Top News
Next Story
NewsPoint

चूहों के कारण दाे दिन बंद रहेगा जयपुर का रामनिवास बाग और अल्बर्ट हॉल

Send Push

जयपुर, 29 सितंबर . जयपुर का रामनिवास बाग और अल्बर्ट हॉल चूहों के कारण दो दिन 30 सितंबर और एक अक्टूबर को बंद रहेगा. दरअसल, यहां चूहों की संख्या बढ़ती जा रही है. इनकी वजह से रामनिवास बाग का हर कोना खोखला होता जा रहा है. इस समस्या से निपटने के लिए जयपुर विकास प्राधिकरण (जेडीए) विशेष अभियान चलाने वाला है.

पुरातत्व एवं संग्रहालय विभाग के निदेशक पंकज धीरेन्द्र ने बताया कि विभाग को जयपुर विकास प्राधिकरण की ओर से पत्र लिख सूचित किया गया है कि चूहे नियंत्रण के लिए रामनिवास बाग को 30 सितंबर से एक अक्टूबर तक बंद रखा जाएगा. दो दिन तक रामनिवास बाग पर्यटकों के लिए बंद रहेगा, इसलिए पर्यटक अल्बर्ट हॉल नहीं जा सकेंगे. रामनिवास बाग क्षेत्र में बड़ी संख्या में चूहों की मौजूदगी पर्यटकों के साथ आम जनता को परेशान कर रही है. इसलिए कीटनाशक की मदद से चूहों को खत्म कर उनके बिल को भरा जाएगा. जेडीए अधिकारियों के अनुसार पक्षियों को दाना डालने और ठेलों की वजह से रामनिवास बाग में चूहे हो गए हैं, जो बहुत नुकसान पहुंचा रहे हैं. आने वाले दिनों में राइजिंग राजस्थान के कई कार्यक्रम भी अल्बर्ट हॉल पर होने हैं, इसलिए एक्शन लिया जा रहा है.

वहीं, दूसरी तरफ शनिवार को पुरातत्व एवं संग्रहालय विभाग में उप मुख्यमंत्री दीया कुमारी की अध्यक्षता में बैठक हुई. इसमें दीया कुमारी ने कहा कि विश्व पर्यटन दिवस के अवसर पर अल्बर्ट हॉल पर आयोजित भव्य और सफल सांस्कृतिक संध्या की तर्ज पर प्रत्येक पखवाड़े (हर 15 दिन) में सांस्कृतिक कार्यक्रमों के आयोजन किए जाने चाहिए. उन्होंने अधिकारियों को इसकी रूपरेखा तैयार करने के निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि राजस्थान के कलाकारों को ऐसे कार्यक्रमों के आयोजनों से प्रोत्साहन और रोजगार मिलेगा. उक्त अनुसार नियमित रूप से सांस्कृतिक कार्यक्रमों का बड़े स्तर पर आयोजन किए जाने से कला एवं संस्कृति का संरक्षण भी होगा. उन्होंने इसके लिए विस्तृत खाका तैयार किए जाने के निर्देश दिए. उन्होंने कहा- इससे राजस्थान के पारंपरिक कलाकारों और यहां की कला एवं संस्कृति को बढ़ावा मिलेगा.

दीया कुमारी ने कहा कि राजस्थान के पर्यटन, कला एवं संस्कृति के साथ ही हमें राजस्थान के जायके को भी आगे बढ़ाने का काम करना चाहिए. उन्होंने कहा कि इसे बढ़ावा देने के लिए देश के अन्य शहरों और अन्य देशों के शहरों में भी इस प्रकार के आयोजन किए जाने चाहिए.

—————

/ रोहित

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now