Top News
Next Story
NewsPoint

Udaipur दुर्गानर्सरी चौराहा टीआरआई की तरफ से होगा चौड़ा, जाम से मिलेगी राहत

Send Push

उदयपुर न्यूज़ डेस्क, उदयपुर शहर के आयड़ पुलिया से अशोक नगर मैन रोड पर स्थित दुर्गानर्सरी चौराहा पर अब टीआरआई कैंपस के पास की तरफ से सड़क चौड़ी होगी। इसके लिए जनजाति विभाग ने 10 फीट जमीन देने की स्वीकृति दे दी गई है। इसके बाद भूमि पूजन कर दिया गया। इससे पहले सामने सुखाड़िया समाधि वाली जमीन से सड़क की चौड़ाई बढ़ाई गई। दुर्गानर्सरी चौराहे पर रोज शाम को जाम की स्थिति बनी रहती है। शास्त्री सर्कल से अशोकनगर होकर विश्वविद्यालय मार्ग और साइंस कॉलेज की ओर जाने वाले शहरवासियों को प्रतिदिन चौराहे पर लगने वाले जाम में फंसना पड़ता है और परेशानियों का सामना करना पड़ता है। जाम से निजात दिलाने के लिए उदयपुर शहर विधायक ताराचंद जैन ने माणिक्यलाल वर्मा आदिम जाति शोध संस्थान (टीआरआई) की जमीन में से 10 फीट जमीन सडक़ चौड़ा करने के लिए निशुल्क देने के लिए काम शुरू किया।

इस चर्चा के दौरान टीआरआई करोड़ों रुपए की जमीन नि:शुल्क देने को तैयार नहीं थी और नगर निगम के पास इतना बजट नहीं था कि वह टीआरआई को रुपए दे सके। जैन ने जनजाति मंत्री बाबूलाल खराड़ी से सडक़ चौड़ी करने के लिए टीआरआई से जमीन को निशुल्क दिलाने का आग्रह किया और मौके की वस्तुस्थिति को बताया। इस पर जनजाति मंत्री बाबूलाल खराड़ी ने अधिकारियों से बात की और शहर विधायक जैन के आग्रह को स्वीकार कर करोड़ों की जमीन देने पर सहमति दी। टीआरआई ने 10 फीट चौड़ी और करीब 400 फीट लम्बी जमीन देना तय किया गया। यहां पर सडक़ निर्माण के काम का सोमवार को जनजाति मंत्री बाबूलाल खराड़ी ने भूमि पूजन किया। कार्यक्रम में शहर विधायक ताराचंद जैन ने कहा कि दीपावली से पहले शहर में एलिवेटेड़ रोड़ का भी भूमि पूजन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि शक्ति नगर बोटलनेक भी खुल गया है और शीघ्र उसे शुरू कर दिया जाएगा। इसके साथ ही हाथीपोल और मुखर्जी चौक मंडी को भी शिफ्ट करने का काम उप महापौर पारस सिंघवी के नेतृत्व में किया जा रहा है।

महापौर जीएस टांक, ग्रामीण विधायक फूल सिंह मीणा, उप महापौर पारस सिंघवी, शहर भाजपा अध्यक्ष रविन्द्र श्रीमाली, महामंत्री किरण जैन, गजपाल सिंह राठौड़, उपाध्यक्ष हंसा माली, प्रेमसिंह शक्तावत, मण्डल अध्यक्ष सिद्धार्थ शर्मा, विजय अहूजा, जितेन्द्र मारू, देवी लाल सालवी,नानालाल वया, दीपक बोल्या, नगर निगम अतिक्रमण निरोधी समिति अध्यक्ष छोगालाल भोई, गैराज समिति अध्यक्ष मनोहर चौधरी, सांस्कृतिक समिति अध्यक्ष चन्द्रकला बोल्या, महिला आदि उपस्थित थे।

नगर निगम बनाएगा बाउंड्री वॉल

नगर निगम निर्माण समिति अध्यक्ष आशीष कोठारी ने बताया कि टीआरआई ने जमीन उपलब्ध करवाने के पश्चात विशेष रूप से बाउंड्री वॉल निर्मित करवाने को कहा हैं। टीआरआई ने 3.5 मीटर ऊंचाई की बाउन्ड्री वॉल के ऊपर रैलिंग 2.5 फीट ऊंचाई का निर्माण करवाया जाएगा। साथ ही निर्मित की जाने वाली सम्पूर्ण बाउन्ड्री वॉल पर बाहर की ओर भूमि से 2 मीटर उँचाई पर मेसनरी स्ट्रक्चर के ऊपर तथा संस्थान परिसर में चिन्हित सदृश्य स्थानों पर जनजाति कलाकृति, भत्ती चित्र, मोलेला आर्ट की पेटिंग करवाने के निर्देश दिए है।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now