Top News
Next Story
NewsPoint

बायोमेट्रिक सिस्टम से डमी कैंडिडेट को अब सेकेंड्स में पकड़ा जाएगा, वीडियो में जाने RPSC का नया प्लान

Send Push

जयपुर न्यूज़ डेस्क !!! राजस्थान लोक सेवा आयोग (आरपीएससी) अब प्रतियोगी परीक्षा के सेंटर पर बायोमेट्रिक से वेरिफिकेशन लागू करने की तैयारी कर रहा है। हालांकि ट्रायल के तौर पर यह व्यवस्था इंटरव्यू और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के दौरान शुरू की जा रही है। इसके बाद सभी भर्ती परीक्षाओं पर लागू किया जा सकता है।

खास बात यह है कि बायोमेट्रिक सिस्टम अभ्यर्थियों के आधार कार्ड से लिंक होगा. दरअसल, हाल ही में एसओजी ने 50 से ज्यादा डमी कैंडिडेट्स पकड़े थे. इसके बाद आरपीएससी ने इस पर अंकुश लगाने के लिए यह कदम उठाया है. आयोग का दावा है कि बायोमेट्रिक्स से डमी कैंडिडेट्स को आसानी से रोका जा सकता है।

केंद्रीय मंत्रालय से मंजूरी मिल गयी है

आरपीएससी ने इलेक्ट्रॉनिक एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय को परीक्षा में बायोमेट्रिक सिस्टम लागू करने का प्रस्ताव दिया था. 18 सितंबर को मंत्रालय ने आधार कार्ड के जरिए अभ्यर्थियों के बायोमेट्रिक सत्यापन की अनुमति दे दी है. आयोग सचिव रामनिवास मेहता ने कहा- वे 6 महीने से इसके लिए प्रयास कर रहे थे। आयोग के अनुरोध पर राज्य सरकार के कार्मिक विभाग ने 8 मई 2024 को भारत सरकार के इलेक्ट्रॉनिक एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय को इस संबंध में पत्र लिखा. इस पर भारत सरकार ने आधार अधिनियम 2016 की धारा-4 और सुशासन के लिए आधार प्रमाणीकरण नियम 2020 के तहत उम्मीदवारों की पहचान सत्यापित करने के उद्देश्य से आधार सत्यापन की अनुमति दी है।

राजस्थान न्यूज़ डेस्क !!!

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now