Top News
Next Story
NewsPoint

Jaipur स्वैच्छिक रक्तदान दिवस आज, विवाह की सालगिरह और पूर्वजों की पुण्यतिथि पर करें रक्तदान

Send Push
जयपुर न्यूज़ डेस्क, जयपुर अपने खून को किसी और की रगों में बहने का मौका जरूर देना चाहिए, जो कई जिस्मों में जिंदा रहेंगे। रक्तदान करके किसी एक या दो नहीं बल्कि चार लोगों तक की जान बचाया जा सकता है। एक यूनिट ब्लड के चार हिस्से करके रेड ब्लड सेल, व्हाइट ब्लड सेल, प्लाज्मा अलग-अलग किए जाते है। स्वस्थ व्यक्ति के शरीर में लगभग पांच से छह लीटर खून होता है और हर तीन माह में एक व्यक्ति रक्तदान कर सकता है।  आमजन से जन्मदिन, शादी की सालगिरह, अपने पूर्वजों की पुण्यतिथि पर रक्तदान कर बीमारी से पीड़ित लोगों की जान बचाकर तोहफा दे सकते है।

इनसे सीख लें

दो साल पहले रक्तदान अमृत महोत्सव के दौरान 17 सितंबर से 1 अक्टूबर-2022 तक देशभर में ढाई लाख लोगों ने रक्तदान किया। प्रदेश में 698 शिविर में 32 हजार 518 यूनिट रक्त एकत्र कर राज्य देश में टॉप-5 में शामिल हुआ था। पहले नंबर पर मध्यप्रदेश, दूसरे पर राजस्थान, तीसरे पर महाराष्ट्र, चौथे पर गुजरात और 5वें नंबर पर कर्नाटक रहा है।

घट रहा ब्लड कलेक्शन एवं शिविर

सरकार की ओर से लाखों जतन के बावजूद भी ब्लड कलेक्शन एवं शिविर का ग्राफ घट रहा है। ऐसे में युवको के साथ-साथ हर तरह से स्वस्थ युवतियों को भी आगे आना चाहिए। विशेषज्ञों का कहना है कि ऐसा सॉफ्टवेयर विकसित करना चाहिए। जिससे न केवल कलेक्शन एवं शिविर की मॉनिटरिंग की जा सकें। बल्कि रिपोर्टिंग भी होनी चाहिए।

जयपुर में पहली बार राष्ट्रीय स्तर का कार्यक्रम

केन्द्र सरकार व अखिल भारतीय तेरापंथ युवक परिषद की ओर से मंगलवार को जयपुर के मालवीय नगर स्थित अणुविभा केन्द्र में राष्ट्रीय स्तर का कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। राष्ट्रीय संयोजक हितेश भांडिया के अनुसार कार्यक्रम में केन्द्र व राज्य सरकार के न केवल मंत्री बल्कि अधिकारी भी उपस्थित रहेंगे। इसमें हरेक राज्य से नोडल अधिकारी भी मौजूद रहेंगे। दिन भर रक्तदान के क्षेत्र में आ रही दिक्कतों एवं उनके समाधान पर गहन मंथन करेंगे। साथ ही अपने राज्य में किए जा रहे नवाचार का भी साझा करेंगे। इस मौके पर तेरापंथ युवक परिषद की ओर से 500 से अधिक उत्पादों की प्रर्दशनी लगेगी। जो रक्तदान की भूमिका के बारें में जानकारी मिलेगी। पिछले साल सर्वाधिक रक्तदान करने वालों को सम्मानित किया जाएगा।

 

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now