Religion
Next Story
NewsPoint

सूर्य ग्रहण का पड़ेगा वैश्विक प्रभाव, पड़ेगा और बाजार, शेयर मार्केट में बना रहेगा उतार-चढ़ाव

Send Push

नई दिल्‍ली । एस्ट्रो साइकिल में इस सप्ताह सूर्य को ग्रहण लग रहा है। यह ग्रहण कन्या राशि में हस्त नक्षत्र में लगेगा। हालांकि ग्रहण भारत में नजर नहीं आएगा लेकिन इसका वैश्विक प्रभाव पड़ेगा और बाजार भी अगले 45 दिन तक इस ग्रहण से प्रभावित रह सकते हैं। इसी सप्ताह अक्टूबर महीने की शुरुआत होगी और अक्टूबर का महीना मंगलवार के दिन शुरू हो रहा है। बुध अक्टूबर में 2 बार राशि परिवर्तन करेंगे। 10 अक्टूबर को बुध का गोचर तुला राशि में होगा जबकि 29 अक्टूबर को बुध वृश्चिक राशि में गोचर करना शुरू करेंगे। इसके अलावा शुक्र 13 अक्टूबर को वृश्चिक राशि में गोचर करेंगे और सूर्य का गोचर 17 अक्टूबर को तुला राशि में होगा, यह सूर्य की नीच राशि है।

मंगल 20 अक्टूबर को अपनी नीच राशि कर्क में गोचर करना शुरू करेंगे और शनि के साथ षडाष्टक योग भी बनाएंगे। इस लिहाज से अक्टूबर में सूर्य को ग्रहण भी लग रहा है। मंगल और सूर्य नीच भी हो रहे हैं और मंगल शनि का षडाष्टक योग भी बन रहा है। बाजार पर सितारों की इस स्थिति का प्रभाव नजर आ सकता है। इस सप्ताह 2 अक्तूबर को गांधी जयंती की छुट्टी के कारण 2 अक्टूबर को बाजार बंद रहेंगे और बाजार में सप्ताह में 4 दिन ही कारोबार होगा।

30 सितंबर को चन्द्रमा सिंह राशि में पूर्व फाल्गुनी नक्षत्र में गोचर करेंगे और शनि के प्रभाव में रहेंगे लिहाजा इस दिन बाजार में सुस्ती देखने को मिल सकती है लेकिन इसके बावजूद मैटल शेयरों पर खास फोकस बनता हुआ नजर आ सकता है।
1 अक्टूबर को चन्द्रमा सूर्य के उत्तर फाल्गुनी नक्षत्र में सिंह राशि में ही गोचर करेंगे लिहाजा इस दिन सरकारी सैक्टर से संबंधित कंपनियों के शेयरों में फोकस बनता हुआ नजर आ सकता है।

2 अक्टूबर को बाजार बंद रहेंगे जबकि 3 अक्तूबर को चन्द्रमा का गोचर हस्त नक्षत्र में होगा और चन्द्रमा अस्त भी होंगे और ग्रहण के प्रभाव में भी होंगे लिहाजा इस दिन बाजार में गिरावट नजर आ सकती है इस कारण संभल कर ट्रेड करना चाहिए।
4 अक्टूबर को चन्द्रमा का गोचर मंगल के चित्रा नक्षत्र में होगा लिहाजा बाजार थोड़ा संभलने की कोशिश करेगा लेकिन ट्रैंड नैगेटिव दिशा का ज्यादा रहेगा।

The post सूर्य ग्रहण का पड़ेगा वैश्विक प्रभाव, पड़ेगा और बाजार, शेयर मार्केट में बना रहेगा उतार-चढ़ाव appeared first on cliQ India Hindi.

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now