Top News
Next Story
NewsPoint

इसराइल बनाम ईरान: किसके पास कितनी ताक़त

Send Push
Getty Images ईरान के सुप्रीम लीडर अयातुल्लाह अली ख़ामनेई और इसराइल के प्रधानमंत्री बिन्यामिन नेतन्याहू

(एक अक्तूबर 2024 की रात ईरान ने इसराइल पर मिसाइल हमला किया. इस हमले के बाद एक बार फिर दोनों देशों की सैन्य ताक़त पर चर्चा हो रही है. ये कहानी पहली बार इस साल अप्रैल में प्रकाशित हुई थी, जब ईरान ने इसराइल पर हमला किया था. ताज़ा घटनाक्रम के बाद ये कहानी अब हम दोबारा प्रकाशित कर रहे हैं)

इसराइल पर 13 अप्रैल की रात को ईरान के मिसाइल हमलों के बाद मध्य पूर्व में तनाव का ख़तरा और बढ़ गया है.

ईरान के हमलों से इसराइल में कोई बड़ा नुकसान तो नहीं हुआ है लेकिन ईरान की ओर से दागी गईं 300 से अधिक मिसाइलों ने सुदूर ठिकानों से हमला करने की उसकी क्षमता को सामने ला दिया है.

इसराइल ग़ज़ा में पहले से ही युद्ध लड़ रहा है. वो सीमा पार लेबनान से हिज़बुल्लाह के हमले का भी सामना कर रहा है. इसलिए इस हमले से हालात और गंभीर हो गए हैं.

इसराइली सेना के प्रमुख लेफ्टिनेंट कर्नल हरज़ेई ने कहा है कि उनका देश शनिवार के हमले के जवाब देगा लेकिन उन्होंने इसका ब्योरा नहीं दिया

इस बीच, ईरान के उप विदेश मंत्री अली बघेरी कानी ने कहा है कि हमलों का जवाब घंटों में नहीं सेकेंडों में दिया जाएगा.

ईरान या इसराइल: सैन्य ताक़त में कौन आगे image Getty Images ईरान की मिसाइल क्षमता उसकी सैन्य ताक़त का अहम हिस्सा है

बीबीसी ने कई स्रोतों से इसकी पड़ताल करने की कोशिश की है कि ईरान और इसराइल में से किसकी सैन्य क्षमता ज्यादा मजबूत है. हालांकि इन देशों ने अपनी कुछ सैन्य क्षमताओं को गुप्त भी रखा होगा.

इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट फॉर स्ट्रैटेजिक स्टडीज ने दोनों देशों के हथियारों, मिसाइलों और हमला करने की ताकतों की तुलना की है.

इसके लिए कई तरह के आधिकारिक और सार्वजनिक स्रोतों का इस्तेमाल किया गया है.

कुछ अन्य संगठन जैसे स्टॉकहोम इंटरनेशनल पीस रिसर्च इंस्टीट्यूट भी देशों की सैन्य क्षमताओं का आकलन करते हैं. लेकिन जो देश अपनी सैन्य क्षमताओं के आंकड़े जाहिर नहीं करते उनका सटीक आकलन मुश्किल है.

हालांकि पीस रिसर्च इंस्टीट्यूट ओस्लो के निकोलस मार्स कहते हैं कि सैन्य क्षमता के आकलन के मामले में आईआईएसएस को बेंचमार्क माना जाता है.

image BBC

आईआईएसएस के मुताबिक़ ईरान की तुलना में इसराइल का रक्षा बजट सात गुना बड़ा है.

इससे किसी भी संभावित संघर्ष में उसका पलड़ा मजबूत दिखाई पड़ता है.

आईआईएससएस के मुताबिक़ 2022 और 2023 में ईरान का रक्षा बजट 7.4 अरब डॉलर का था.

जबकि इसराइल का रक्षा बजट 19 अरब डॉलर के आसपास है.

जीडीपी की तुलना में इसराइल का रक्षा बजट ईरान से दोगुना है.

टेक्नोलॉजी में कौन आगे image Getty Images एफ-35 लड़ाकू विमानों दुनिया के सबसे अत्याधुनिक विमानों में माना जाता है

आईआईएसएस के आंकड़ों के मुताबिक़, इसराइल के पास हमले के लिए तैयार 340 लड़ाकू विमान हैं. इससे इसराइल सटीक हमले करने में मजबूत स्थिति में है. इसराइल के पास एफ-15 विमान हैं जो लंबी दूरी तक मार कर सकते हैं.

इसराइल के पास छिप कर वार करने वाले एफ-35 लड़ाकू विमान भी हैं जो रडार को चकमा दे सकते हैं. उसके पास तेज हमले करने वाले हेलीकॉप्टर भी हैं.

आईआईएसएस का आकलन है कि ईरान के पास 320 लड़ाकू विमान हैं. उसके पास 1960 के दशक के लड़ाकू विमान भी हैं, जिनमें एफ-4एस, एफ-5एस और एफ-14एस जैसे विमान शामिल हैं (1986 की फिल्म टॉप गन से ये विमान मशहूर हुए थे)

लेकिन पीआरआईओ के निकोलस मार्श का कहना है कि ये साफ़ नहीं है कि इन पुराने विमानों से कितने उड़ान भरने की स्थिति में हैं. क्योंकि इनके रिपेयरिंग पार्ट्स मंगाना बहुत मुश्किल होगा.

आयरन डोम और ऐरो सिस्टम image Getty Images अमेरिकी नौसेना ने बीस साल पहले एफ-14 टॉमकैट विमानों को सेवा से हटा दिया था लेकिन ईरान अभी भी इनका इस्तेमाल कर रहा है

इसराइल की सेना की रीढ़ की हड्डी है इसका आयरन डोम (लोहे का गुंबद) और ऐरो सिस्टम.

मिसाइल इंजीनियर उज़ी रहमान देश के रक्षा मंत्रालय के तहत आने वाले इसराइल मिसाइल डिफेंस ऑर्गेनाइजेशन के संस्थापक हैं.

अब यरूशलम इंस्टीट्यूट फॉर स्ट्रैटेजी एंड सिक्योरिटी में सीनियर रिसर्चर रहमान ने बीबीसी को बताया कि पिछले शनिवार को जब आयरन डोम और इसराइल के सहयोगी देशों ने मिल कर ईरान की ओर से दागी गईं मिसाइलों और ड्रोन को नाकाम कर दिया था तो उन्होंने कितना सुरक्षित महसूस किया था.

उन्होंने कहा, "मैं बहुत खुश और संतुष्ट था. लक्ष्य को भेदने में ये काफी सटीक है. इसमें छोटी दूरी का मिसाइल डिफेंस है. ऐसे किसी दूसरे सिस्टम में ये नहीं है."

ईरान इसराइल से कितनी दूर है image Amir Cohen / Reuters इसराइल के आयरन डोम मिसाइल डिफेंस सिस्टम ने ईरान की ओर से दागी गई 300 से भी अधिक मिसाइलों और ड्रोन्स को नाकाम कर दिया था

इसराइल ईरान से 2100 किलोमीटर की दूरी पर है.

डिफेंस आई के संपादक टिम रिप्ले ने बीबीसी को बताया कि अगर इसराइल को ईरान पर हमला करना होगा तो उसे मिसाइलों का सहारा लेना होगा.

image BBC

ईरान का मिसाइल प्रोग्राम मध्य पूर्व का सबसे बड़ा और सबसे अधिक विविधता वाली मिसाइल परियोजना माना जाता है.

अमेरिकी सेंट्रल कमान के जनरल केनेथ मैकेंजी ने 2022 में कहा था कि ईरान के पास 3000 से अधिक बैलिस्टिक मिसाइलें हैं.

सीएसआईएस मिसाइल डिफेंस प्रोजेक्ट के मुताबिक़, इसराइल कई देशों को मिसाइलें निर्यात भी करता है.

ईरान की मिसाइलें और ड्रोन image EPA ईरान ने 13 अप्रैल को इसराइल पर 300 से अधिक मिसाइलें और ड्रोन दागे थे

ईरान ने अपने मिसाइल सिस्टम और ड्रोन पर काफी काम किया है. खास कर 1980 से 1988 में पड़ोसी देश इराक़ के साथ युद्ध के दौरान उसने इस पर काम शुरू किया था.

इसने छोटी रेंज की मिसाइलें और ड्रोन विकसित किए हैं. इसराइल पर हाल के हमलों में ऐसी ही मिसाइलों और ड्रोन का इस्तेमाल किया गया था.

सऊदी अरब पर हूती विद्रोहियों की ओर से दागी गई मिसाइलों का अध्ययन करने वाले विश्लेषकों का कहना है कि ये ईरान में ही बने थे.

लॉन्ग रेंज अटैक का तरीका image Reuters सीरिया स्थित ईरानी वाणिज्य दूतावास जिस पर पहली अप्रैल को हमला किया गया था, इस हमले में ईरान के सीनियर मिलिट्री कमांडर मारे गए थे

डिफेंस आईज के टिम रिप्ले का कहना है कि इस बात की संभावना काफी कम है कि इसराइल ईरान से जमीनी लड़ाई लड़ेगा. इसराइल की ताक़त उसकी वायुसेना की क्षमता और गाइडेड हथियार हैं. इसलिए उसके पास ईरान के अहम ठिकानों पर हवाई हमले करने की पूरी क्षमता है.

रिप्ले का कहना है कि इसराइल की ओर से ऐसे हमलों के जरिये ईरान के प्रमुख अधिकारियों और तेल प्रतिष्ठानों को निशाना बनाने की अधिक संभावना है.

वो कहते हैं, "चोट वहां करो, जहां सबसे ज्यादा दर्द हो. इसराइली सेना के अधिकारी और नेता हर वक़्त इसका इस्तेमाल करते हैं. वो उनके युद्ध सिद्धांत का हिस्सा है. यानी वो अपने विरोधियों को इतना दर्द पहुंचाना चाहते हैं कि वो इसराइल पर हमला करने से पहले कम से कम दो बार जरूर सोचे."

इसके पहले भी इसराइल के हमले में कई सेना के हाई प्रोफाइल अधिकारी और राजनीतिक नेता मारे जा चुके हैं. इन हमलों में सीरिया की राजधानी दमिश्क में पहली अप्रैल को ईरानी वाणिज्य दूतावास पर किया गया हमला भी शामिल है. इसी हमले के बाद ईरान ने इसराइल पर हमला शुरू किया है.

हालांकि इसराइल ने प्रमुख ईरानी नागरिकों और सैन्य अधिकारियों पर हमले की जिम्मेदारी कभी नहीं ली. लेकिन उसने इससे इनकार भी नहीं किया.

नौसेना की ताक़त image IRGC handout / Reuters ईरान के इस्लामिक रिवॉल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स के नौसैनिक स्पीडबोट्स अबू मूसा आईलैंड पर युद्धाभ्यास करते हुए

आईआईएसएस की रिपोर्ट के मुताबिक़, ईरानी नौसेना का आधुनिकीकरण नहीं हुआ है हालांकि उसके पास 220 जहाज हैं, वहीं इसराइल के पास इनकी संख्या 60 है.

साइबर हमले image EPA आईआईएसएस का कहना है कि इसराइली नौसेना के पास लगभग 60 जहाज हैं

अगर साइबर हमले हुए तो इसराइल को ज्यादा नुकसान उठाना पड़ सकता है क्यों ईरान का डिफेंस सिस्टम टेक्नोलॉजी के लिहाज से ज्यादा विकसित नहीं है.

इसलिए इसराइल की सेना पर साइबर अटैक हुआ तो ईरान को ज्यादा बढ़त मिल सकती है.

इसराइली सरकार के राष्ट्रीय साइबर निदेशालय का कहना है कि पहले की तुलना में साइबर हमले की तीव्रता ज्यादा हो सकती है. ये तीन गुना तेज़ हो सकता है और हर इसराइली सेक्टर पर हमला हो सकता है. क्योंकि युद्ध के दौरान ईरान और हिज़बुल्लाह में सहयोग और मजबूत हो गया है.

इसकी रिपोर्ट के मुताबिक़, सात अक्टूबर से लेकर 2023 के आख़िर तक 3380 साइबर अटैक हुए हैं.

ईरान के सिविल डिफेंस ऑर्गेनाइजेशन के ब्रिगेडियर जनरल गुलामरज़ा जलाली ने कहा कि ईरान ने हाल के संसदीय चुनाव से पहले 200 साइबर अटैक नाकाम किेए हैं.

दिसंबर में ईरान के पेट्रोल मंत्री जवाद ओजी ने कहा था कि साइबर अटैक की वजह से पूरे देश में पेट्रोल स्टेशनों में दिक्कतें आई थीं.

परमाणु ख़तरा image Iranian government / Getty Images साल 2008 में तत्कालीन ईरानी राष्ट्रपति महमूद अहमदीनेजाद ने नतांज़ स्थित परमाणु प्लांट में यूरेनियम का उत्पादन बढ़ाने की घोषणा की थी

माना जाता है कि इसराइल के पास परमाणु हथियार हैं लेकिन वो इस बारे में कोई स्पष्ट जानकारी देने से बचता है.

ईरान के पास परमाणु हथियार होने की संभावना कम है.

उस पर ऐसे हथियार बनाने की कोशिश करने के आरोप हैं.

लेकिन वो इससे इनकार करता है.

भूगोल और जनसांख्यिकी

क्षेत्रफल के लिहाज से ईरान इसराइल की तुलना में कहीं बड़ा देश हैं.

ईरान की आबादी 89 मिलियन है जो इसराइल की आबादी (10 मिलियन) से लगभग दस गुनी अधिक है.

इसराइली सैनिकों की तुलना में ईरानी सैनिकों की संख्या भी छह गुनी अधिक है.

आईआईएसएस के मुताबिक़, ईरान की सेना में छह लाख सक्रिय सैनिक हैं तो इसराइल के पास एक लाख 70 हज़ार सक्रिय सैनिक.

इसराइल कैसे जवाबी हमला कर सकता है image Reuters शनिवार को इसराइल पर ईरान की तरफ़ से दागे गए ड्रोन्स और मिसाइलों के बाद डेड सी के तट पर एक बैलिस्टिक मिसाइल

तेल अवीव यूनिवर्सिटी से जुड़े मिडिल ईस्ट रिसर्चर डॉक्टर रोंडस्की का कहना है कि ईरान के हमले के दौरान हाई अलर्ट जारी कर इसराइल ने अपनी सुरक्षा नाकामी को स्वीकार किया है.

पड़ोसी देशों के ईरान समर्थित चरमपंथी इसराइली प्रतिष्ठानों लगातार हमले करते रहे हैं. इसराइली ठिकानों पर ऐसे और हमले होने की आशंका है.

जेन्स डिफेंस में मिडिल ईस्ट डिफेंस एक्सपर्ट जेरेमी बिनी कहते हैं इस बात की संभावना कम ही है कि इसराइल तुरंत जवाबी कार्रवाई करेगा.

वो कहते हैं कि त्वरित कार्रवाई न करने की स्थिति में अपने पास कुछ विकल्प रख सकता है. जैसे लेबनान या सीरिया के कुछ ठिकानों पर हमले.

ईरान कार्ड image Getty Images अमेरिका का आरोप है कि ईरान हूती विद्रोहियों को ड्रोन्स मुहैया करा रहा है

मध्य पूर्व मामलों के विशेषज्ञ तारिक़ सुलेमान ने बीबीसी उर्दू को बताया कि इस युद्ध के और बढ़ने के आसार कम हैं.

लेकिन वो ये भी कहते हैं कि इसराइली संसद और कैबिनेट में ऐसे लोग हैं जो युद्ध चाहते हैं. वो इसके लिए इसराइली प्रधानमंत्री पर दबाव डाल सकते हैं.

वो कहते हैं जब भी बिन्यामिन नेतन्याहू खुद को राजनीतिक तौर पर कमजोर पाते हैं वो तुरंत ईरान कार्ड का इस्तेमाल करते हैं.

हिब्रू यूनिवर्सिटी की ओर से कराए गए एक सर्वेक्षण से पता चलता है कि सहयोगी देशों के साथ इसराइल की सुरक्षा गठजोड़ को नुकसान पहुंचने की स्थिति में 75 फीसदी इसराइली ईरान पर जवाबी कार्रवाई के ख़िलाफ़ है.

इसराइल और ईरान के बीच छाया युद्ध image Getty Images हूती विद्रोहियों ने एक ब्रितानी जहाज को 19 नवंबर, 2023 को अगवा कर लिया था, इस जहाज का संचालन एक जापानी कंपनी कर रही थी

हालांकि ईरान और इसराइल के बीच अब तक आमने-सामने लड़ाई नहीं हुई है. इसराइल ने ईरान के कई प्रमुख सैन्य और राजनीतिक नेताओं को दूसरे देशों में निशाना बनाया है. ईरान में भी ऐसे हमले हुए हैं.

इसराइल पर इन हमलों के आरोप लगे हैं. जबकि ईरान इसराइल पर परोक्ष युद्ध के जरिये निशाना साधता रहा है.

चरमपंथी संगठन हिजबुल्लाह ईरान की ओर से इसराइल और लेबनान से छाया युद्ध लड़ रहा है. ईरान ने हिजबुल्लाह को समर्थन देने से इनकार नहीं किया है. वो ग़ज़़ा में हमास का भी समर्थन करता है.

इसराइल और पश्चिमी देशों का मानना है कि ईरान हमास को हथियार, गोला-बारूद और ट्रेनिंग देता है.

image Houthi militants handout / EPA रेड सी से गुजरने नावे जहाजों पर हूती विद्रोहियों ने अपने हमले बढ़ा दिया है

यमन के हूती विद्रोही ईरान की ओर से ही छाया युद्ध लड़ने के लिए जाने जाते हैं, सऊदी अरब का कहना है कि उस पर जिन मिसाइलों से हमला हुआ तो वो ईरान में बने थे.

ईरान समर्थक संगठनों का इराक और सीरिया में काफी प्रभाव है.

ईरान सीरिया सरकार का समर्थन करता है. ये भी कहा जाता है कि इसराइल पर हमले के लिए सीरियाई जमीन का इस्तेमाल किया गया.

अमन ख्वाज़ा, कार्ला रोश, रेजा सबेती और क्रिस प्रेट्रिज की अतिरिक्त रिपोर्टिंग के साथ

(बीबीसी हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

image
Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now