Top News
Next Story
NewsPoint

Pali नवरात्रि का उत्सव हो हर नारी के मन का उत्सव हो नारी सम्मान

Send Push
पाली न्यूज़ डेस्क, पाली नवरात्रि और शक्ति की आराधना मां दुर्गा की साधना कर आशीर्वाद प्राप्त करने का पर्व भारतीय संस्कृति को बल प्रदान करती है। नारी को ऊंचा दर्जा देकर मूर्ति रूप में पूजनीय बना देने से नवरात्रि पर्व गरिमा में बनता है सब और मां दुर्गा की शक्ति की महिमा का गान सुनकर आत्मा कृतकृत्य हो जाती है। क्या नारी चाहती है कि वह सिर्फ पूजी जाए? नहीं, नारी सिर्फ सम्मान देखना चाहती है सामने वाले की नजर में नारी चाहती है उसके आत्म सम्मान को कोई ठेस ना पहुंचाए।ईश्वर ने उसे कोमल शरीर दिया, सौंदर्य दिया, ममत्व दिया, प्रेम दिया, सहनशक्ति करुणा और सबसे बड़ा वरदान मातृत्व का सुख दिया। नारी धन्य हुई इन गुणों को पाकर। सृष्टि के रचयिता ने नारी को पुरुष की अर्धांगिनी बनाया और दोनों को सृष्टि के विकास में बराबरी का हक दिया। भारतीय संस्कृति में नारी का दुर्गा रूप, राक्षसों का मर्दन करने वाली शुंभ निशुंभ का दमन करने वाली हर नारी को याद दिलाती है और हर पुरुष को याद रखना चाहिए कि हर नारी में दुर्गा रूप छिपा है।

भले ही उसके पास दो हाथ हैं लेकिन अष्टभुजाओं वाली के समान शक्ति छुपी है समाज में क्यों कोई बुरी नजर से देखें ?क्यों लज्जा भंग करने की हिम्मत करे? नारी को अपने आत्मबल से बुरी आसुरी प्रवृत्तियों का मर्दन करना होगा। यह शुरुआत मां को अपने बेटे से अपनी बेटी से करनी होगी। ऊंची शिक्षा चाहे कितनी भी दो यह संस्कार देना होगा कि हर बेटी हर नारी सम्मान योग्य है। पुरुष को समझना होगा और अपने पुत्र पुत्री को भी समानता की बात समझानी होगी। घर में नारी के साथ इज्जत से व्यवहार करने और बोलते समय सही शब्दों का प्रयोग करना चाहिए ताकि बच्चे बचपन से नारी का सम्मान करना सीखें।

नारी ज्ञान में हुनर में मैनेजमेंट में वित्त को सुरक्षित करने में, आजीविका कमाने में परिवार को संभालने में शासन चलाने में पुरुष के बराबर है। फिर भी खुद को सिद्ध करने के लिए संघर्ष करना पड़ता है। संघर्ष तो ठीक है क्योंकि संघर्ष से व्यक्ति कुंदन बनता है। पीड़ा तो एक ही है शारीरिक दुर्बलता के कारण सहनशीलता की अधिक्य होने के सम्मान को रौंदा जाता है तो नवरात्रि पर दुर्गा के नौ रूप याद आते हैं और फिर समाज से पूछने का मन करता है मूरत को पूजने वाले हे पुरुष ! देख तू घर की घर की, परिवार की, समाज की संजीव नारी को, दे सिर्फ नजरों में सम्मान, तो यह मूरत भी देगी तुझे वरदान। नवरात्रि का उत्सव हो हर नारी के मन का उत्सव हर दिन हो नारी का सम्मान।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now