Top News
Next Story
NewsPoint

भूपाल नोबल्स कॉलेज ऑफ फार्मेसी में विश्व फार्मासिस्ट दिवस पर स्वास्थ्य शिविर का आयोजन

Send Push

उदयपुर : भूपाल नोबल्स कॉलेज ऑफ फार्मेसी ने 112वें विश्व फार्मासिस्ट दिवस के उपलक्ष्य में 25 सितंबर 2024 को एक स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया. इस शिविर में सामान्य स्वास्थ्य जांच की गई, जिसमें डॉक्टर ऑफ फार्मेसी (फार्म.डी.) के इंटर्न और क्लर्कशिप छात्रों ने सभी परीक्षण किए.

सभी शिक्षकों, विद्यार्थियों और यूनिवर्सिटी के करीब 150 कर्मचारियों के लिए रक्त समूह (ब्लड ग्रुप), बॉडी मास इंडेक्स (BMI), रक्त शर्करा स्तर और रक्तचाप (ब्लड प्रेशर) की जांच की गई. इसके साथ ही, स्वास्थ्य संबंधी जानकारियां भी प्रदान की गईं.

इस कार्यक्रम का संचालन डॉ. वाई.एस. सारंगदेवोत, डॉ. पीएस नरुका, डॉ. के एस राठौड़, डॉ. जय सिंह वाघेला, आलोक भार्गव, डॉ. भक्तराज सिंह चौहान, डॉ. वंशिका व्यास, डॉ. हर्षिता कलाल, डॉ. ऋषि माहेश्वरी और डॉ. दृष्टि चौहान के मार्गदर्शन में किया गया.

इस अवसर पर स्टाफ सदस्य भी सक्रिय रूप से शामिल रहे. यह स्वास्थ्य शिविर छात्रों को व्यावहारिक अनुभव प्रदान करने के साथ-साथ शिक्षकों के स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता बढ़ाने का एक सराहनीय प्रयास था.

संस्थान के कार्यवाहक अध्यक्ष कर्नल प्रो. एस एस सारंगदेवोत, सचिव डॉ. एम एस आगरिया, प्रबंध निदेशक मोहब्बत सिंह राठौड़ और यूनिवर्सिटी कुलसचिव डॉ. एन एन सिंह ने सभी को फार्मासिस्ट दिवस की बधाई दी और बताया कि विश्व फार्मासिस्ट दिवस 2024 का थीम है “फार्मासिस्ट: वैश्विक स्वास्थ्य आवश्यकताओं को पूरा करना”. यह थीम फार्मासिस्टों की वैश्विक स्वास्थ्य चुनौतियों का समाधान करने में महत्वपूर्ण भूमिका को रेखांकित करती है, जिसमें दवाओं तक पहुँच सुनिश्चित करने से लेकर स्वास्थ्य शिक्षा और सहायता प्रदान करना शामिल है.

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now