Top News
Next Story
NewsPoint

Jaipur राज्य खाद्य सुरक्षा सूचकांक में राजस्थान ने लगाई बड़ी छलांग, छठे स्थान पर

Send Push

जयपुर न्यूज़ डेस्क, जयपुर राजस्थान स्टेट फूड इंडेक्स में देश में छठे स्थान पर आया है। एफएसएसएआई नई दिल्ली की ओर से बीते एक साल की परफॉर्मेंस के आधार पर इंडेक्स सूची जारी की गई है। 2020-21 में राजस्थान 18वें स्थान पर था और अब अलग-अलग मानकों पर मिले अंकों के बाद छठा स्थान प्राप्त किया है।एफएसएसएआई मानव संसाधन और संस्थागत डेटा, कम्प्लाइंस, फूड टेस्टिंग इन्फ्रा स्ट्रक्चर एंड सर्विलेंस, ट्रेनिंग एंड कैपेसिटी बिल्डिंग, उपभोक्ता सशक्तीकरण और रैंक सुधार की कैटेगरी में अलग-अलग अंक प्राप्त करने के बाद कुल 100 में से 54.75 अंक मिले हैं।

एक साल में प्रदेशभर से 16691 सैंपल लिए, यह टारगेट से 284% ज्यादा

राजस्थान में आयुक्तालय के गठन से पहले 2020-21 में स्टेट फूड सेफ्टी इंडेक्स में राजस्थान 18वें स्थान पर था। आयुक्तालय के गठन के बाद वर्ष 2021-22 में 10वां स्थान प्राप्त किया था। इस दौरान एक साल में केवल 97 खाद्य अधिकारी के जरिए प्रदेशभर से 16691 सैंपल लिए थे, जो टारगेट से 284% ज्यादा है और देश में सर्वाधिक है।इंडेक्स में केरल पहले स्थान पर; फूड सेफ्टी इंडेक्स में केरल पहले स्थान पर रहा। दूसरे नंबर तमिलनाडु, जम्मू-कश्मीर तीसरे, गुजरात चौथे आैर पंजाब पांचवें नंबर पर रहा।

खाद्य गुणवत्ता सुधार के लिए अभियान जारी रहेगाराजस्थान में खाद्य गुणवत्ता काे सुधारने के लिए विशेष निरीक्षण अभियान चलाया। 2284 काराेबारियाें काे इंप्रूवमेंट नाेटिस जारी किए गए। 16691 सैंपल एक साल में लिए। इससे फूड सेफ्टी रैंक में सुधार हुआ। आगे भी खाद्य गुणवत्ता सुधार के लिए अभियान जारी रहेगा।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now