इस प्रतिष्‍ठान तथा उससे लगे हुए गोदाम में लाइसेंस के साथ ओ फॉर्म की संलग्नता के बिना आईपीएल कंपनी की डीएपी की 44 बोरियां पाई गईं.

निरीक्षण के दौरान प्रतिष्ठान की प्रोप्राइटर दीपशिखा ठाकुर मौजूद नहीं थी. जाँच दल को बताया गया कि उनके भाई भानुप्रताप सिंह लोधी इस प्रतिष्ठान का कामकाज देखते हैं और मौके पर वे मौजूद भी थे. लोधी द्वारा जाँच दल के समक्ष डीएपी खाद की इन बोरियों से सम्बंधित किसी भी प्रकार के दस्‍तावेज प्रस्‍तुत नहीं किये गये. साथ ही बिल बुक एवं स्टॉक रजिस्‍टर एवं मूल्‍य सूची का प्रदर्शन भी नहीं किया गया.

निरीक्षण के दौरान प्रतिष्ठान में अनियमिता पाए जाने पर उर्वरक निरीक्षक मेघा अग्रवाल द्वारा नोटिस जारी किया गया और डीएपी सभी 44 बोरियों का जब्‍तीनामा तैयार कर भानुप्रताप लोधी को सुपुर्द किया गया. जांच दल द्वारा जप्त डीएपी का विक्रय प्रतिबंधित कर प्रयोगशाला में परीक्षण के लिए नमूना भी लिया गया.

निरीक्षण की कार्यवाही में अनुविभागीय कृषि अधिकारी पाटन डॉ. इंदिरा त्रिपाठी, सहायक संचालक कृषि कीर्ति वर्मा एवं अमित पांडे, वरिष्‍ठ कृषि विकास अधिकारी शहपुरा मेघा अग्रवाल शामिल रहे. अनुविभागीय कृषि अधिकारी पाटन डॉ. त्रिपाठी ने जिले के सभी किसानों से किसी भी तरह के उर्वरक के अवैध भंडारण, परिवहन एवं पैकिंग की जानकारी तत्‍काल कृषि विभाग को सूचित करने की अपील की है, ताकि त्‍वरित कार्यवाही की जा सके.

तोमर

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now