Top News
Next Story
NewsPoint

मोदी सरकार ने 37 योजनाओं के चक्र से जरूरतमंदों के स्वास्थ्य की रक्षा की : अमित शाह

Send Push

-केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री ने गांधीनगर में हीरामणि आरोग्यधाम-डे केयर हॉस्पिटल का किया उद्घाटन

अहमदाबाद, 4 अक्टूबर . अहमदाबाद के अडालज में शुक्रवार को हीरामणि आरोग्यधाम-डे केयर हॉस्पिटल का उद्घाटन करते हुए केन्द्रीय गृह व सहकारिता मंत्री अमित शाह ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 37 योजनाओं के एक स्वास्थ्य रक्षा चक्र से देश के 140 करोड़ नागरिकों की स्वास्थ्य की चिंता की है.

शाह ने कहा कि एक राजनेता संवेदनशीलता के साथ और दूरदृष्टि से अपना कार्य किस तरह से कर सकता है, इसका उम्दा उदाहरण प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने दिया है. अडालज में जन सहायक ट्रस्ट ने 50 करोड़ रुपये के खर्च से हीरामणि आरोग्यधाम का निर्माण कराया है. शाह ने कहा कि 70 साल तक जनकल्याण के तहत स्वास्थ्य के क्षेत्र में कई आयामों को शामिल नहीं किया गया था. प्रधानमंत्री मोदी ने इन सभी चीजों का बारीकी से अध्ययन करते हुए पवित्र एप्रोच के साथ स्वास्थ्य सुविधाओं को मजबूती प्रदान की है.

शाह ने कहा कि मोदी ने स्वच्छता अभियान के जरिए करीब 20 सामान्य बीमारियों को दूर किया है. सभी घर को शुद्ध पीने का पानी पहुंचाकर छोटी-बड़ी बीमारियों को भी दूर किया है. घर-घर शौचालय के जरिए भी घरों से बीमारी दूर करने का प्रयत्न हुआ है. लोग स्वास्थ्य के प्रति जागरूक हों, इसके लिए उन्होंने योग को प्रधानता दी है. आज सम्पूर्ण विश्व में योग के प्रति जागरुकता आई है. गरीब और सामान्य परिवार के 60 करोड़ लोगों को 5 लाख रुपये तक की स्वास्थ्य सेवा के कवच के लिए आयुष्मान कार्ड दिया गया है.

शाह ने कहा कि स्वास्थ्य सेवाओं के साथ ही मेडिकल कॉलेज भी शुरू किए गए हैं. मेडिकल सीट ही सिर्फ नहीं बढाए गए, बल्कि स्वास्थ्य सेवा पूरी तरह से निशुल्क मिले, इसका विचार कर हॉस्पिटलों का निर्माण कराया गया है. अगले 10 वर्षों में लगभग 75 हजार मेडिकल सीटें बढ़ाई जाएंगी. पीएचसी के साथ सीएससी अपग्रेडेशन भी किया जा रहा है. नागरिकों को सस्ती दवाएं उपलब्ध कराने के लिए जेनेरिक मेडिसिन केंद्र स्थापित किए गए हैं. लगभग 37 विभिन्न योजनाओं का एक चक्र बनाकर उन्होंने देश के गरीब, वंचित और जरूरतमंद लोगों के स्वास्थ्य और कल्याण में वृद्धि की है.

राज्य के मुख्यमंत्री भूपेन्द्र भाई पटेल ने कहा कि जब किसी गरीब परिवार के घर में हृदय, किडनी या अन्य कोई गंभीर बीमारी हो जाती है तो खर्च के बोझ से परिवार तबाह हो जाता है लेकिन देश के प्रधानमंत्री मोदी संवेदनशील मूल्य पर देश में गहन स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध करा रहे हैं. प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में 15 नये एम्स अस्पतालों का निर्माण किया गया है. देश में 225 मेडिकल कॉलेज कार्यरत हैं. 70 हजार से ज्यादा मेडिकल सीटें बढ़ाई गई हैं. मुख्यमंत्री ने गुजरात में मेडिकल कॉलेजों समेत राज्य में संचालित विभिन्न स्वास्थ्य सेवाओं की विस्तृत जानकारी भी दी.

इस अवसर पर हीरामणि आरोग्यधाम के प्रबंध ट्रस्टी डॉ. वरुण अमीन ने गणमान्य व्यक्ति का स्वागत किया. कार्यक्रम के अंत में जनसहायक ट्रस्ट ट्रस्टी एवं राज्यसभा सदस्य नरहरिभाई ने आभार व्यक्त किया.

इस अवसर पर राज्यसभा सदस्य परिमल नाथवाणी सहित जनसहायक ट्रस्ट के ट्रस्टी एवं आमंत्रित गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे.

—————

/ बिनोद पाण्डेय

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now