Top News
Next Story
NewsPoint

अनूपपुरः वेतन नहीं मिलने पर नपा के सफाई कर्मचारियों ने शुरू की अनिश्चित कालीन कामबंद हड़ताल

Send Push

अनूपपुर, 4 अक्टूबर . नगर पालिका अनूपपुर के सफाई कर्मचारियों को दो माह से वेतन नहीं मिलने पर मध्य प्रदेश श्रमजीवी सफाई कर्मचारी संघ संबंध भारतीय मजदूर संघ के नेतृत्व में अनूपपुर नगर पालिका के समस्त कर्मचारी शुक्रवार से 8 सूत्रीय मांगों के साथ अनिश्चितकालीन हडताल पर चले गये हैं. जिससे नगर की सफाई व्येवास्थान पटरी से उतर गई हैं. एक दिन की सफाई नहीं होने से गली मुहल्लोंम में कचरों का ढेर लगना शुरू हो गया है. रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड,इंदिरा तिराहा सहित सार्वजनिक स्थलों पर साफ सफाई न होने के कारण कचरे का ढेर लगा हैं.

दूसरी ओर सफाई कर्मचारी बकाया वेतन भुगतान होने के बाद ही काम पर लौटने की बात कह रहे हैं जिसके कारण यह समस्या अभी और कई दिन तक बनी रह सकती है. इसके पूर्व सफाई कर्मचारियों ने मुख्य नपाधिकारी को ज्ञापन सौंप कर 3 दिवस के अंदर समस्याओं का निराकरण नहीं करने पर समस्त कर्मचारी सामूहिक काम बंद कर हड़ताल पर चले जाने की चेतवनी दी थी.

बताया गया है कि जिला मुख्यालय में कार्यरत सफाई कर्मचारियों को बीते 2 माह से वेतन का भुगतान नहीं हुआ है. इसके साथ ही लगातार वह नपाधिकारी से वेतन भुगतान किए जाने की मांग कर रहे हैं इसके बावजूद उन्हें वेतन का भुगतान नहीं हो रहा है. नवरात्रि के साथ ही दीपावली का पर्व इस महीने है लेकिन अभी तक सफाई कर्मचारियों को वेतन का भुगतान न होने के कारण उनके घरों में खाने के लिए भी राशन नहीं बचा है जिसके कारण मजबूर होकर वह अब अनिश्चितकालीन हड़ताल पर चले गए हैं. मध्य प्रदेश श्रमजीवी सफाई कर्मचारी संघ के द्वारा 1 अक्टूबर को मुख्य नगर पालिका अधिकारी को 8 सूत्रीय ज्ञापन सौंपते हुए कार्यवाही की मांग की गई थी.

सफाई कर्मचारियों बताया कि अनूपपुर नपा के सफाई कर्मचारियों को 2 माह का वेतन भुगतान तथा अप्रैल 2024 से शासन के निर्देश के अनुसार बढ़ा हुआ वेतन एवं इसका एरियर दिए जाने, समस्त कर्मचारी का प्रतिमा 1 से 5 तारीख के भीतर वेतन भुगतान निश्चित करने, 5 तारीख तक वेतन भुगतान नहीं किया जाता तो 6 तारीख से वह काम बंद करने की चेतवनी दी. चतुर्थ श्रेणी के 9 रिक्त पद अभी तक नहीं भरे गए हैं जिस पर वरिष्ठता के आधार पर कर्मचारियों की नियुक्ति की जाए, समस्त कर्मचारियों को शासन स्तर से दी गई सुविधाओं के लाभ नहीं मिल पा रहा है उन्हें प्रदान किया जाए, सफाई कर्मचारियों को अकुशल से अर्ध कुशल श्रेणी में किया जाए, चार सफाई कर्मचारियों का पूर्व में कोरोना के समय का 2 माह का भुगतान नहीं मिला है वह दिलाया जाए, कर्मचारियों को चिकित्सा सुविधा का लाभ दिया जाए.

/ राजेश शुक्ला

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now