Top News
Next Story
NewsPoint

गुणवत्तायुक्त शिक्षा के साथ व्यावसायिक रूप से दक्ष बनाने पर बल : संजय अवस्थी

Send Push

सोलन, 25 सितंबर . प्रदेश सरकार युवाओं को गुणवत्तायुक्त शिक्षा प्रदान करने के साथ-साथ व्यावसायिक रूप से दक्ष बनाने पर भी बल दे रही है.

मुख्य संसदीय सचिव संजय अवस्थी ने बुधवार को अर्की विधानसभा क्षेत्र के दाड़लाघाट स्थित राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में 52.27 लाख रुपए से निर्मित होने वाले अतिरिक्त भवन की आधारशिला रखने के उपरांत विद्यार्थियों व अन्य को सम्बोधित कर रहे थे.

संजय अवस्थी ने कहा कि बेहतर शिक्षा युवाओं को उत्तरदायी नागरिक बनाने में सहायक है और यह प्रयास किया जा रहा है कि युवाओं को उनके घर-द्वार के समीप अच्छी शिक्षा उपलब्ध हो. प्रदेश के प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में स्थापित होने वाले राजीव गांधी डे-बोर्डिंग स्कूल इस दिशा में मील का पत्थर साबित होंगे. उन्होंने कहा कि इस वर्ष शिक्षा क्षेत्र पर 8828 करोड़ रुपए व्यय किए जा रहे हैं.

उन्होंने कहा कि शिक्षा क्षेत्र में सुधार के लिए सरकार को कुछ कठोर निर्णय भी लेने पड़े हैं. इन निर्णयों के सकारात्मक परिणाम भविष्य में देखने को मिलेंगे. उन्होंने कहा कि स्कूलों के युक्तिकरण से भविष्य में विद्यार्थियों को लाभ होगा और छात्र-अध्यापक अनुपात में व्यापक सुधार होगा.

मुख्य संसदीय सचिव ने विद्यार्थियों से आग्रह किया कि अपने भविष्य को सुरक्षित बनाने के लिए सही लक्ष्य निर्धारित करें और लक्ष्य की प्राप्ति के लिए निरंतर प्रयत्नशील रहें.

उन्होंने कहा कि दाड़लाघाट क्षेत्र में खेल-कूद गतिविधियों को प्रोत्साहन देने के लिए शीघ्र ही खेल स्टेडियम का निर्माण किया जाएगा. उन्होंने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला दाड़लाघाट को उत्कृष्ट विद्यालय की स्वीकृति प्रदान करवाने का आश्वासन भी दिया. उन्होंने दो अतिरिक्त कमरे और विज्ञान प्रयोगशाला निर्माण के लिए लोक निर्माण विभाग को निविदा प्रक्रिया शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिए. उन्होंने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला दाड़लाघाट में छात्राओं के शौचालय निर्माण के लिए तीन लाख रुपए देने की घोषणा की. इस अवसर पर छात्रों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए गए.

—————

/ संदीप शर्मा

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now