Top News
Next Story
NewsPoint

Jaipur में आज से शुरू होगी टाइगर सफारी, CM भजनलाल करेंगे उद्घाटन

Send Push
जयपुर न्यूज़ डेस्क, जयपुर अब वाइल्डलाइफ सफारी के लिए भी दुनियाभर में पहचानी जाएगी। लेपर्ड, एलीफेंट और लॉयन सफारी के बाद अब जयपुर में टाइगर सफारी की शुरुआत होने जा रही है। सोमवार को नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क में मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा टाइगर सफारी की शुरुआत करेंगे। इसके बाद नाहरगढ़ के जंगलों में पर्यटक आसानी से टाइगर का दीदार कर सकेंगे।दरअसल, पूर्व कांग्रेस सरकार ने जयपुर में लेपर्ड, एलीफेंट और लॉयन सफारी के बाद टाइगर सफारी बनाने का फैसला किया था। इसकी शुरुआत चुनावी साल में ही होनी थी। लेकिन फंड की कमी के कारण टाइगर सफारी का काम धीमी गति से चला। इसकी वजह से प्रोजेक्ट में देरी हो गई।सरकार बदलने के बाद टाइगर सफारी प्रोजेक्ट ने फिर गति पकड़ी। अब सोमवार (7 अक्टूबर) से आमजन टाइगर सफारी का लुफ्त उठा सकेंगे। इस दौरान लोकार्पण कार्यक्रम में मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा, यूडीएच मंत्री झाबर सिंह खर्रा और वन मंत्री संजय शर्मा मौजूद रहेंगे।

नागपुर से लाए गए बाघ-बाघिन

नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क में एक टाइगर और एक टाइग्रेस को नागपुर से लाकर छोड़ा गया है। जल्द ही एक और जोड़ा सफारी में छोड़ने की तैयारी की जा रही है। फिलहाल टाइगर सफारी की प्रस्तावित टिकट (शुल्क) प्रति व्यक्ति 200 रुपए निर्धारित की गई है। इसे वन विभाग से स्वीकृति मिलने के बाद आधिकारिक तौर पर जारी कर दिया जाएगा। ऐसे में टाइगर को नजदीक से देखने का शौक रखने वाले पर्यटकों को अब रणथंभौर जाने से पहले ही जयपुर में टाइगर के दीदार हो सकेंगे। होटल इंडस्ट्री से जुड़े भवानी सिंह ने बताया- राजस्थान और जयपुर में दो अक्टूबर से वाइल्ड लाइफ वीक शुरू हो गया है। इस महीने में त्योहारी और पर्यटन सीजन भी है। ऐसे में इस दौरान बड़ी संख्या में लोग जयपुर घूमने या त्योहार मनाने आते हैं। ऐसे में जल्द ही टाइगर सफारी शुरू होने से सैलानियों को घूमने के लिए नया डेस्टिनेशन मिल रहा है। इससे न सिर्फ सरकार के राजस्व में भी वृद्धि होगी। बल्कि, जयपुर के स्थानीय व्यापारियों और होटल संचालकों को भी इसका फायदा मिलेगा।

बता दें कि नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क में टाइगर सफारी को साढ़े चार करोड़ की लागत से तैयार किया गया है। टाइगर सफारी में फेंसिंग, आउटर ट्रैक और गार्ड रूम बनाए गए है। वहीं वाटर पॉइंट और 10 शेल्टर बनाए गए है। टाइगर सफारी में 8 की शेप में दो सफारी ट्रैक बनाए गए हैं। यहां पर पर्यटक 4 गाड़ियों में बैठकर बाघों का दीदार कर सकेंगे। ऐसे में जयपुर में यह 5वीं वाइल्डलाइफ सफारी होगी। इससे पहले 2 लेपर्ड सफारी, एक लॉयन सफारी और एक एलीफेंट सफारी जयपुर में संचालित की जा रही है।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now