Top News
Next Story
NewsPoint

'राइजिंग राजस्थान' ग्लोबल इन्वेस्टमेंट समिट 2024 में सिंगापुर बनेगा 'पार्टनर कंट्री', उद्योग मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने दिया आमंत्रण

Send Push

राजस्थान न्यूज डेस्क !! उद्योग मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़ के नेतृत्व में राजस्थान सरकार के एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल ने बुधवार को विदेश राज्य मंत्री सिम एन के साथ मुलाकात के दौरान सिंगापुर को राइजिंग राजस्थान ग्लोबल इन्वेस्टमेंट समिट-2024 का 'साझेदार देश' बनने के लिए आमंत्रित किया। इस मुलाकात के दौरान प्रतिनिधिमंडल ने आगामी 9 से 11 दिसंबर तक जयपुर में होने वाले ग्लोबल इन्वेस्टमेंट समिट में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया.  दरअसल, सिंगापुर दौरे के तीसरे दिन राजस्थान सरकार के प्रतिनिधिमंडल ने सिंगापुर की सार्वजनिक और निजी क्षेत्र की कंपनियों के प्रमुख अधिकारियों से मुलाकात की. इसके अलावा प्रतिनिधिमंडल ने सिंगापुर के शहरी पुनर्विकास प्राधिकरण और वहां की प्रमुख कंसल्टेंसी कंपनी सुरबाना जुरोंग के परिसर का भी दौरा किया।

भारत और सिंगापुर के बीच इन उद्योगो को लेकर होगी पार्टनरशिप
  • औद्योगिक पार्कों और शहरी विकास परियोजनाओं
  • एविएशन एमआरओ
  • इंजीनियरिंग
  • मीडिया
  • बैंकिंग
  • वित्तिय क्षेत्र
राज्यवर्धन राठौड़ को सिंगापुर आमंत्रित किया गया

इन बैठकों के बाद उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री कर्नल राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने कहा, ''हमने सिंगापुर को 'राइजिंग राजस्थान' वैश्विक निवेश शिखर सम्मेलन 2024 का 'साझेदार देश' बनने के लिए आमंत्रित किया है। हमने बुधवार को सिंगापुर की कई प्रमुख कंपनियों के साथ बैठकें कीं, जो राज्य में औद्योगिक पार्क, शहरी विकास, डेटा सेंटर, विमानन एमआरओ जैसे विभिन्न क्षेत्रों में निवेश करने में रुचि रखती हैं। हम राजस्थान सरकार की ओर से उन्हें अपना पूरा समर्थन देने के लिए तैयार हैं। इस दौरान प्रतिनिधिमंडल ने सिंगापुर स्थित इंजीनियरिंग और शहरी विकास परामर्श कंपनी सुरबाना जुरोंग के परिसर का भी दौरा किया, जहां कंपनी के समूह सीईओ सीन चियाओ और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने उनका स्वागत किया। इस मुलाकात के दौरान उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री कर्नल राठौड़ ने राजस्थान में हो रहे ढांचागत विकास के बारे में जानकारी दी और उन्हें राजस्थान के विकास में भागीदार बनने के लिए आमंत्रित किया.

मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा के नेतृत्व में आयोजित होने वाले 'राइजिंग राजस्थान' ग्लोबल इन्वेस्टमेंट समिट-2024 को सफल बनाने के लिए राज्य सरकार देशी-विदेशी निवेशकों, संस्थानों और कॉरपोरेट जगत के शीर्ष अधिकारियों के साथ लगातार बैठकें कर रही है। बड़े पैमाने पर, ताकि आने वाले समय में राज्य में बड़े पैमाने पर निवेश किया जा सके और 'विकसित राजस्थान' के लक्ष्य को पूरा करने की दिशा में आगे बढ़ा जा सके.

12.55 लाख करोड़ का एमओयू मिला

इसके तहत पिछले एक महीने में दिल्ली, मुंबई, सियोल, टोक्यो, ओसाका, दुबई, अबू धाबी और दोहा में ऐसे निवेशक रोड शो आयोजित किए गए हैं, ताकि निवेशकों को राजस्थान से जुड़ने, राज्य में निवेश करने और प्रोत्साहित करने के लिए आमंत्रित किया जा सके। उन्हें राज्य सरकार द्वारा बनाई गई निवेशक-अनुकूल नीतियों और अवसरों के बारे में बताया जाएगा। इस व्यापक आउटरीच के परिणामस्वरूप, राजस्थान सरकार को अब तक 12.55 लाख करोड़ रुपये से अधिक के निवेश प्रस्ताव (एमओयू) प्राप्त हुए हैं, जो राज्य सरकार के प्रयासों में निवेशक और व्यापारिक समुदाय के जबरदस्त विश्वास को दर्शाता है।

शिखर सम्मेलन दिसंबर में होगा

गौरतलब है कि 'राइजिंग राजस्थान' ग्लोबल इन्वेस्टमेंट समिट 2024 इस साल 9, 10 और 11 दिसंबर को राजधानी जयपुर में आयोजित किया जाएगा. इसका आयोजन राजस्थान सरकार के तत्वावधान में उद्योग और वाणिज्य विभाग, निवेश संवर्धन ब्यूरो (बीआईपी) और राजस्थान राज्य औद्योगिक विकास और निवेश निगम (आरआईसीओ) के सहयोग से किया जा रहा है, जिसका नोडल विभाग बीआईपी है।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now