Top News
Next Story
NewsPoint

भारतीय राष्ट्रीय ग्रामीण बैंक की स्थापना की मांग लेकर गांधी प्रतिमा के समक्ष सामूहिक उपवास कार्यक्रम संपन्न

Send Push
image

प्रतापगढ़। आल इंडिया रीजनल रूरल बैंक इम्प्लाईज एसोसियेशन के आह्वान पर गांधी जयंती 02 अक्टूबर को शहीद उद्यान में गांधी प्रतिमा के समक्ष बड़ौदा यूपी बैंक इम्प्लाइज यूनियन, आफिसर्स एसोसियेशन एवं सेवा निवृत्त कार्मिक समिति के संयुक्त तत्वावधान में उपवास कार्यक्रम संपन्न किया गया। सदस्यों द्वारा महात्मा गांधी व पूर्व प्रधानमन्त्री लाल बहादुर शास्त्री की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर श्रद्धांजलि अर्पित की गई। तत्पश्चात वरिष्ठ कामरेड एमके सिंह की अध्यक्षता में एक सभा आयोजित की गई।

इस अवसर पर एनएफआरआरबीओ के सहायक महासचिव शैलेंद्र कुमार सिंह ने कहा कि क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक की स्थापना का यह 50वां वर्ष है। आज के ही दिन 02 अक्टूबर 1975 को पूर्व प्रधानमन्त्री स्व. इंदिरा गांधी द्वारा ग्रामीण विकास व आर्थिक उन्नयन के लिए ग्रामीण बैंक की स्थापना की गई थी। ऑफिसर्स एसोसियेशन के अध्यक्ष अशोक कुमार सिंह ने कहा कि देश के 705 जिलों में 22069 शाखाओं के माध्यम से ग्राहकों को सेवा दे रही।

ग्रामीण बैंकों में सेवारत कार्मिकों को सरकार व प्रवर्तक बैंक की दोहरी नीति से तमाम सुविधाओं वंचित रहना पड़ रहा है। इम्प्लाइज यूनियन के महामंत्री बिट्टू कुमार ने कहा कि बैंक में सेवारत दैनिक मजदूर के रूप में कार्य कर रहे कर्मियों के नियमितीकरण में हीला हवाली की जा रही है। सेवानिवृत्त समिति के अध्यक्ष डीपी सिंह ने अपने संबोधन में कहा कि भारतीय राष्ट्रीय ग्रामीण बैंक की स्थापना, रिक्त पदों पर भर्ती, दैनिक मजदूरों के रूप में सेवारत कर्मियों का नियमितीकरण, मृतक आश्रित योजना वर्ष 2009 से लागू करने एवं समुचित ग्राहक सेवा के लिए टेक्नोलॉजी युक्त डिजिटल सेवाओं को सुधारने व बढ़ाने की मांगों को लेकर अपनी बात सरकार तक पहुंचाने के लिए यह देशव्यापी कार्यक्रम आयोजित किया गया है।

सभाध्यक्ष एमके सिंह ने कहा कि सरकार की अनदेखी एवं प्रवर्तक बैंकों की प्रतिस्पर्धा के स्थिति में सभी कर्मचारियों को एकजुट होकर अपनी जायज़ मांगों को पाने के लिए संघर्ष करना पड़ेगा। कार्यक्रम के दौरान मोहित शुक्ल, एसएन मिश्रा, डीपी सिंह,परवेज अहमद, एपी सिंह, अरुण श्रीवास्तव, आकाश श्रीवास्तव,लुकमान अहमद, आनंद केशरी, यशवंत सिंह, अंजनी पांडे, एसएन श्रीवास्तव, अभिजीत सिंह, नीरज सिंह, आकाश उमर, आरपी सिंह आदि उपस्थित रहे।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now