Top News
Next Story
NewsPoint

Jaipur शहर में दौड़ रहे 40 हजार ई-रिक्शा, सिर्फ 100 के पास लाइसेंस

Send Push

जयपुर न्यूज़ डेस्क, जयपुर राजधानी में ई-रिक्शा की संख्या तेजी से बढ़कर 40 हजार हो गई है, लेकिन चौंकाने वाली बात यह है कि इनमें से सिर्फ 100 ई-रिक्शा चालकों के पास ही लाइसेंस है। आरटीओ (क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय) की लापरवाही के चलते कई ई-रिक्शा एक ही व्यक्ति के नाम पर पंजीकृत किए गए हैं, जिससे अधिकांश ई-रिक्शा बिना लाइसेंस ही चल रहे हैं। अब आरटीओ ऐसे पंजीकरण (रजिस्ट्रेशन) को रद्द करने की तैयारी कर रहा है, ताकि नियमों का पालन हो सके।

लाइसेंस के बिना संचालन की चुनौती

ई-रिक्शा चालकों के पास लाइसेंस न होने के कारण शहर में जोन वाइज ई-रिक्शा संचालन की प्रक्रिया अटक गई है। नियमानुसार, लाइसेंस उसी व्यक्ति को दिया जाएगा, जिसके नाम पर वाहन का पंजीकरण है। लेकिन आरटीओ की गलती से एक ही व्यक्ति के नाम पर कई ई-रिक्शा पंजीकृत हो गए, जिन्हें किराए पर चलाया जा रहा है। ऐसे में सभी चालकों को लाइसेंस जारी करना संभव नहीं हो पा रहा है।

समाधान की जारी है तलाश

ई-रिक्शा संचालन के जोन विभाजन और लाइसेंस प्रक्रिया को लेकर पिछले दिनों आरटीओ, पुलिस और ई-रिक्शा एसोसिएशन के बीच बैठक हुई। इसमें तय हुआ कि, ई-रिक्शा एसोसिएशन एक सप्ताह में समाधान का प्रस्ताव पेश करेगी, जिसे परिवहन विभाग को भेजा जाएगा।

जोन और कलर कोड की योजना

जोन 1: जयपुर उत्तर डीसीपी कार्यालय के 9 थाना क्षेत्र। गुलाबी रंग, 8500 ई-रिक्शा।

जोन 2: जयपुर पूर्व डीसीपी क्षेत्र के 13 क्षेत्र। हल्का हरा रंग, 7500 ई-रिक्शा।

जोन 3: जयपुर सेंट्रल में 12 थाना क्षेत्र। आसमानी रंग, 7500 ई-रिक्शा।

जोन 4: जयपुर दक्षिण डीसीपी के 7 थाना क्षेत्र। केसरिया रंग, 8500 ई-रिक्शा।

जोन 5: जयपुर पश्चिम डीसीपी के 11 थाना क्षेत्र। हल्का पीला रंग, 7500 ई-रिक्शा।

मेट्रो जोन: जयपुर मेट्रो स्टेशनों के क्षेत्र। सफेद रंग, 500 ई-रिक्शा।

लाइसेंस प्रक्रिया में कुछ दिक्कतें हैं। एसोसिएशन एक सप्ताह में समाधान का प्रस्ताव भेजेगी, जिसके आधार पर हम नियमानुसार समाधान निकालेंगे।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now