Top News
Next Story
NewsPoint

महाकुम्भ कार्यों की प्रमुख सचिव नगर विकास ने समीक्षा बैठक कर दिए निर्देश

Send Push

-प्रमुख सचिव ने कार्यों को लेकर जतायी नाराजगी

प्रयागराज, 25 सितम्बर . महाकुम्भ को दिव्य एवं भव्य बनाने के दृष्टिगत कराए जा रहे विभिन्न कार्यों की समीक्षा बैठक प्रमुख सचिव नगर विकास अमृत अभिजात की अध्यक्षता में बुधवार काे मेला प्राधिकरण कार्यालय स्थित आई ट्रिपल सी सभागार में हुई. जिसमें विभागों द्वारा क्रियान्वित की जा रही परियोजनाओं की समीक्षा की गई. इस दौरान उन्होंने नाराजगी जताते हुए चेतावनी जारी करते हुए आवश्यक दिशा निर्देश दिए.

मेलाधिकारी विजय किरन आनंद ने सभी परियोजनाओं के बारे में बताते हुए पर्ट चार्ट के अनुसार पीछे चल रहे क्रिटिकल प्रोजेक्ट्स के बारे में जानकारी दी. इसके अंतर्गत बाढ़ एवं वृष्टि के कारण सिंचाई विभाग द्वारा कराए जा रहे घाट निर्माण के कार्यों में आ रही समस्या पर प्रमुख सचिव ने खास तौर पर चिंता जताई एवं बारिश रुकते ही सभी कार्यों में मैनपॉवर बढ़ाते हुए कार्यों को पूर्ण करने के निर्देश दिए. उन्होंने कार्यों की प्रगति समीक्षा हेतु प्रतिदिन रात में वी सी के माध्यम से उन्हें कार्यों की प्रगति के बारे में अवगत कराने के भी निर्देश दिए हैं.

उत्तर प्रदेश प्रोजेक्ट कारपोरेशन, नगर निगम एवं पीडीए द्वारा कराए जा रहे कार्यों की प्रगति धीमी पाए जाने तथा गुणवत्ता सम्बंधी शिकायत पर उन्होंने अधिकारियों को फटकार लगाते हुए चेतावनी दी कि यदि कार्यों की गुणवत्ता में कोताही पाई गई तो वह स्वयं अधिकारियों के विरुद्ध लिखेंगे. उन्होंने अपने पूर्व में दिए गए निर्देश के अंतर्गत अब तक किए गए कार्यों में लापरवाही बरत रहे लोगों के विरुद्ध कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए थे, उसके अनुपालन में अब तक कितनों पर कार्रवाई की गई है उसकी भी जानकारी प्रस्तुत करने के निर्देश दिए. उन्होंने निर्देशित किया कि यदि ठेकेदार द्वारा कहीं भी गुणवत्ता संबंधित कोताही पाई जाती है तो ब्लैकलिस्टिंग करने के साथ साथ उनको जेल भेजने की कार्रवाई की जाए.

मेला प्राधिकरण कि थर्ड पार्टी एजेंसी द्वारा अब तक विभागीय कार्यो की गुणवत्ता से सम्बंधित उठाए गए इशूज के सापेक्ष विभाग ने उन पर क्या एक्शन लिया है. उसके कई प्रकरणों में अभी तक एक्शन टेकेन रिपोर्ट पेंडिंग होने पर उन्होंने खासी नाराजगी जताते हुए अगली बैठक में रिपोर्ट सब्मिट करने के निर्देश दिए. साथ ही मेलाधिकारी को हर विभाग के प्रमुख सचिव को इसके बारे में अवगत कराने को भी कहा है. यदि उनकी अगली बैठक तक सभी प्रकरणों पर एक्शन टेकन रिपोर्ट विभागों द्वारा सबमिट नहीं की जाती है तो एचओडी के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी.

रेलवे से समन्वय वाले कार्यों की समीक्षा करते हुए उन्होंने रेलवे के सम्बंधित अधिकारियों को अपने आउटरीच प्रोग्राम और वृहद करते हुए टिकट के पीछे यथासंभव मेले के मूवमेंट प्लान तथा मैप दर्शाने की व्यवस्था करने की अपील की है. साथ ही एयरपोर्ट में इन्फॉर्मेशन एवं इनक्वायरी बूथ लगाने की व्यवस्था कराने तथा उसके डिज़ाइन को प्रोफेशनल अडवाइस लेते हुए डिजाइन करने का भी निर्देश दिया है.

शहर की सुंदरता बढ़ाने के दृष्टिगत पिछले कुम्भ की तरह इस बार भी पेंट माई सिटी के अंतर्गत विभिन्न चौराहों जंक्शन एवं दीवालों का सौंदर्यीकरण किया जा रहा है. इस के अंतर्गत विभिन्न स्थानों को विभिन्न थीम्स पर पेंट करने का प्रस्ताव है जिसके अंतर्गत मलाका चौराहे पर मधुबनी आर्ट से भगवान विष्णु के विभिन्न स्वरूप, बक्षी बांध पर कृष्ण लीला, तेलियर गंज अण्डर पास पर भगवान बुद्ध एवं शिवभक्ति, रामबाग फ्लाईओवर पर मां दुर्गा के 9 स्वरूप, कोठा पार्चा अंडर पास पर श्रीराम कथा, इलाहाबाद डिग्री कॉलेज पर नारी सशक्तिकरण, गंगोली शिवाला पर शिव परिवार, नागवासुकी मंदिर पर नाग वासुकी एवं भगवान शिव, रसूलाबाद घाट पर भागीरथ एवं गंगा अवतरण कथा, प्रयागराज जंक्शन पर भारत के विभिन्न डांस फोर्म्स, नैनी जंक्शन पर राम सीता विवाह, रामबाग रेलवे स्टेशन पर भारत के फेस्टिवल्स, फाफामऊ रेलवे स्टेशन पर मधुबनी आर्ट तथा मनकामेश्वर टेम्पल बाउंड्री पर मनकामेश्वर से संबंधित कहानी दर्शाई जाएगी.

श्रद्धालुओं की सुविधा के दुष्टिगत विभिन्न साइनेज प्लान बनाए जा रहे हैं. प्रमुख सचिव ने खास तौर पर सभी कॉन्स्टीट्यूशनल भाषाओं को इनसाइनेज पर दर्शाने के निर्देश दिए हैं. साथ ही नगर निगम के अधिकारियों को फसाद लाइटिंग पर विशेष ध्यान देते हुए चौराहों पर लगे बोर्ड हटाने हेतु एंटीं डिफेसमेंट ड्राइव चलाने के भी निर्देश दिए हैं.

—————

/ विद्याकांत मिश्र

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now