Top News
Next Story
NewsPoint

Jhalawar अगले माह से शुरू होगी बीएड, एमएड और डीएलएड की इंटर्नशिप

Send Push

झालावाड़ न्यूज़ डेस्क, झालावाड़ प्रारंभिक शिक्षा आयोजना विभाग ने बीएड, एमएड व डीएलएड के प्रशिक्षणार्थियों की इंटर्नशिप का कार्यक्रम घोषित कर दिया है। अक्टूबर से दो चरणों में होने वाली इंटर्नशिप के लिए प्रारंभिक शिक्षा आयोजना विभाग के शासन उपसचिव संजय माथुर ने दिशा निर्देश भी जारी किए हैं। कॉलेजों को द्वितीय वर्ष के प्रशिक्षणार्थियों की इंटर्नशिप अनिवार्य रूप से सरकारी स्कूलों में ही करानी होगी। प्रथम वर्ष के प्रशिक्षणार्थियों को ऐच्छिक आधार पर निजी स्कूलों का आवंटन भी शाला दर्पण के जरिए होगा। झालावाड़ जिले में एक दर्जन कॉलेज के विद्यार्थी इन्टर्नशिप में भाग लेंगे।

प्रथम चरण में ऐसे होगा आवंटन

प्रथम चरण में बीएड द्वितीय वर्ष, बीएड व एमएड तृतीय वर्ष और बीए, बीएड व बीएससी, बीएड चतुर्थ वर्ष के प्रशिक्षणार्थी 5 से 15 अक्टूबर तक शाला दर्पण के जरिये आवेदन कर सकेंगे। 15 से 20 अक्टूबर तक स्कूल का आवंटन होने के बाद उन्हें 10 दिन में कार्य ग्रहण करना होगा। इसी तरह बीएड प्रथम वर्ष, डीएलएड द्वितीय वर्ष, बीएड व एमएड द्वितीय वर्ष और बीएएबीएड व बीएससीए बीएड तृतीय वर्ष के प्रशिक्षणार्थी इंटर्नशिप के लिए 1 से 10 जनवरी 2025 तक आवेदन कर सकेंगे। उन्हें 15 से 20 जनवरी तक स्कूल आवंटन किया जाएगा।

दिसंबर में दूसरा चरण

दूसरे चरण की इंटरशिप के लिए बीएड द्वितीय वर्ष, बीएडए एमएड तृतीय वर्ष और बीएए बीएड व बीएससी बीएड चतुर्थ वर्ष के प्रशिक्षणार्थियों के इंटर्नशिप के लिए आवेदन 1 से 10 दिसंबर तक होंगे। 11 से 15 दिसंबर तक स्कूल आवंटन होगा।इसी तरह डीएलएड, बीएड प्रथम वर्ष, बीएड व एमएड द्वितीय वर्ष और बीए बीएड व बीएससी बीएड तृतीय वर्ष के प्रशिक्षणार्थियों के एक से सात मार्च तक आवेदन के बाद स्कूल आवंटन 8 से 13 मार्च के बीच होगा।प्रारंभिक शिक्षा आयोजना विभाग ने बीएड, एमएड व डीएलएड के प्रशिक्षणार्थियों की इंटर्नशिप का कार्यक्रम घोषित कर दिया है। अक्टूबर से दो चरणों में होने वाली इंटर्नशिप के लिए प्रारंभिक शिक्षा आयोजना विभाग से जो निर्देश जारी हुए है, उसी के अनुसार कार्यक्रम होंगे।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now