Top News
Next Story
NewsPoint

इस दिवाली बदल दीजिए किचन का लुक, इन 4 टिप्स से सबसे अलग दिखेगा आपका रसोई घर

Send Push
दिवाली की सफाई के ढेर सारे काम होते हैं कई दफा तो समझ नहीं आता ही शुरुआत कहां से की जाए। घर के किचन की बात करें तो इसकी सफाई का खास ख्याल रखना होता है क्योंकि पूरे घर की हेल्थ इससे ही जुड़ी होती है। एक होममेकर अपने रसाई घर में घंटों बिताती है उनके लिए सफाई के साथ ही सुंदरता भी मायने रखती है, जब बात दिवाली की हो तो जिम्मेदारी और भी ज्यादा बढ़ जाती है।

किचन में चीजों को ऑर्गेनाइज ढंग से रखने के अलावा सजाना भी ट्रेंड में है। किचन कैबिनेट को डेकोरेट करके ही आप लुक को एन्हैंस कर सकती हैं। ऐसे में हम आपको 4 तरकीब बता रहे हैं इनकी मदद से आप रसोई घर का पूरा लुक ही बदल सकती हैं। इससे आपका किचन एकदम अलग, ऑर्गेनाइज और खूबसूरत दिखेगा। हर देखने वाला तरीफ किए बिना रह नहीं सकेगा।(फोटो साभार:pexels)
मैट्स का इस्तेमाल image

किचन का लुक बदलने के साथ स्पेस को बढ़ाने के लिए फर्श के साथ आप कैबिनेट के नीचे भी मैट बिछा सकती हैं। इसकी वजह से ना सिर्फ आपकी किचन खूबसूरत दिखेगा, बल्कि स्लैब पर गंदगी भी जमा नहीं होगी। इसके अलावा कैबिनेट के अंदर भी सामान के नीचे छोटे-छोटे से मैट बिछा लें। ऐसे में आपका किचन कैबिनेट क्लीन और ऑर्गेनाइज दिखेगा।


वॉलपेपर से दें नया लुक image

किचन कैबिनेट को बार-बार चेंज करना मुश्किल है ऐसे में नया लुक देने के लिए आप डिजाइनर वॉलपेपर का इस्तेमाल कर सकती हैं। मार्केट में आपको अलग-अलग डिजाइनर के वॉलपेपर मिल जाएंगे। जो ना सिर्फ दिखने में खूबसूरत होते हैं बल्कि इन्हें लगाना भी बहुत आसान है। इन वॉलपेपर को वुडन कैबिनेट पर लगाकर एक नया और खूबसूरत लुक देने में आपको मदद मिलेगी।


कैबिनेट को करें पेंट image

किचन में वुडन कैबिनेट की रंगत उड़ने पर वह पुराना और गंदा दिखने लगा है तो पेंटिंग की मदद से नया लुक दे सकती हैं। दरअसल मार्केट मे ऑयल पेंट अवेलेबल हैं, आप किचन की दीवार के कलर हिसाब से अलग-अलग रंग से किचन के कैबिनेट को पेंट या कुछ लिखवा भी सकती हैं।


प्लांट से करें डेकोरेट image

हरे-भरे पौधे किसी भी जगह को खूबसूरत दिखाने का काम करते हैं। अपनी किचन को सुंदर और नेचुरल लुक देने के लिए प्लांट्स का यूज कर सकती हैं। अगर किचन कैबिनेट ओपन डिजाइन में हैं तो छोटे-छोटे गमलों में पौधे लगाकर इसे सजा सकती हैं।

यहां तक कि धनिया, अजवाइन और पुदीना जैसे प्लांट्स लगाकर इन्हें कुकिंग के लिए भी इस्तेमाल कर सकती हैं। हरे-भरे पौधे किचन की खूबसूरती बढ़ाने के साथ एनवायरमेंट शुद्ध रखते हैं। किचन में ताजगी भी बनी रहती है।


लाइटिंग पर भी दें ध्यान image

अक्सर लोग रसोई घर की लाइटिंग पर ज्यादा ध्यान नहीं देते हैं ऐसे में रोशनी होने के बावजूद चमक हमेशा फीकी ही दिखती है। इसलिए किचन के आप सेंटर में सिलिंग हैंगिंग लैंब लगवाकर लुक में चार चांद लगा सकते हैं। सबसे अच्छी बात है कि यह ज्यादा महंगे भी नहीं होते हैं और मार्केट या ऑनलाइन आराम से मिल जाएंगे।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now