Top News
Next Story
NewsPoint

बीएसई और एनएसई ने ट्रांजेक्शन फीस स्ट्रक्चर में किया बदलाव, 1 अक्टूबर से लागू होगी नई व्यवस्था

Send Push

नई दिल्ली, 28 सितंबर . मार्केट रेगुलेटर सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया (सेबी) के निर्देश के अनुसार बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) ने कैश तथा फ्यूचर्स एंड ऑप्शंस (एफएंडओ) ट्रेडिंग के लिए ट्रांजेक्शन फीस में बदलाव करने का ऐलान किया है. ट्रांजेक्शन फीस की नई दरें 1 अक्टूबर से लागू हो जाएंगी. सेबी ने एक सर्कुलर जारी करके शेयर बाजार समेत मार्केट इंफ्रास्ट्रक्चर इंस्टीट्यूशंस (एमआईआई) के सभी सदस्यों के लिए एक समान फीस स्ट्रक्चर को अनिवार्य कर दिया है.

दरअसल, जुलाई के महीने में ही सेबी ने एक सर्कुलर जारी करके मार्केट इंफ्रास्ट्रक्चर इंस्टीट्यूशंस (एमआईआई) की ओर से लगाए जाने वाले ट्रांजेक्शन चार्ज के संबंध में निर्देश जारी किया था कि एमआईआई के पास सभी सदस्यों के लिए एक समान फीस स्ट्रक्चर होना चाहिए. ये फीस स्ट्रक्चर मौजूद वॉल्यूम बेस्ड स्लैब सिस्टम को रिप्लेस करेगा. सेबी के सर्कुलर में ये भी साफ किया गया था कि ट्रेडिंग मेंबर्स की ओर से अपने क्लाइंट्स से वसूले जाने वाले चार्जेज और मार्केट इंफ्रास्ट्रक्चर इंस्टीट्यूशंस को ट्रेडिंग मेंबर्स द्वारा दिए जाने वाले चार्जेज में परस्पर समानता होनी चाहिए, ताकि पारदर्शिता सुनिश्चित हो सके.

सेबी के निर्देश के अनुरूप ही बीएसई और एनएसई ने अलग-अलग सर्कुलर जारी करके ट्रांजेक्शन फीस में होने वाले बदलाव की जानकारी दी है. बीएसई के सर्कुलर के मुताबिक इक्विटी डेरिवेटिव्स सेगमेंट में सेंसेक्स और बैंकेक्स ऑप्शंस कॉन्ट्रैक्ट्स के लिए ट्रांजेक्शन फीस को रिवाइज करके 3,250 रुपये प्रति करोड़ प्रीमियम टर्नओवर कर दिया गया है. हालांकि सर्कुलर में स्पष्ट किया गया है कि इक्विटी डेरिवेटिव्स सेगमेंट में दूसरे कॉन्ट्रैक्ट्स के लिए ट्रांजेक्शन चार्ज में कोई बदलाव नहीं किया गया है. मौजूदा व्यवस्था में सेंसेक्स 50 ऑप्शंस और स्टॉक ऑप्शंस के लिए बीएसई प्रति करोड़ प्रीमियम टर्नओवर पर 500 रुपये ट्रांजेक्शन फीस चार्ज करता है. इंडेक्स और स्टॉक फ्यूचर्स के लिए कोई ट्रांजेक्शन फीस नहीं ली जाती है.

बीएसई की तरह ही एनएसई ने भी सर्कुलर जारी करके बताया है कि अब कैश मार्केट के लिए प्रति लाख ट्रेडड वैल्यू पर 2.97 रुपये ट्रांजेक्शन फीस होगी. इसी तरह इक्विटी फ्यूचर्स के लिए ट्रांजेक्शन फीस प्रति लाख ट्रेडड वैल्यू पर 1.73 रुपये और इक्विटी ऑप्शंस के लिए प्रति लाख प्रीमियम वैल्यू पर 35.03 रुपये होगी. इसके अलावा करेंसी डेरिवेटिव्स सेगमेंट में फ्यूचर्स के मामले में ट्रांजेक्शन फीस प्रति लाख ट्रेडड वैल्यू पर 0.35 रुपये होगी, जबकि इंटरेस्ट रेट ऑप्शंस समेत अन्य ऑप्शंस के लिए प्रति लाख प्रीमियम वैल्यू पर 31.10 ट्रांजैक्शन फीस होगी.

—————

/ योगिता पाठक

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now