Top News
Next Story
NewsPoint

PM मोदी ने महाराष्ट्र को दी 11200 करोड़ की सौगात, कई परियोजनाओं का किया उद्घाटन और शिलान्यास

Send Push

image

Maharashtra News : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए महाराष्ट्र में 11200 करोड़ रुपए की विभिन्न परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया। प्रधानमंत्री ने सोलापुर हवाई अड्डे का भी उद्घाटन किया, जिससे कनेक्टिविटी में उल्लेखनीय सुधार होगा और सोलापुर पर्यटकों व निवेशकों के लिए अधिक सुलभ हो जाएगा। मोदी का 26 सितंबर को निर्धारित पुणे दौरा शहर में भारी बारिश के कारण रद्द कर दिया गया था।

प्रधानमंत्री मोदी ने जिला न्यायालय से स्वारगेट तक पुणे मेट्रो खंड का ऑनलाइन माध्यम से उद्घाटन किया। अधिकारियों के अनुसार, जिला न्यायालय से स्वारगेट के बीच भूमिगत खंड की लागत लगभग 1,810 करोड़ रुपए है। मोदी ने पुणे मेट्रो फेज-1 के स्वारगेट-कटराज विस्तार की आधारशिला भी रखी, जिस पर लगभग 2,955 करोड़ रुपए की लागत आएगी।

ALSO READ: महाराष्ट्र में कब होंगे विधानसभा चुनाव? आयोग ने बताई डेडलाइन

अधिकारियों के अनुसार, 5.46 किलोमीटर का यह दक्षिणी विस्तार पूरी तरह से भूमिगत है और इसमें तीन स्टेशन- मार्केट यार्ड, पद्मावती और कटराज शामिल हैं। मोदी ने बिडकिन औद्योगिक क्षेत्र का भी उद्घाटन किया, जो राष्ट्रीय औद्योगिक गलियारा विकास कार्यक्रम के तहत 7,855 एकड़ क्षेत्र में फैली एक परियोजना है। यह महाराष्ट्र में छत्रपति संभाजीनगर से 20 किलोमीटर दक्षिण में स्थित है।

अधिकारियों ने बताया कि दिल्ली-मुंबई औद्योगिक गलियारे के तहत विकसित यह परियोजना मराठवाड़ा क्षेत्र में एक जीवंत आर्थिक केंद्र के रूप में अपार संभावनाएं पैदा करती है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने तीन चरणों में विकसित होने वाली इस परियोजना के लिए 6400 करोड़ रुपए से अधिक की राशि मंजूर की है।

ALSO READ: महाराष्ट्र में MVA के बीच सीटों का बंटवारा, जानिए किसको मिलीं कितनी सीटें

प्रधानमंत्री मोदी ने सोलापुर हवाई अड्डे का भी उद्घाटन किया, जिससे कनेक्टिविटी में उल्लेखनीय सुधार होगा और सोलापुर पर्यटकों व निवेशकों के लिए अधिक सुलभ हो जाएगा। अधिकारियों ने बताया कि सोलापुर के मौजूदा टर्मिनल भवन का नवीनीकरण किया गया है ताकि सालाना करीब 4.1 लाख यात्रियों को सेवा दी जा सके। (भाषा)
Edited By : Chetan Gour

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now