Top News
Next Story
NewsPoint

Jaipur आरयू में 'रांका राष्ट्रीय मूट कोर्ट प्रतियोगिता' 5 अक्टूबर से शुरू

Send Push

जयपुर न्यूज़ डेस्क, जयपुर कानून की पढ़ाई कर रहे छात्रों को वास्तविक न्यायालय जैसा माहौल प्रदान करने के लिए किस तरह से न्यायिक प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है। कोर्ट में दोनों पक्षों की बहस, पैरवी करना, कानूनों की व्याख्या और उनके प्रभावी उपयोग की जानकारी देने के लिए राजस्थान विश्वविद्यालय के मानविकी पीठ सभागार में पांच अक्टूबर से रांका राष्ट्रीय मूट कोर्ट प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी। जिसके माध्यम से छात्र अपने तर्कशील कौशल, पेशेवर नैतिकता, मजबूती के साथ पेश कर आमजन को न्याय दिला सकेंगे।

पांच वर्षीय लॉ कॉलेज जयपुर और रांका चैरिटेबल ट्रस्ट के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित 12वीं यूएफवाईएलसी मूट कोर्ट प्रतियोगिता में 17 राज्यों से 64 टीमें शामिल होंगी। इसमें दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, गुजरात, महाराष्ट्र, कर्नाटक, यूपी, एमपी, तमिलनाडु, आंध्रप्रदेश, दादर एवं नगर हवेली, बिहार आदि राज्यों के छात्र शामिल होंगे।यूनिवर्सिटी फाइव ईयर लॉ कॉलेज के निदेशक डॉ. अखिल कुमार ने बताया कि पांच अक्टूबर को उद्घाटन समारोह के मुख्य अतिथि सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश अरविंद कुमार होंगे। विशिष्ट अतिथि राजस्थान उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश एम.एम. श्रीवास्तव और विशेष अतिथि सिक्किम उच्च न्यायालय के पूर्व मुख्य न्यायाधीश एन.के. जैन तथा राजस्थान विश्वविद्यालय की कुलपति, प्रो. अल्पना कटेजा मौजूद रहेंगी।

 EXPLAINER : वो सब जो आप जानना चाहते हैं

मूट कोर्ट प्रतियोगिता देश के प्रमुख कानूनी शिक्षा संस्थानों के बीच एक विशेष आयोजन है। इससे विधि के छात्रों को कानूनी ज्ञान, तर्कशक्ति और न्यायिक कौशल को विकसित करने का मौका मिलेगा। रांका चैरिटेबल ट्रस्ट के सहयोग से आयोजित प्रतियोगिता से छात्र भविष्य में अच्छे एडवोकेट और न्यायिक अधिकारी बन पाते हैं। प्रतियोगिता के दौरान प्रतिभागियों को विभिन्न कानूनी मुद्दों पर बहस करने का अवसर मिलेगा, जिनमें संवैधानिक, आपराधिक और सिविल कानून से संबंधित मामले है। हरेक टीम को तैयारी के लिए पूरा कानूनी अनुसंधान करना होगा और न्यायमूर्ति मंडल के समक्ष अपने पक्ष की पैरवी करनी होगी। प्रतिभागियों का मूल्यांकन उनकी तर्कशक्ति, कानूनी ज्ञान, अनुसंधान कौशल और न्यायालयी शिष्टाचार के आधार पर किया जाएगा।

3 दिवसीय प्रतियोगिता के विभिन्न चरणों में प्रारंभिक दौर, क्वार्टर फाइनल, सेमी फाइनल और फाइनल मुकाबले होंगे। फाइनल मुकाबला सात अक्टूबर को होगा। विजेता टीम और व्यक्तिगत पुरस्कार प्राप्त करने वालों को सम्मानित किया जाएगा। विजेता टीम को ट्रॉफी और नकद पुरस्कार मिलेगा। सर्वश्रेष्ठ वक्ता, सर्वश्रेष्ठ शोधकर्ता और सर्वश्रेष्ठ स्मृति पत्र जैसी विभिन्न श्रेणियों में भी पुरस्कार दिए जाएंगे।

सात अक्टूबर को समापन समारोह

7 अक्टूबर को आयोजित समापन समारोह के मुख्य अतिथि राजस्थान उच्च न्यायालय के न्यायाधीश अनूप धंड होंगे। विशिष्ट अतिथि राज्य मानवाधिकार आयोग के अध्यक्ष जस्टिस जी.आर. मूलचंदानी, राजस्थान उच्च न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश जस्टिस दीपक महेश्वरी और दिल्ली विश्वविद्यालय विधि संकाय के पूर्व प्रोफेसर बी.टी. कौल उपस्थित रहेंगे। "पहली बार राष्ट्रीय मूट कोर्ट प्रतियोगिता में 17 राज्यों की 64 टीमें भाग ले रही हैं। जिससे कानून की पढ़ाई करने वाले छात्रों को भविष्य में एडवोकेट की प्रैक्टिस और न्यायिक अधिकारी बनने में फायदा मिलेगा।"

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now