Top News
Next Story
NewsPoint

बीसीसीआई के 93वें एजीएम में वार्षिक बजट और आईपीएल गवर्निंग काउंसिल के सदस्य चयन समेत लिए गए 7 अहम फैसले

Send Push

नई दिल्ली, 29 सितंबर . भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) की 93वीं सालाना आम बैठक (एजीएम) रविवार को बेंगलुरु में आयोजित की गई. इस बैठक में कई बड़े फैसले लिए गए. बैठक में जहां वित्त वर्ष 2023-24 के लिए ऑडिटिड अकाउंट को जनरल बॉडी द्वारा पारित और अपनाया गया. वहीं जनरल बॉडी के मेंबर ने नए राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी परिसर के संबंध में किए गए कार्यों के लिए पदाधिकारियों के प्रयासों की सराहना की.

बैठक के अहम फैसलों में आईपीएल गवर्निंग काउंसिल के लिए दो प्रतिनिधि का चुना जाना भी शामिल रहा. ये प्रतिनिधि अरुण सिंह धूमल और अविषेक डालमिया हैं. वहीं, वी चामुंडेश्वरनाथ को भारतीय क्रिकेटर्स एसोसिएशन (आईसीए) द्वारा एक प्‍लेयर प्रतिनिधि के रूप में नामित किया गया. एजीएम में उन्हें आईपीएल गवर्निंग काउंसिल में शामिल किया गया था.

बैठक में वित्त वर्ष 2023-24 के लिए ऑडिटिड अकाउंट को जनरल बॉडी द्वारा पारित करने के साथ अपनाया गया. साथ ही वित्त वर्ष 2024-25 के सालाना बजट को जनरल बॉडी की अनुमति दी गई.

इसके अलावा, बैठक में प्‍लेयर ऑक्‍शन साइकिल 2025-2027 के संबंध में आईपीएल गवर्निंग काउंसिल की सिफारिशों को मंजूरी दी गई. इसमें खिलाड़ियों को रिटेन करने, राइट टू मैच, वेतन सीमा आदि के प्रावधान शामिल है.

बैठक में जनरल बॉडी के सदस्यों ने नए राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी परिसर के संबंध में पदाधिकारियों के प्रयासों की सराहना की. वहीं सदस्यों ने सर्वसम्मति से एक सोसायटी के रूप में बीसीसीआई की कानूनी स्थिति को बनाए रखने का भी संकल्प लिया. सदस्यों ने यह भी संकल्प लिया कि आईपीएल सहित बीसीसीआई के टूर्नामेंटों को एक कंपनी में परिवर्तित नहीं किया जाएगा.

—————

/ आकाश कुमार राय

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now