Health
Next Story
NewsPoint

Healthy Drinks : फेस्टिव सीजन में भरपूर ऊर्जा के लिए इन ड्रिंक्स को न छोड़ें, रहेंगी रोज एनर्जेटिक

Send Push

image

Drinks that keep you Healthy and Energetic

Drinks that keep you Healthy and Energetic : फेस्टिवल्स का मौसम खुशियों और जश्न मानाने का समय होता है, लेकिन इस दौरान अधिकतर लोग, खासकर महिलाएं, खाने-पीने का ध्यान नहीं रख पाती हैं। इससे सीधा-सीधा आपकी ऊर्जा का स्तर कम हो सकता है। दिनभर की थकान के बाद खुद को एनर्जी से भरपूर रखने के लिए लोग अक्सर चाय या कॉफी पीना पसंद करते हैं। लेकिन सही त्यौहारों की भाग-दौड़ में आपको कुछ प्राकृतिक ड्रिंक्स ट्राई करना चाहिए जिनकी मदद से आप न केवल हेल्दी रहते हैं बल्कि ये आपके उत्साह को बनाए रखने में भी मदद सकता है। आइए जानते हैं कुछ बेहतरीन ड्रिंक्स जो आपको पूरे फेस्टिव सीजन में ऊर्जा से भरपूर रख सकते हैं।

1. फलों का रस

फलों का ताजा रस, जैसे संतरा, अनार या सेब, ऊर्जा को बढ़ाने के लिए बेहतरीन होते हैं। इनमें मौजूद विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स शरीर को ताजगी प्रदान करते हैं और आपको लंबे समय तक काम करने की ताकत देते हैं। शरीर में कमजोरी और पोषक तत्वों की कमी दूर करने के लिए फलों का जूस पीना बहुत फायदेमंद होता है। ये जूस आपको हाइड्रेट रहने में भी मदद करते हैं।

2. अदरक और नींबू चाय

अदरक और नींबू का मिश्रण एक बेहतरीन प्राकृतिक ऊर्जा बूस्टर है। इसे गर्म पानी में मिलाकर पीने से न केवल आपकी ऊर्जा बढ़ेगी, बल्कि यह सर्दियों में सर्दी-खांसी से भी बचाने में मदद भी करता है। यह बढ़ते वजन पर भी लगाम लगाता है। अदरक के कारण आपको अतिरिक्त भूख नहीं लगती, वहीं दूसरी ओर, नींबू इंसुलिन प्रतिरोध क्षमता को बढ़ाने के साथ−साथ शरीर में फैट की मात्रा को भी कम करता है।

3. ग्रीन टी

ग्रीन टी में कैफीन और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो मानसिक फोकस को बढ़ाते हैं। इसे पीने से ऊर्जा की स्थायी वृद्धि होती है और यह आपके मेटाबॉलिज्म को भी तेज करता है। साथ ही इसे पीने से इम्यून सिस्टम भी मजबूत होता है। इससे बदलते मौसम में होने वाली बीमारियों का खतरा कम हो जाता है और त्यौहारों के समय आपकी एनर्जी भी कायम रहती है।

4. आंवला का रस

आंवला का रस ऊर्जा बढ़ाने और प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने के लिए जाना जाता है। इसमें विटामिन सी और विटामिन बी कॉम्प्लेक्स भी होते हैं, जो आपको ताजगी प्रदान करते हैं। आंवला जूस में फाइबर, प्रोटीन, कैल्शियम और आयरन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं।

5. इलेक्ट्रोलाइट ड्रिंक्स

अगर आप विशेष रूप से पूरे दिन घूमने में या काम में व्यस्त रहते हैं, तो इलेक्ट्रोलाइट ड्रिंक्स पीना न भूलें। रोजाना पानी और फलों और सब्जियों का स्वस्थ आहार आपके इलेक्ट्रोलाइट स्तर को संतुलित रखने के लिए पर्याप्त है। ये शरीर की हाइड्रेशन को बनाए रखने में मदद करते हैं और थकान से बचाते हैं।

अस्वीकरण (Disclaimer) : सेहत, ब्यूटी केयर, आयुर्वेद, योग, धर्म, ज्योतिष, वास्तु, इतिहास, पुराण आदि विषयों पर वेबदुनिया में प्रकाशित/प्रसारित वीडियो, आलेख एवं समाचार जनरुचि को ध्यान में रखते हुए सिर्फ आपकी जानकारी के लिए हैं। इससे संबंधित सत्यता की पुष्टि वेबदुनिया नहीं करता है। किसी भी प्रयोग से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

ALSO READ:


Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now