Top News
Next Story
NewsPoint

जलवायु परिवर्तन: दोस्ती चाहती हैं आक्रामक प्रजातियाँ - डॉ. सत्यवान सौरभ

Send Push

Utkarshexpress.com - आक्रामक प्रजातियों को नियंत्रित करने के उद्देश्य से किए गए कई प्रयास अप्रभावी और अत्यधिक समय की मांग करने वाले साबित हुए हैं। ये प्रजातियाँ अक्सर अपने पारिस्थितिकी तंत्र में गहराई से समा जाती हैं, जिससे उनका उन्मूलन मुश्किल हो जाता है। उदाहरण के लिए, आक्रामक पौधों की प्रजातियों को खत्म करने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले शाकनाशी अनजाने में देशी वनस्पतियों को नुकसान पहुँचा सकते हैं, जिससे तितलियों जैसी लाभकारी प्रजातियों में गिरावट आ सकती है।
आक्रामक प्रजातियों को अक्सर पारिस्थितिक तंत्र के हानिकारक विघटनकारी के रूप में देखा जाता है। हालाँकि, जलवायु परिवर्तन के संदर्भ में, कुछ आक्रामक प्रजातियाँ पर्यावरणीय लाभ प्रदान कर सकती हैं। हालाँकि वे मूल जैव विविधता के लिए जोखिम उत्पन्न करते हैं, लेकिन नई परिस्थितियों में जल्दी से अनुकूलन करने की उनकी क्षमता कभी-कभी पारिस्थितिक तंत्र को स्थिर करने या कार्बन पृथक्करण को बढ़ाने में मदद कर सकती है। विश्व प्राणी समुदाय में, आक्रामक प्रजातियों को अक्सर संदेह की दृष्टि से देखा जाता है, जिससे देशी पारिस्थितिकी तंत्र पर उनके प्रभाव के बारे में व्यापक स्तर पर गलत धारणा बन जाती है। इस श्रेणी में, गैर-देशी “खरपतवार” से लेकर कीड़ों और जलीय आक्रमणकारियों तक, की गई प्रजातियों को गलत समझा जाता है और अक्सर उनका गलत प्रबंधन किया जाता है। यह पहचानना महत्वपूर्ण है कि जानबूझकर या अनजाने में पेश की गई अधिकांश प्रजातियाँ देशी पारिस्थितिकी तंत्र के लिए खतरा पैदा नहीं करती हैं।
आक्रामक प्रजातियाँ वे पौधे, कीड़े और जलीय जीव हैं जो अपने वर्तमान आवासों के मूल निवासी नहीं हैं। वे अक्सर नए पारिस्थितिकी तंत्रों में फैल जाते हैं, जिससे स्थानीय जैव विविधता बाधित होती है। इन प्रजातियों को गैर-देशी या पेश की गई प्रजातियाँ भी कहा जाता है। आक्रामक प्रजातियों के बारे में बहुत सी गलत धारणाएँ हैं। एक आम ग़लतफ़हमी है कि सभी आक्रामक प्रजातियाँ नए पारिस्थितिकी तंत्र में आने पर हानिकारक हो जाती हैं। जबकि कुछ महत्वपूर्ण ख़तरे पैदा कर सकती हैं, यह सार्वभौमिक रूप से सत्य नहीं है। कई पेश की गई प्रजातियाँ अपने नए वातावरण पर नकारात्मक प्रभाव नहीं डालती हैं और वास्तव में, लाभकारी भूमिका निभा सकती हैं।
आक्रामक प्रजातियों को दो श्रेणियों में वर्गीकृत किया जा सकता है। पहली आकस्मिक आगमन प्रजातियाँ अक्सर अचानक व अनजान तरीके से आती हैं, जैसे कि ज़ेबरा मसल, जिसे ब्लैक सी से दूसरे क्षेत्रों में जहाजों में बैलस्ट पानी के माध्यम से पहुंचाया गया था, जहाँ यह तब से स्थानीय बुनियादी ढाँचे के लिए एक महत्वपूर्ण खतरा बन गया है। दूसरी आक्रामक प्रजातियाँ जानबूझकर पेश की जाती हैं, जैसा कि लैंटाना के मामले में देखा गया है, जिसे ब्रिटिश उपनिवेशवादियों द्वारा दक्षिण अमेरिका से भारत लाया गया था। लैंटाना का तेजी से प्रसार हुआ है, जो जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क आदि जैसे कई राष्ट्रीय उद्यानों में देशी वनस्पतियों को मात देकर और कृषि फसलों को नुकसान पहुँचाकर एक खतरा बन गया है, जिससे स्थानीय जैव विविधता को खतरा है। जलवायु परिवर्तन की घटनाओं में वृद्धि के साथ ही, आक्रामक प्रजातियों के साथ हमारे संबंध भी विकसित हो रहे हैं। जलवायु परिवर्तन को रोकने में आक्रामक प्रजातियों के लाभ देखें तो कार्बन पृथक्करण में इनकी भूमिका है।


कुछ आक्रामक पौधों की प्रजातियों में महत्वपूर्ण मात्रा में कार्बन डाइऑक्साइड को अवशोषित करने की क्षमता होती है, जिससे जलवायु परिवर्तन को कम करने में सहायता मिलती है। उदाहरण के लिए: प्रोसोपिस जूलीफ्लोरा भारत में एक आक्रामक प्रजाति, कार्बन डाइऑक्साइड को अवशोषित करती है, जो निम्नीकृत भूमि में कार्बन भंडारण में योगदान करती है। स्पार्टिना अल्टरनिफ्लोरा जैसी आक्रामक प्रजातियाँ तटीय मिट्टी को स्थिर कर सकती हैं, कटाव को रोक सकती हैं एवं समुद्र के बढ़ते स्तर के प्रति संवेदनशील क्षेत्रों की रक्षा कर सकती हैं। कुछ आक्रामक प्रजातियाँ, जैसे साइबेरियाई एल्म, अधिक सूखा-प्रतिरोधी हैं एवं जहाँ देशी प्रजातियाँ विफल हो जाती हैं, वहाँ वनस्पति आवरण प्रदान करती हैं, जिससे पारिस्थितिकी तंत्र सेवाओं को बनाए रखा जाता है। जलवायु परिवर्तन के कारण देशी पौधों की कमी होने पर आक्रामक पौधों की प्रजातियाँ परागणकों के लिए खाद्य संसाधन प्रदान कर सकती हैं। उदाहरण के लिए: पूर्वी अमेरिका में लोनीसेरा जैपोनिका (जापानी हनीसकल) कुछ मौसमों के दौरान मधुमक्खियों के लिए एक महत्वपूर्ण स्रोत बन गया है। उन क्षेत्रों में जहाँ मूल जैव विविधता पहले ही नष्ट हो चुकी है, आक्रामक प्रजातियाँ पारिस्थितिक अंतराल को भर सकती हैं। उदाहरण के लिए: दक्षिण अफ्रीका में आक्रामक नीलगिरी के पेड़ ने स्थानीय प्रजातियों के लिए आवास की मुहैया करते हुए, वनों की कटाई वाले क्षेत्रों को पुनर्जीवित करने में मदद की है। 
राष्ट्रीय हरित भारत मिशन बंजर क्षेत्रों में पुनर्वनीकरण पहल का समर्थन करता है। समय पर हस्तक्षेप सुनिश्चित करते हुए आक्रामक प्रजातियों के प्रसार एवं प्रभाव को ट्रैक करने के लिए निरंतर निगरानी प्रणाली स्थापित करना। उदाहरण के लिए: भारत की आक्रामक विदेशी प्रजातियों पर राष्ट्रीय कार्य योजना विभिन्न राज्यों में फॉल आर्मीवर्म जैसी प्रजातियों की आवाजाही पर नजर रखती है। सार्वजनिक जागरूकता से संभावित प्रभावों के बारे में शिक्षित करते हुए आक्रामक प्रजातियों की निगरानी एवं नियंत्रण में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करना। उदाहरण के लिए: केरल में पर्यावरण-संवेदनशील क्षेत्रों में जलकुंभी, एक आक्रामक जलीय पौधा, को हटाने में स्थानीय लोगों को शामिल किया जाता है। विशेष रूप से जलवायु परिवर्तन से प्रभावित क्षेत्रों में आक्रामक प्रजातियों के प्रबंधन के लिए जानकारी एवं रणनीतियों को साझा करने के लिए सीमा पार सहयोग को मजबूत करना। उदाहरण के लिए: जैविक विविधता पर कन्वेंशन में भारत की भागीदारी आक्रामक प्रजातियों के प्रबंधन पर जोर देती है। जबकि आक्रामक प्रजातियाँ महत्वपूर्ण चुनौतियाँ पेश करती हैं, कुछ जलवायु परिवर्तन के संदर्भ में लाभ प्रदान कर सकती हैं, जैसे पारिस्थितिक तंत्र को स्थिर करना एवं कार्बन पृथक्करण को बढ़ाना। 

एक संतुलित दृष्टिकोण जो सकारात्मक तथा नकारात्मक दोनों प्रभावों पर विचार करता है, पारिस्थितिक लचीलापन एवं जैव विविधता संरक्षण को बढ़ावा देते हुए आक्रामक प्रजातियों को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने के लिए आवश्यक है। आक्रामक प्रजातियों को नियंत्रित करने के उद्देश्य से किए गए कई प्रयास अप्रभावी और अत्यधिक समय की मांग करने वाले साबित हुए हैं। ये प्रजातियाँ अक्सर अपने पारिस्थितिकी तंत्र में गहराई से समा जाती हैं, जिससे उनका उन्मूलन मुश्किल हो जाता है। उदाहरण के लिए, आक्रामक पौधों की प्रजातियों को खत्म करने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले शाकनाशी अनजाने में देशी वनस्पतियों को नुकसान पहुँचा सकते हैं, जिससे तितलियों जैसी लाभकारी प्रजातियों में गिरावट आ सकती है।
- डॉ. सत्यवान सौरभ, उब्बा भवन, आर्यनगर, हिसार, हरियाण

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now