Top News
Next Story
NewsPoint

घरेलू शेयर बाजार में 2 कंपनियों के शेयरों की लिस्टिंग, पहले दिन ही आईपीओ निवेशकों को 10 प्रतिशत से ज्यादा की चपत

Send Push

नई दिल्ली, 8 अक्टूबर . घरेलू शेयर बाजार में आज दो कंपनियों ने लिस्टिंग के जरिए दस्तक दी. इन दोनों कंपनियों के आईपीओ निवेशकों को कमजोर लिस्टिंग की वजह से नुकसान का सामना करना पड़ा. दोनों कंपनियों के शेयर इश्यू प्राइस से कम यानी डिस्काउंट पर लिस्ट हुए. लिस्टिंग के बाद बिकवाली के दबाव की वजह से दोनों कंपनियों के शेयर में और गिरावट आई, जिससे ये शेयर लुढ़क कर लोअर सर्किट लेवल पर पहुंच गए.

पेपर से जुड़े प्रोडक्ट तैयार करने वाली कंपनी शुभम पेपर्स के शेयर आज बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज के एसएमई प्लेटफॉर्म पर 6.58 प्रतिशत डिस्काउंट के साथ लिस्ट हुए. कंपनी द्वारा आईपीओ के तहत 152 रुपये के भाव पर शेयर जारी किए गए थे, लेकिन आज बीएसई के एसएमई प्लेटफॉर्म पर इसकी लिस्टिंग 10 रुपये यानी 6.58 प्रतिशत के नुकसान के साथ 142 रुपये के स्तर पर हुई. डिस्काउंट लिस्टिंग के बाद बिकवाली के दबाव में ये शेयर लुढ़क कर 134.90 रुपये के लोअर सर्किट लेवल तक पहुंच गया. इस तरह इस कंपनी के आईपीओ निवेशकों को 11.25 प्रतिशत का नुकसान हो चुका है.

शुभम पेपर्स का 93.70 करोड़ रुपये का आईपीओ 30 सितंबर से 3 अक्टूबर के बीच सब्सक्रिप्शन के लिए ओपन हुआ था. इस आईपीओ को निवेशकों की ओर से जबरदस्त रिस्पॉन्स मिला था, जिसकी वजह से ये आईपीओ ओवरऑल 92.93 गुना सब्सक्राइब हुआ था. इसमें क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल बायर्स (क्यूआईबी) के लिए रिजर्व पोर्शन में 57.18 गुना, नॉन इंस्टीट्यूशनल इन्वेस्टर्स (एनआईआई) के लिए रिजर्व पोर्शन में 243.16 गुना और रिटेल इन्वेस्टर्स के लिए रिजर्व पोर्शन में 48.97 गुना सब्सक्रिप्शन आया था. इस आईपीओ के तहत 10 रुपये फेस वैल्यू वाले 61,64,800 नए शेयर जारी किए गए हैं. आईपीओ के तहत जुटाए गए पैसे का इस्तेमाल कंपनी के कैपिटल एक्सपेंडिचर की जरूरतों को पूरा करने और आम कॉर्पोरेट उद्देश्यों में किया जाएगा.

आज ही धागा बनाने वाली कंपनी पैरामाउंट डाई टेक के शेयरों की नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के एसएमई प्लेटफॉर्म पर लिस्टिंग के जरिए एंट्री हुई. आईपीओ के तहत कंपनी ने 117 रुपये के भाव पर शेयर जारी किया था, लेकिन आज एनएसई के एसएमई प्लेटफॉर्म पर इसकी लिस्टिंग 6.07 प्रतिशत के डिस्काउंट के साथ 109.90 रुपये के स्तर पर हुई. लिस्टिंग के बाद बिकवाली के दबाव की वजह से ये शेयर और नीचे गिर कर 104.40 रुपये के लोअर सर्किट लेवल पर आ गया. इस तरह कंपनी के आईपीओ निवेशकों को अभी तक 10.77 प्रतिशत का नुकसान हो चुका है.

पैरामाउंट डाई टेक का 28.43 करोड़ रुपये का आईपीओ 30 सितंबर को खुलकर 3 अक्टूबर को बंद हुआ था इस आईपीओ को भी निवेशकों की ओर से जबरदस्त रिस्पॉन्स मिला था. ये आईपीओ ओवरऑल 50.09 गुना सब्सक्राइब हुआ था. इस आईपीओ के तहत 10 रुपये फेस वैल्यू वाले 24.30 लाख नए शेयर जारी किए गए हैं. आईपीओ के जरिए जुटाए गए पैसे का इस्तेमाल नई मैन्युफैक्चरिंग यूनिट लगाने, पुराने कर्ज को चुकाने और आम कॉर्पोरेट उद्देश्यों में किया जाएगा.

—————

/ योगिता पाठक

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now