Top News
Next Story
NewsPoint

Jodhpur पशुपालकों को मार्च से दूध पर मिलने वाली 5 रुपए की सब्सिडी नहीं मिली

Send Push

जोधपुर न्यूज़ डेस्क, जोधपुर पशुपालकों को दूध पर मिलने वाला 5 रुपये का अनुदान मार्च 2024 से नहीं मिला है। पशुपालकों ने अनुदान देने की मांग की। साथ ही अनुदान 5 रुपये से बढ़ाकर 7 रुपये करने की मांग की। इस दौरान किसानों ने कृषि ट्रेक्टर के नवीनीकरण पर प्रति माह लगने वाली पेनल्टी माफ़ करने की भी मांग रखी। भारतीय किसान संघ के तत्वावधान में सौंपे गए ज्ञापन में बताया कि राजस्थान सरकार द्वारा मुख्यमंत्री संबल योजना के तहत हर दुग्ध उत्पादक किसान को प्रति लीटर दुध पर 5 रुपये का अनुदान दिया जाता था। लेकिन मार्च 2024 के बाद किसी भी दुग्ध उत्पादक किसान को इसका लाभ नहीं मिल रहा है।

इस योजना को बन्द कर दिया गया है। साथ ही किसानों ने बताया कि पश्चिम राजस्थान दुग्ध उत्पादक सहकारी संघ जोधपुर द्वारा किसानों से दुग्ध खरीद दर गत जनवरी से मई तक में अभी तक सबसे न्यूनतम खरीद दर कर रखी है। जबकि इनके द्वारा उत्पादित, दुग्ध, पनीर, छाछ, घी आदि अन्य सभी उत्पादकों के बाजार बिक्री मूल्य नही घटायें गये और न हीं किसानों के दुग्ध की खरीद दर बढ़ाई गई है। पशुपालकों ने ज्ञापन सौंपते हुए राजस्थान सरकार द्वारा मुख्यमंत्री संबल योजना के तहत दुग्ध उत्पादक किसान को इसका लाभ देने की मांग की। साथ ही 5 रुपये की जगह 7 रुपये अनुदान करने की मांग भी रखी। इस दौरान किसानों ने कृषि ट्रेक्टर के नवीनीकरण पर प्रति माह लगाने वाली पेनल्टी माफ़ करने की भी मांग रखी। किसानों ने बताया की बिलाड़ा के साथ साथ संपूर्ण राजस्थान के किसानों को कृषि ट्रेक्टर के नवीनीकरण के दौरान प्रति माह पेनल्टी पांच सौ रुपये लग रही है।

इससे किसानों को आर्थिक नुकसान उठाना पड़ रहा है और बहुत सारे किसान तो अपने कृषि ट्रेक्टर का नवीनीकरण ही नहीं करवा पा रहे है। जिस कारण किसान ट्रेक्टर को न तो कृषि उपयोग में ले पा रहे हे न ही बीमा करवा पा रहे है। जिस कारण किसानों को दूसरों के ट्रेक्टर से खेती करवानी पड़ती है। जिससे किसानों का खर्चा कई गुणा बढ़ रहा है। जिससे किसानों को कई आर्थिक व मानसिक परेशानियों का सामना करना पड़ता है। उन्होंने कृषि ट्रेक्टर पर लगने वाले नवीनीकरण पेनल्टी पूर्ण रूप से माफ़ करने व नवीनीकरण शुल्क भी कम करने की मांग की, जिससे प्रदेश के किसानों को राहत मिल सके।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now