Top News
Next Story
NewsPoint

केंद्र से दिल्ली हाई कोर्ट ने पूछा- यौन प्रताड़ना के आरोपित को यूनियन बैंक ऑफ इंडिया का निदेशक कैसे बनाया

Send Push

नई दिल्ली, 4 अक्टूबर . दिल्ली हाई कोर्ट ने कहा है कि कार्यस्थल पर यौन प्रताड़ना का आरोप एक गंभीर मसला है और केंद्र सरकार को ऐसे आरोपितों को नियुक्त करने में सावधानी बरतनी चाहिए. चीफ जस्टिस मनमोहन की अध्यक्षता वाली बेंच यूनियन बैंक ऑफ इंडिया में एक निदेशक के पद पर यौन प्रताड़ना के आरोपित की नियुक्ति को चुनौती देने वाली याचिका पर सुनवाई करते हुए ये टिप्पणी की. मामले की अगली सुनवाई नवंबर में होगी.

हाई कोर्ट ने केंद्र सरकार की ओर से पेश एएसजी चेतन शर्मा से पूछा कि आखिर यौन प्रताड़ना के आरोपित को यूनियन बैंक ऑफ इंडिया में निदेशक के पद पर नियुक्ति की हरी झंडी कैसे मिली. हम केंद्र सरकार से ये उम्मीद करते हैं कि वो इसे लेकर ज्यादा सतर्क होगी. हाई कोर्ट ने केंद्र सरकार से कहा कि आपको एक आदर्श नियोक्ता की तरह दफ्तर की गरिमा को बरकरार रखने के लिए कदम उठाना चाहिए.

कोर्ट ने कहा कि उच्च पदों पर आसीन लोगों के बारे में समाज में स्पष्ट संदेश जाना चाहिए कि वे लैंगिक रूप से संवेदनशील हैं. सुनवाई के दौरान जब चेतन शर्मा ने कहा कि ये जनहित याचिका सुनवाई योग्य नहीं है तब हाई कोर्ट ने कहा कि जिस व्यक्ति के खिलाफ यौन प्रताड़ना के आरोप लगे हों उनकी नियुक्ति को हरी झंडी कैसे मिल गई. अगर किसी व्यक्ति के खिलाफ कार्यस्थल पर यौन प्रताड़ना का आरोप हो तो उसे बैंक का निदेशक कैसे बनाया जा सकता है. क्या ऐसी संस्थानों में महिलाएं सुरक्षित रहेंगी.

सुनवाई के दौरान याचिकाकर्ता की ओर से पेश वरिष्ठ वकील प्रशांत भूषण ने कहा कि सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में निदेशक के पद पर नियुक्ति के लिए विजिलेंस की मंजूरी जरुरी होती है. उस व्यक्ति को विजिलेंस मंजूरी नहीं मिल सकती जिसके खिलाफ कार्यस्थल पर यौन प्रताड़ना का आरोप हो.

—————

/ प्रभात मिश्रा

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now