Top News
Next Story
NewsPoint

नक्सल प्रभावित कांकेर जिले के चार अलग-अलग गांवों में कांग्रेस नेता और स्थानीय पत्रकार के घर एनआईए की छापेमारी

Send Push

कांकेर, 28 सितंबर . छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित कांकेर जिले के चार अलग-अलग स्थानों मुजालगोंडी, कलमुचे, आमाबेड़ा और जिवलामारी गांवों में शनिवार काे राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) छापेमारी कर रही है.

एनआईए ने इस पूरी कार्रवाई में स्थानीय पुलिस का भी सहयोग लिया है, जिसमें कांग्रेस नेता सुरेश सलाम और स्थानीय पत्रकार वीरेंद्र पटेल के घर पर छापेमारी की. बड़ी संख्या में अधिकारी पूछताछ कर रहे हैं और जानकारी ले रहे हैं. इस कार्रवाई के तहत नक्सलियों के साथ संभावित संबंधों की जांच की जा रही है. मामले में बड़े खुलासे की संभावना जताई जा रही है. एनआईए की यह कार्रवाई नक्सल मामलों और भाजपा नेता रतन दुबे की हत्या की जांच से जुड़ी है. कांकेर एसपी आईके एलिसेला ने इसकी पुष्टि‍ करते हुए बताया कि जिले में एनआईए की कार्रवाई चल रही है. विस्तृत जानकारी साझा नहीं की गई है.

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) की टीम ने पत्रकार वीरेंद्र पटेल सहित 3 लोगों के घरों में नक्सल से जुड़े केस में सर्चिंग कर रही है. तीनों संदिग्धों के घरों के बाहर स्थानीय पुलिस के जवानों की ड्यूटी लगाई है. बताया जा रहा है कि एनआईए की टीम शुक्रवार 27 स‍ितंबर की देर रात कांकेर पहुंची थी. आज सुबह 4 बजे से नक्सल प्रभावित आमाबेड़ा पहुंचकर स्थानीय पुलिस के साथ घरों में सर्चिग कर रही है.

एनआईए को शक था कि कांग्रेस नेता सुरेश सलाम और स्थानीय पत्रकार वीरेंद्र पटेल नक्सलियों का सहयोग कर रहे हैं. पुख्ता इनपुट के बाद जांच एजेंसी की टीम ने दोनों के ठिकानों पर शनिवार काे छापेमारी कर जांच-पड़ताल में जुटी हुई है. फिलहाल जांच जारी है. इससे कई बड़े खुलासे होने की संभावना है. स्थानीय पत्रकार वीरेंद्र पटेल अपने घर से बाहर बताए जा रहे हैं.

स्थानीय ग्रामीणों का कहना है कि एनआईए की टीम ने आज सुबह अचानक से गांव में पहुंचकर घर-घर जाकर पूछताछ की. इसके साथ ही पत्रकार के घर पर विशेष रूप से तलाशी ली जा रही है. हालांकि अभी तक तलाशी से क्या जानकारी सामने आई है, इस पर कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है.

उल्लेखनीय है कि कांकेर पुलिस ने 5 फरवरी 2024 को अपराध दर्ज किया था, जिसे 22 फरवरी को एनआईए ने अपने कब्जे में लिया. इसके बाद से लगातार एनआईए कांकेर में छापेमारी के साथ जांच कर रही है. एनआईए ने 26 जून को कांकेर के आमाबेड़ा इलाके में छापेमारी सहित जिले के करीब आधा दर्जन इलाकों में दबिश दी थी. इसके बाद कई संदिग्ध दस्तावेजों के साथ 2 लोगों को गिरफ्तार भी किया था. साथ ही कई मोबाइल फोन, प्रिंटर सहित कैश बरामद हुआ था.

—————

/ राकेश पांडे

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now