Top News
Next Story
NewsPoint

मध्य प्रदेश सरकार का एक वर्ष पूर्ण होने पर खेलो एमपी यूथ गेम्स का होगा भव्य आयोजन

Send Push

– खेल मंत्री सारंग ने तैयारियों के संबंध में वरिष्ठ अधिकारियों के साथ की बैठक

भोपाल, 28 सितम्बर . मध्य प्रदेश सरकार का एक वर्ष पूर्ण होने पर खेलो एमपी यूथ गेम्स का भव्य आयोजन होगा. यह जानकारी खेल एवं युवा कल्याण मंत्री विश्वास कैलाश सारंग ने शनिवार को खेलो एमपी यूथ गेम्स 2024 की तैयारियों के संबंध में टीटी नगर स्टेडियम में खेल एवं युवा कल्याण विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक में दी.

उन्होंने कहा कि खेलों एमपी यूथ गेम्स 2024 के माध्यम से हमारे प्रदेश के हर खेल में प्रतिभाशाली खिलाड़ी तैयार हो सके इसके लिये समीति चयन प्रक्रिया तैयार करें. वहीं स्कूल शिक्षा व जनजातीय कार्य एवं अनुसूचित जाति कल्याण विभाग के साथ भी समन्वय किया जाये. उन्होंने खेलो एमपी में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को प्रदेश की टीमों में प्राथमिकता देने के भी निर्देश दिये.

4 चरणों में होगा खेलो एमपी यूथ गेम्स-2024

मंत्री सारंग ने बताया कि प्रदेश में 13 दिसंबर से खेलो एमपी यूथ गेम्स का आयोजन चार चरणों में किया जा रहा है. विकासखंड स्तर से इन खेल की शुरुआत होगी, जिसमें जिला, संभाग और फिर राज्य स्तर पर जाकर खिलाड़ी अपना प्रदर्शन करेंगे. उन्होंने बताया कि जिला स्तर पर 313 विकासखंड, संभाग स्तर पर 55 जिले, राज्य स्तर पर प्रदेश के 8 संभाग भोपाल, ग्वालियर, इंदौर, जबलपुर, रीवा, सागर, उज्जैन, शहडोल की टीमों की सहभागिता होगी. वहीं प्रदेश के 7 शहरों में राज्य स्तरीय आयोजन किये जाएंगे.

25 खेलों में प्रतिभागिता करेंगे खिलाड़ी

मंत्री सारंग ने बताया कि खेलो एमपी यूथ गेम्स में कुल 25 खेलों में खिलाड़ी प्रतिभागिता करेंगे. इसमें एथलेटिक्स, बास्केटबॉल, बैडमिंटन, बॉक्सिंग, फुटबॉल, हॉकी, जूडो, कबड्डी, खो-खो, मलख्मब, तैराकी, वेटलिफ्टिंग, कुश्ती, टेबल-टैनिस, योगासन, व्हालीबॉल, टेनिस, क्रिकेट, शतरंज, ताईक्वांडो, फैंसिंग, रोईंग, कयाकिंग-कैनोइंग, शूटिंग एवं आर्चरी शामिल हैं. उन्होंने कहा कि आयोजन में अधिक से अधिक खिलाड़ी प्रतिभागिता कर सकें इसके लिये व्यापक स्तर पर प्रचार-प्रसार किया जायेगा.

मंत्री सारंग ने स्नूकर खिलाड़ी कमल चावला को किया सम्मानित

बैठक से पहले मंत्री सारंग ने प्रदेश के स्नूकर खिलाड़ी कमल चावला से भेंट कर विश्व सिक्स रेड स्नूकर चैम्पियनशिप जीतने पर बधाई प्रेषित करते हुए उन्हें सम्मानित किया. मंत्री सारंग ने कहा कि चावला की यह उपलब्धि अनेक युवाओं के लिये प्रेरणा है. उन्होंने कठिन मुकाबले में पाकिस्तान के पूर्व प्रोफेशनल खिलाड़ी को टक्कर देते हुए यह खिताब अपने नाम किया है, जिससे आज पूरा देश व प्रदेश गौरवांवित हुआ है. उल्लेखनीय है कि कमल चावला एशियन टीम स्नूकर, वर्ल्ड मास्टर स्नूकर सहित विभिन्न प्रतियोगिताओं में पदक जीत चुके हैं.

तोमर

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now