Top News
Next Story
NewsPoint

वायरल डॉक्यूमेंट्री में देखें आखिर क्यों रात में कोई भी यहाँ नहीं ठहरता

Send Push

अलवर न्यूज़ डेस्क, अपनी संस्कृति और परंपराओं के लिए प्रसिद्ध राजस्थान दुनिया भर में एक प्रमुख पर्यटन स्थल है। हर साल यहां बड़ी संख्या में पर्यटक इस जगह की खूबसूरती का लुत्फ लेने आते हैं। इस राज्य की विविधता और रंग-बिरंगी संस्कृति हमेशा से लोगों के आकर्षण का केंद्र रही है। इन सबके अलावा यहां कई खूबसूरत किले और महल भी हैं, जो भारत के समृद्ध इतिहास को दर्शाते हैं। भानगढ़ का किला इस राज्य की ऐतिहासिक इमारतों में से एक है। इस किले का अपना एक समृद्ध इतिहास है। हालाँकि, यह अपनी रहस्यमयी चीज़ों के लिए अधिक प्रसिद्ध है, तो आइए जानते हैं क्या है भानगढ़ किले का इतिहास और इससे जुड़े रहस्य-

भानगढ़ किले का इतिहास
भानगढ़ किला जयपुर और अलवर शहर के बीच सरिस्का सेंचुरी से 50 किमी दूर स्थित है। इस किले का निर्माण 17वीं शताब्दी में आमेर के महान मुगल सेनापति मानसिंह के छोटे भाई राजा माधव सिंह ने करवाया था। शाही महल के अलावा, भानगढ़ में 1720 तक 9000 से अधिक घर भी थे, जो बाद में धीरे-धीरे गायब हो गए। किले के परिसर में भव्य हवेलियों, मंदिरों और सुनसान बाज़ारों के अवशेष हैं, जो इसके स्वर्णिम इतिहास की ओर इशारा करते हैं। यह किला अपने शांतिपूर्ण वातावरण, सुरम्य अरावली पहाड़ों और सुंदर वास्तुकला के कारण बड़ी संख्या में पर्यटकों को आकर्षित करता है।

शाम को मत जाओ
यह किला अपनी खूबसूरती के अलावा रहस्यों के लिए भी मशहूर है। यह भारत की सबसे डरावनी जगहों में से एक है। यही कारण है कि सूर्यास्त के बाद किसी भी पर्यटक को इस किले में प्रवेश की अनुमति नहीं है। ऐसा माना जाता है कि यहां असाधारण गतिविधियां होती रहती हैं। किले में मौजूद नकारात्मक ऊर्जा के कारण शाम के बाद कोई भी यात्री किले के अंदर प्रवेश नहीं करता है और न ही किले के अंदर घूमता है।

भानगढ़ किले की कहानी क्या है?
इस किले को लेकर कई मान्यताएं हैं। पहली मान्यता बाबा बलऊ नाथ नामक साधु से जुड़ी है। ऐसा माना जाता है कि जिस स्थान पर यह किला बना है वह स्थान इसी संत का था। ऐसे में साधु ने इस शर्त पर किला बनाने की अनुमति दी कि किला या उसके भीतर की कोई भी इमारत उनके घर से ऊंची नहीं होनी चाहिए। यदि किसी इमारत की छाया उसके घर पर पड़ गई तो यह किला नष्ट हो जाएगा। कहा जाता है कि माधो सिंह के पोते अजब सिंह ने इस चेतावनी को नजरअंदाज कर दिया और किले की ऊंचाई बहुत बढ़ा दी, जिसके परिणामस्वरूप साधु का घर ढह गया और शहर नष्ट हो गया।

राजकुमारी रत्नावती से भी जुड़े हैं तार
इस किले के भुतहा होने की कहानी यहां की राजकुमारी रत्नावती से जुड़ी है। कहा जाता है कि राजकुमारी बेहद खूबसूरत थी, जिसके कारण काले जादू में माहिर एक जादूगर को राजकुमारी से प्यार हो गया। एक दिन जब राजकुमारी अपनी सहेलियों के साथ खरीदारी करने गई तो जादूगर ने उसे इत्र खरीदते हुए देख लिया और उस इत्र की जगह एक प्रेम औषधि डाल दी। हालाँकि, राजकुमारी को जादूगर की चाल के बारे में पता चल गया और उसने औषधि को पास के एक पत्थर पर फेंक दिया। परिणामस्वरूप चट्टान जादूगर की ओर लुढ़क गई और वह चट्टान से कुचलकर मर गया। हालाँकि, मरने से पहले जादूगर ने शहर को श्राप दिया और कहा कि यह जल्द ही नष्ट हो जाएगा और कोई भी इसके परिसर में नहीं रह पाएगा। बाद में मुगल सेना ने आक्रमण कर राज्य पर कब्ज़ा कर लिया और राजकुमारी रत्नावती सहित किले के सभी निवासियों को मार डाला।

किले को भुतहा क्यों कहा जाता है?
लोगों का मानना है कि अगर आप भानगढ़ के घरों की दीवारों के पास अपने कान लगाएंगे तो आपको आत्माओं की आवाजें सुनाई देंगी। इसके अलावा स्थानीय लोगों का यह भी मानना है कि किले से अक्सर किसी महिला के चीखने, चूड़ियां तोड़ने और रोने की आवाजें आती रहती हैं। वहीं, दिन में इस किले को देखने आने वाले कुछ लोगों का कहना है कि उन्हें ऐसा महसूस हुआ जैसे किले में कोई उनका पीछा कर रहा है।

भानगढ़ किले तक कैसे पहुँचें?
अपनी डरावनी कहानियों के बावजूद यह किला पर्यटकों के बीच काफी लोकप्रिय है। आप दिन में कभी भी यहां आ सकते हैं। यहां पहुंचने के लिए निकटतम हवाई अड्डा जयपुर में है। जहां से आपको भानगढ़ तक लगभग 80 किलोमीटर की दूरी तय करनी पड़ती है। आप इस यात्रा को टूरिस्ट टैक्सी या बस से पूरा कर सकते हैं। यदि आप ट्रेन से यात्रा कर रहे हैं, तो भानगढ़ के निकटतम रेलवे स्टेशन भान कारी रेलवे स्टेशन और दौसा रेलवे स्टेशन हैं। साथ ही, देश के प्रमुख शहरों से सीधी बसें आसानी से उपलब्ध हैं। आप यहां सुबह 6 बजे से शाम 6 बजे तक घूम सकते हैं।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now