Top News
Next Story
NewsPoint

जम्मू कश्मीर और हरियाणा के विधानसभा चुनाव के रुझान आने शुरू

Send Push

राजनीतिक गलियारों में जम्मू कश्मीर और हरियाणा की चर्चा है. कारण है यहां हुए विधानसभा चुनाव, जिसके नतीजों के रुझान आना शुरू हो गए हैं.

image ANI जम्मू और कश्मीर के विधानसभा चुनाव में मतदान करने पहुंचे मतदाता (फाइल फोटो)

विधानसभा चुनाव के तहत जम्मू कश्मीर की कुल 90 सीटों पर तीन चरणों में मतदान हुआ था. हरियाणा की सभी 90 सीटों पर 5 अक्तूबर को मतदान हुआ था.

शनिवार शाम 6 बजे के बाद एग्जिट पोल्स के नतीजे घोषित होना शुरू हो गए थे.

इसमें हरियाणा में कांग्रेस तो जम्मू कश्मीर में कांग्रेस और नेशनल कांफ्रेंस के गठबंधन को बहुमत मिलने की संभावना जताई गई थी.

हालांकि, ये एग्जिट पोल्स हैं, अंतिम परिणाम नहीं. इसलिए कोई अंतिम निष्कर्ष नहीं निकाला जा सकता.

image BBC बीबीसी हिंदी के व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ने के लिए हरियाणा विधानसभा चुनाव में क्या मुद्दे थे? image BBC

हरियाणा विधानसभा चुनाव के दौरान राज्य की कांग्रेस लीडरशिप ने कई मौकों पर युवाओं के बीच अग्निवीर योजना को बड़ा मुद्दा बनाया था.

बीबीसी की एक ग्राउंड रिपोर्ट के मुताबिक हरियाणा के नारनौल में भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने एक चुनावी सभा में इस योजना पर निशाना साधा था.

उन्होंने कहा था, "अग्निवीर योजना का सबसे ज़्यादा नुक़सान हरियाणा और ख़ासकर दक्षिण हरियाणा को हुआ है. प्रदेश से पहले हर साल पाँच हज़ार युवा फौज में भर्ती होते थे, लेकिन अब केवल 250 ही भर्ती हो पाते हैं."

हालांकि, गृह मंत्री अमित शाह ने उस दौरान भिवानी में हुई एक चुनावी रैली में एलान किया था कि, "हरियाणा के एक भी अग्निवीर को वहां (सेना) से अगर वापस आना पड़ता है तो वह नौकरी के बिना नहीं रहेगा. इसकी ज़िम्मेदारी भारतीय जनता पार्टी की है."

ये भी पढ़ें
क्या है अग्निवीर योजना? image BBC

अग्निपथ योजना का एलान जून 2022 में किया गया था. इसके तहत सेना में भर्ती होने वाले जवानों को अग्निवीर कहा जाता है. इसलिए इस योजना को अग्निवीर योजना भी कहा जाता है.

इसके अलावा पहलवानों का आंदोलन भी एक मुद्दा था. इस बारे में हरियाणा की राजनीति पर नज़र रखने वाले वरिष्ठ पत्रकार रविंद्र श्योराण ने एक रिपोर्ट के सिलसिले में बीबीसी से बातचीत की थी.

उन्होंने कहा था, “इस बार पहलवानों का मुद्दा हरियाणा चुनाव में एक बड़ा मुद्दा है, जिसका उत्तर से लेकर दक्षिण हरियाणा तक असर दिखाई दे रहा है. विनेश फोगाट के आने से जींद ज़िले की पांच और चरखी दादरी ज़िले की दो सीटों पर सीधा असर दिखाई दे रहा है.”

राज्य में युवाओं के बीच बेरोज़गारी के साथ-साथ किसानों की नाराज़गी भी मुद्दा रही हैं. इसे लेकर विपक्ष बीजेपी को लगातार घेरने की कोशिश करता रहा है.

जबकि सत्ताधारी बीजेपी इस बात को नकारती आई है. बीजेपी का कहना था कि राज्य में युवाओं और किसानों को बीजेपी से कोई नाराज़गी नहीं है.

image BBC
जम्मू कश्मीर का क्या हाल? image ANI जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनाव में मतदान करने पहुंचे मतदाता (फाइल फोटो)

जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनाव में एक मुद्दा पूर्ण राज्य का दर्जा भी था. कांग्रेस और नेशनल कांफ्रेंस ने दावा किया था कि चुनाव जीतने के बाद जम्मू कश्मीर को पूर्ण राज्य का दर्जा देंगे.

जबकि बीजेपी का दावा था कि जम्मू कश्मीर को केवल बीजेपी ही पूर्ण राज्य का दर्जा दिलवा सकती है.

इससे पहले जम्मू कश्मीर के चुनावी मुद्दों के मामले में विश्लेषक तारिक अली मीर ने एक रिपोर्ट में बीबीसी से कहा था कि इस चुनाव में जम्मू क्षेत्र में बीजेपी और कांग्रेस दोनों के लिए ''वजूद की लड़ाई है.''

उन्होंने कहा था, "आज जम्मू में जो बीजेपी है, वो किसी ज़माने में कांग्रेस हुआ करती थी. कश्मीर को छोड़कर अगर कांग्रेस अपनी बुनियाद बना पाएगी तो सिर्फ जम्मू में."

वहीं, बीजेपी को लेकर उन्होंने कहा, "बीजेपी की बुनियाद और निर्भरता भी जम्मू पर है. जम्मू क्षेत्र में ना एनसी है ना पीडीपी. दोनों पार्टियों के वजूद का मैदान जम्मू है."

नेशनल कांफ्रेंस और पीडीपी का सियासी गढ़ कश्मीर है, जहां दोनों पार्टियों का अपने-अपने क्षेत्र में मज़बूत वोट शेयर है.

विधानसभा चुनाव से पहले नेशनल कांफ्रेंस और कांग्रेस ने गठबंधन किया है. दोनों दल पांच सीटों पर "फ्रेंडली कांटेस्ट" कर रहे हैं.

कश्मीर में कांग्रेस 7 सीटों पर जबकि जम्मू में 25 सीटों पर चुनाव लड़ रही है. वहीं, गठबंधन के तहत नेशनल कांफ्रेंस कुल 51 और कांग्रेस 32 सीटों पर चुनाव लड़ रही है.

हरियाणा में किन चेहरों पर रहेगी नज़र?

हरियाणा कांग्रेस में मुख्यमंत्री पद को लेकर तीन नाम ख़ासतौर पर चर्चा में रहे हैं. इनमें भूपेंद्र सिंह हुड्डा, कुमारी शैलजा और रणदीप सुरजेवाला का नाम शामिल है.

भूपेंद्र सिंह हुड्डा

भूपेंद्र सिंह हुड्डा 80 के दशक से सक्रिय राजनीति कर रहे हैं. वो 2005 से 2014 तक हरियाणा के मुख्यमंत्री भी रह चुके हैं.

कुमारी शैलजा

हरियाणा में कुमारी शैलजी सिरसा लोकसभा सीट से सांसद हैं. राज्य की राजनीति में एक प्रमुख दलित चेहरा हैं. पूर्व केंद्रीय मंत्री भी रह चुकी हैं.

रणदीप सुरजेवाला

रणदीप सुरजेवाला कांग्रेस के केंद्रीय नेतृत्व के क़रीबी माने जाते हैं. कांग्रेस ने उनके बेटे आदित्य सुरजेवाला को इस बार कैथल से टिकट दिया है.

लेकिन, किसे मिलेगी मुख्यमंत्री की कुर्सी? इस सवाल पर कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष रामकिशन गुर्जर ने बीबीसी से कहा था, “लोगों ने अपना फ़ैसला सुना दिया है. उत्साह का माहौल है. रही बात मुख्यमंत्री की तो यह फ़ैसला विधायक और हाईकमान से होगा.”

वहीं, बीजेपी में नायब सिंह सैनी और अनिल विज ने सुर्खियाँ बटोरी.

नायब सिंह सैनी

नायब सिंह सैनी कुरुक्षेत्र से सांसद रह चुके हैं. कुरुक्षेत्र ज़िले की लाडवा सीट से विधानसभा चुनाव लड़ रहे हैं. हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के इस्तीफ़ा देने के बाद वो मुख्यमंत्री बने थे.

अनिल विज

बीजेपी ने अनिल विज को अंबाला कैंट से चुनावी मैदान में उतारा था. पार्टी के वरिष्ठ नेताओं में शुमार अनिल विज मुख्यमंत्री पद को लेकर दावेदारी जता चुके हैं.

जम्मू कश्मीर में कौन-कौन चर्चा में?

वहीं, अगर बात जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनाव की करें तो इल्तिजा मुफ़्ती, उमर अब्दुल्लाह, रविंदर रैना और इंजीनियर राशिद चर्चाओं में शामिल रहे.

इल्तिजा मुफ़्ती

जम्मू कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री और पीडीपी की अध्यक्ष महबूबा मुफ़्ती की बेटी हैं इल्तिजा मुफ़्ती. पहली बार श्रीगुफवारा-बिजबेहारा सीट से चुनावी मैदान में उतरी हैं.

उमर अब्दुल्लाह

उमर अब्दुल्लाह नेशनल कांफ्रेंस के नेता और जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री हैं. इस विधानसभा चुनाव में दो सीटों गांदरबल और बड़गाम से चुनाव लड़ रहे हैं.

रविंदर रैना

जम्मू कश्मीर बीजेपी के अध्यक्ष रविंदर रैना राजौरी ज़िले की नौशेरा सीट से चुनावी मैदान में हैं. रैना लंबे समय से संघ से जुड़े रहे हैं.

राशिद अहमद शेख़

हाल ही में दिल्ली की तिहाड़ जेल से ज़मानत पर रिहा हुए सांसद राशिद अहमद शेख़ ही इंजीनियर राशिद के नाम से मशहूर हैं. अवामी इत्तिहाद पार्टी के अध्यक्ष हैं.

इंजीनियर राशिद की अवामी इत्तिहाद पार्टी ने प्रतिबंधित संगठन जमात ए इस्लामी समर्थित निर्दलीय उम्मीदवारों के साथ गठबंधन का ऐलान किया था.

जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस और नेशनल कांफ्रेंस ने गठबंधन किया है. वहीं, महबूबा मुफ़्ती की पीडीपी ने किसी पार्टी के साथ कोई गठबंधन नहीं किया है.

बीजेपी भी इस बार चुनावी मैदान में अकेले उतरी है.

हरियाणा के लिए एग्ज़िट पोल्स के नतीजे क्या कहते हैं?

हरियाणा विधानसभा चुनाव को लेकर किए गए इंडिया टुडे सी वोटर के एग्ज़िट पोल्स के मुताबिक़ कांग्रेस को 50 से 58, बीजेपी को 20 से 28, जेजेपी को 0 से 2 और अन्य को 10 से 14 सीटें मिल सकती हैं.

वहीं, भास्कर रिपोर्टर्स पोल के मुताबिक कांग्रेस को 44 से 54, बीजेपी को 19 से 29, जेजेपी को 0 से 1, इंडियन नेशनल लोकदल को 1 से 5 और आम आदमी पार्टी को 0 से 1 सीट मिल सकती है.

रिपब्लिक मैट्रिज के मुताबिक़ कांग्रेस को 55 से 62, बीजेपी को 18 से 24, जेजेपी को 0 से 3, इंडियन नेशनल लोकदल को 3 से 6 और अन्य को 2 से 5 सीटें मिल सकती हैं.

एक्सिस माई-इंडिया के एग्ज़िट पोल्स के मुताबिक़ कांग्रेस को 53 से 65 सीटें, बीजेपी को तक़रीबन 18, जेजेपी को 0, इंडियन नेशनल लोक दल को 1 से 5, आम आदमी पार्टी को 0 और अन्य को 3 से 8 मिल सकती हैं.

image BBC जम्मू कश्मीर के लिए एग्ज़िट पोल्स के नतीजे क्या कहते हैं?

जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनाव को लेकर किए गए इंडिया टुडे-सी वोटर के एग्ज़िट पोल्स के मुताबिक़ बीजेपी को 27 से 32, कांग्रेस और नेशनल कांफ्रेंस गठबंधन को 40 से 48, पीडीपी को 6 से 12 और अन्य को 6 से 11 सीटें मिल सकती हैं.

कश्मीर क्षेत्र की 47 सीटों पर इंडिया टुडे-सी वोटर के एग्ज़िट पोल्स के मुताबिक़ बीजेपी को 0 से 1 सीट, कांग्रेस और नेशनल कांफ्रेंस को 29 से 33 सीटें मिल सकती है.

जम्मू क्षेत्र में बीजेपी को 27-31 सीटें, कांग्रेस को 11 से 15 सीटें और पीडीपी को 0 से 2 सीटें मिल सकती हैं.

एक्सिस-माई इंडिया के एग्ज़िट पोल्स के मुताबिक़ कांग्रेस और नेशनल कांफ्रेंस गठबंधन को 35 से 45, बीजेपी को 24 से 34, पीडीपी को 4 से 6 और अन्य को 8 से 23 सीटें मिल सकती हैं.

वहीं, भास्कर रिपोर्टर्स एग़्जिट पोल्स में जम्मू-कश्मीर में कांग्रेस और नेशनल कांफ्रेंस गठबंधन को 35 से 40 और बीजेपी को 20 से 25 सीटें मिल सकती हैं.

जबकि पीडीपी को सिर्फ 4 से 7 सीटें और अन्य को 12 से 18 सीटें मिल सकती हैं.

बीबीसी के लिए कलेक्टिव न्यूज़रूम की ओर से प्रकाशित

(बीबीसी हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां कर सकते हैं. आप हमें , , , और पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

ये भी पढ़ें
image
Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now