Top News
Next Story
NewsPoint

राज्य स्तरीय वन खेलकूद प्रतियोगिता : मार्च पास्ट में धर्मशाला वृत रहा अव्वल

Send Push

धर्मशाला, 29 सितंबर .

25वीं राज्य स्तरीय वन खेलकूद एवं डयूटी प्रतियोगिता में मार्च पास्ट में धर्मशाला पहले स्थान पर, चंबा दूसरे तथा कुल्लू तीसरे स्थान पर रहा. इसी तरह से आठ सौ मीटर की दौड़ में पुरूष वर्ग में मंडी के कुलविंदर ने पहला, सोलन के जसवीर ने दूसरा, धर्मशाला के रिशव ने तीसरा तथा चंबा के मनीष कुमार ने चौथा स्थान प्राप्त किया इसी तरह की महिला वर्ग की आठ सौ मीटर की दौड़ में नाहन की मनीषा ठाकुर ने पहला, चंबा की दीपिका ने दूसरा, शिमला की अर्चना ने तीसरा स्थान हासिल किया.

इससे पहले राज्य वन खेलकूद प्रतियोगिता का मुख्य संसदीय सचिव सुंदर लाल ठाकुर ने विधिवत शुभारंभ करते हुए कहा कि वन विभाग के फील्ड अधिकारियों को कई प्रकार की चुनौतियों का सामना करना पड़ता है इसलिए प्रत्येक वन अधिकारी और कर्मचारी का शारीरिक तौर पर तंदरूस्त होना अत्यंत जरूरी है. उन्होंने कहा कि फ्रंट लाइन स्टाफ का मनोबल बनाए रखने तथा उनकी सहायता हेतु 2061 वन बीटों में वन मित्रों की भर्ती की जा रही है इससे युवाओं को रोजगार के अवसर भी मिलेंगे.

मुख्य संसदीय सचिव ने कहा कि हिमाचल को हरित राज्य बनाने की दिशा में मुख्यमंत्री वन विस्तार योजना आरंभ की गई है. जिसका उददेश्य राज्य की बंजर चोटियों व पहाड़ियों को पौधारोपण से हरा भरा बनाना है. उन्होंने कहा कि वनों में साठ प्रतिशत फलदार पौधे लगाने के लिए भी कारगर कदम उठाए जा रहे हैं इसके साथ ही टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए चिह्न्ति स्थानों पर इको टूरिज्म साइट्स विकसित की जा रही हैं. मुख्यातिथि ने वन विभाग द्वारा लगाई गई प्रदर्शनी का अवलोकन भी किया.

इससे पहले पीसीसीएफ डा पवनेंद्र कुमार ने मुख्यातिथि का स्वागत करते हुए 25 वीं राज्य वन खेलकूद प्रतियोगिता में जानकारी देते हुए बताया कि इस प्रतियोगिता में 13 वन वृतों के 800 वन कर्मचारी प्रतिभागी के रूप में विभिन्न खेलों में भाग लेने के एकत्रित हुए हैं इस बार खेलकूद प्रतियोगिता में एथलेटिक्स के विभिन्न इवेंट शामिल किए गए हैं.

इस अवसर पर नोडल आफिसर स्पोर्ट्स के थिरूमल तथा मुख्य वन अरण्यपाल ई विक्रम ने भी सभी अतिथियों का स्वागत किया तथा डीएफओ हेडर्क्वाटर राहुल शर्मा ने सभी अतिथियों का कार्यक्रम में भाग लेने के लिए आभार भी व्यक्त किया.

/ सतिंदर धलारिया

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now