Top News
Next Story
NewsPoint

Alwar रामलीला में बढ़ रहा शहरवासियों का रुझान, दर्शक हो रहे भाव विभोर

Send Push
अलवर न्यूज़ डेस्क, अलवर  युवराज प्रताप श्री रामलीला ट्रस्ट, शिवाजी पार्क की ओर से आयोजित रामलीला महोत्सव में विभीषण शरणागति, सेतु बांध, रामेश्वर स्थापना और अंगद-रावण संवाद का मंचन हुआ। मंचन में हनुमानजी के लंका दहन के बाद रामदल में जोश बढ़ गया। विभीषण रावण को सीता को लौटाने के लिए समझाने की कोशिश करता है, लेकिन रावण उसे लात मारकर निकाल देता है। विभीषण राम की शरण में आता है और रामजी उसे लंका का राज्य देने का वादा करते हैं। रामजी समुद्र के किनारे शिवलिंग स्थापित कर लंका विजय की पूजा करते हैं। लक्ष्मण के क्रोध के बाद राम धनुष पर बाण चढ़ाते हैं। समुद्र देव क्षमा याचना कर नल और नील की मदद से सेतु बनाने का सुझाव देते हैं। अंगद को रावण के दरबार में संदेश लेकर भेजा जाता है, जहां वह चुनौती के रूप में अपना पैर जमा देता है। कार्यक्रम का निर्देशन महेंद्र शर्मा ने किया और अतिथियों का स्वागत श्याम शर्मा सहित अन्य गणमान्य लोगों ने किया।

बाली वध व सीता सुधि की दिखाई लीला: राजर्षि अभय समाज के रंगमंच पर बाली वध और हनुमान द्वारा सीता माता की सुधि लेने की लीला का मंचन किया गया। रावण और हनुमान के बीच संवाद के दौरान रावण ने हनुमान की पूंछ में आग लगाई, जिससे हनुमान ने लंका में आग लगाकर तबाही मचाई।

रावण का अभिनय ललित मिश्रा, हनुमान का नंदकिशोर और जामवंत का दीपेंद्र उपाध्याय ने किया। हास्य कलाकार मनोज कुमार गोयल ने दर्शकों को खूब हंसाया, जबकि सीता का अभिनय आदित्य और मंदोदरी का भारती ने किया। रामायण की चौपाइयां महेश चंद शर्मा ने गाई।

रामलीला समिति तांगा स्टैंड के रंगमंच पर मंगलवार को रामलीला का शुभारंभ सिंधु जागृति संगठन, सिंधी समाज सेवा समिति शिवाजी पार्क, सिंधी समाज विकास समिति काला कुआं के अध्यक्ष व कार्यकारिणी ने भगवान श्री रामजी की महाआरती करके किया। रंगमंच पर हनुमान वापसी, विभीषण शरणागति, रावण अंगद, संवाद की लीला का मंचन किया गया। बुधवार को लक्ष्मण, मेघनाथ, युद्ध,लक्ष्मण शक्ति ,हनुमान जी के संजीवनी बूटी लाने की लीला प्रदर्शित की जाएगी।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now