Top News
Next Story
NewsPoint

प्राकृतिक खेती को बढ़ावा दे रही प्रदेश सरकार : धनीराम शांडिल

Send Push

सोलन, 29 सितंबर . प्रदेश सरकार प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देने के लिए वचनबद्ध है और इस उद्देश्य की पूर्ति में राजीव गांधी प्राकृतिक खेती स्टार्ट-अप योजना महत्वपूर्ण सिद्ध होगी.

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता तथा श्रम एवं रोज़गार मंत्री कर्नल डॉ. धनीराम शांडिल रविवार को ग्राम पंचायत नौणी मझगांव में आयोजित तीन दिवसीय किसान मेले के समापन समारोह को सम्बोधित कर रहे थे.डॉ. शांडिल ने कहा कि भूमि की उर्वरा शक्ति को बनाए रखने और जन-जन को ज़हर मुक्त अन्न उपलब्ध करवाने के लिए प्राकृतिक खेती अपनाना जरूरी है. उन्होंने कहा कि राजीव गांधी प्राकृतिक खेती स्टार्ट-अप योजना के तहत प्रथम चरण में 36 हजार किसानों को प्राकृतिक खेती से जोड़ा जाएगा. उनका कहना था कि पहले से प्राकृतिक खेती कर रहे किसानो को प्राथमिकता दी जाएगी . प्राकृतिक खेती के उत्पाद को बेहतर मूल्य दिलवाने के लिए 10 नए किसान उत्पादक संगठन गठित किए जाएंगे. इस वर्ष इस कार्य पर 50 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे.उन्होंने किसानों से आग्रह किया कि प्राकृतिक खेती अपनाएं.

उन्होंने कहा कि युवाओं को पौधारोपण, जल संरक्षण और पर्यावरण सुरक्षा में अपनी भागीदारी निभानी चाहिए.

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ने इस अवसर पर ‘बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ’ कार्यक्रम के तहत पांच बच्चियों को सम्मानित किया. उन्होंने इस अवसर पर ‘एक पेड़ माँ के नाम’ कार्यक्रम के तहत पौधा भी रोपित किया.

—————

/ संदीप शर्मा

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now