Top News
Next Story
NewsPoint

एक पौधा मां के नाम: मुख्यमंत्री वृक्षारोपण महा अभियान

Send Push

उदयपुर, 29 सितंबर. बिहारीलाल पर्यावरण मित्र संस्था ने मुख्यमंत्री वृक्षारोपण महा अभियान के तहत एक महत्वपूर्ण पौधरोपण कार्यक्रम का आयोजन किया. इस कार्यक्रम के अंतर्गत सेक्टर 14 स्थित लखारा समाज भवन और नगर निगम के पार्क “शरणम” में औषधीय, फलदार और फूलदार पौधे लगाए गए. साथ ही, इन पौधों की सुरक्षा के लिए टी गार्ड भी स्थापित किए गए.

इस अवसर पर आयोजित संगोष्ठी में बिहारी लाल पर्यावरण मित्र संस्था के अध्यक्ष कृष्ण कुमार लखारा ने कहा कि “पेड़-पौधे के बिना जीवन संभव नहीं है. यह हमारे पर्यावरण के लिए आवश्यक हैं और हमें अनगिनत बहुमूल्य चीजें प्रदान करते हैं.”

समाजसेवी चंद्रगुप्त सिंह चौहान ने अपने संदेश में कहा, “पेड़-पौधे पृथ्वी पर ईश्वर का दूसरा रूप हैं, जो हमें जीवन प्रदान करते हैं. सांस लेने के लिए ऑक्सीजन भी हमें इन्हीं से मिलती है.”

वरिष्ठ आरएएस अधिकारी कैलाश चंद्र लखारा ने बताया कि “पेड़-पौधे पर्यावरण को अनुकूलित रखते हैं और ओजोन परत को बनाए रखने में महत्वपूर्ण योगदान देते हैं.”

एसबीआई प्रबंधक दुर्गा प्रसाद लखारा ने भी अपने विचार साझा करते हुए कहा, “पेड़ लोगों की जीविका का साधन हैं.”

पर्यावरण विशेषज्ञ विनय दवे ने बताया कि “पेड़-पौधे पक्षियों के आश्रय स्थल होते हैं,” जबकि वरिष्ठ शिक्षा अधिकारी शांतिलाल लखारा ने उन्हें “प्रकृति की सुकुमार सुंदर संताने” कहा.

कार्यक्रम में जमनालाल लखारा, रोशन, अल्पेश, राकेश, हिमांशु, देवेंद्र, जयेश, डॉ. संदीप, गजेंद्र, राधेश्याम, प्रमोद, डॉ. सतीश, मगनलाल, मधु देवी, चंद्रलता, राजकुमारी, रेखा देवी, खुशबू समेत कई अन्य लोग उपस्थित रहे.

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now