Top News
Next Story
NewsPoint

अनूपपुर: अमरकंटक में मां नर्मदा उद्गम स्थल, कुंड सहित संपूर्ण परिसर की गई साफ- सफाई

Send Push

image

image

नागरिकों, पर्यटकों व धार्मिक यात्रियों से स्वच्छता की बनाए रखने की गई अपील

अनूपपुर, 29 सितंबर . मां नर्मदा की उद्गम स्थली पवित्र नगरी अमरकंटक मे स्वच्छता के प्रति स्थानीय नागरिकों तथा पर्यटकों व धार्मिक यात्रियों को स्वच्छता का संदेश देने के लिए विभिन्न गतिविधियां कर जागरूक करने का सदप्रयास किया जा रहा है. स्वच्छता ही सेवा 2024 स्वभाव स्वच्छता- संस्कार स्वच्छता थीम पर कलेक्टर हर्षल पंचोली के मार्गदर्शन में जिले में स्वच्छता पखवाड़े के अंतर्गत विभिन्न गतिविधियां आयोजित की जा रही है. श्रम मूलक गतिविधियों के माध्यम से जहां सामुदायिक सहभागिता से स्वच्छता के कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं वहीं अलग-अलग स्थान पर स्थानीय प्रकृति के कार्यक्रम आयोजित कर स्वच्छता के जन जागरूकता का संदेश भी दिया जा रहा है.

मां नर्मदा उद्गम क्षेत्र की हुई साफ सफाई

रविवार को स्वच्छता ही सेवा 2024 के तहत मां नर्मदा उद्गम मंदिर क्षेत्र के कुंड सहित संपूर्ण परिसर की साफ सफाई का कार्य किया गया है मां नर्मदा नदी के प्रवाहित क्षेत्र में भी सामुदायिक सहभागिता से साफ सफाई का अभियान चलाया गया तथा लोगों को स्वच्छता में सहयोग देने तथा कचरा के लिए निर्धारित डस्टबिन का उपयोग करने के लिए प्रेरित किया गया.

स्वच्छता गतिविधि के तहत पौधरोपण व सफाई मित्रों का हुआ स्वास्थ्य परीक्षण

स्वच्छता ही सेवा 2024 के अंतर्गत पर्यावरण संरक्षण के लिए एक पेड़ मां के नाम पौधरोपण का कार्य पवित्र नगरी अमरकंटक में किया गया एमआरएफ सेंटर अमरकंटक में पौधरोपण कर पौधारोपण के उद्देश्यों पर प्रकाश डाला गया, स्वच्छता पखवाड़े के अंतर्गत सफाई मित्रों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया तथा उन्हें स्वस्थ रहने, बेहतर दिनचर्या तथा खान-पान, योग आदि के संबंध में जानकारी दी गई.

रैली तथा स्वच्छता संवाद का हुआ आयोजन

स्वच्छता का संदेश देने के लिए पवित्र नगरी अमरकंटक में स्वच्छता रैली निकाली गई जिसमें स्थानीय जनप्रतिनिधियों, नागरिकों, शासकीय सेवकों व विद्यार्थियों ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया तथा स्वच्छता स्लोगन का शंखनाद कर स्वच्छता की अपील की इस अवसर पर स्वच्छता संवाद कर लोगों को स्वच्छता बनाए रखने के लिए प्रेरित किया गया अमरकंटक आने वाले पर्यटकों से भी स्वच्छता की सुचिता को ध्यान में रखते हुए आवश्यक सहयोग प्रदान करने की विनम्रता पूर्वक अपील की गई

डोर टू डोर कचरा संग्रह के लिए प्रत्येक घर में हो गीला- सूखा कचरा का अलग-अलग डस्टबिन

स्वच्छता पखवाड़ा के अंतर्गत घर से निकलने वाले कचरे को नागरिक कचरा वाहन में डालें इस हेतु अपील की गई तथा गीला-सूखा कचरा अलग-अलग देने हेतु पृथक- पृथक डस्टबिन का उपयोग करने व प्लास्टिक एवं पॉलीथिन का उपयोग बिल्कुल न करने की अपील की गई.

बच्चों ने मानव श्रृंखला बनाकर दिया स्वच्छता का संदेश

स्वच्छता ही सेवा पखवाड़े के अंतर्गत अमरकंटक के विद्यार्थियों ने मानव श्रृंखला बनाकर स्वच्छता का संदेश दिया उन्होंने कहा कि हर मानव को अब स्वच्छता के प्रति सचेत होना चाहिए तथा स्वच्छता की व्यवस्था में कर्तव्य निष्ठा से अपना सहयोग देते हुए अपनी जिम्मेदारी निभाना चाहिए इस अवसर पर स्वच्छता शपथ ली गई.

—————

/ राजेश शुक्ला

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now