Top News
Next Story
NewsPoint

अजब-गजब: “40,000 में दुल्हन ले लो,मन भर जायेगा तो छोड़ जाना”शादी नहीं व्यापार, 10 से 15 पति बदल लेती है यहां लड़कियां….

Send Push

साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट की रिपोर्ट के मुताबिक इंडोनेशिया के ग्रामीण इलाकों में घूमने आए लोगों को दुल्हनें भी दिलवाई जाती हैं. ये शादी सिर्फ तब तक के लिए होती है, जब तक टूरिस्ट वहां मौजूद हैं.

दुनिया बहुत बड़ी है और यहां के अलग-अलग हिस्सों में अलग-अलग तरह के रस्म-रिवाज़ प्रचलित हैं. हर एक जगह का अपना कल्चर होता है और उसी के मुताबिक वहां के लोगों का व्यवहार और सोच बन जाती है. कई बार भौगोलिक और सांस्कृतिक परिस्थितियां भी ऐसी होती हैं कि कुछ अजीबोगरीब चीज़ें भी चलन बन जाती हैं. आज आपको एक ऐसे ही अजीबोगरीब चलन के बारे में बताएंगे.

साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट की रिपोर्ट के मुताबिक इंडोनेशिया के ग्रामीण इलाकों में घूमने आए लोगों को दुल्हनें भी दिलवाई जाती हैं. इंडोनेशिया के Puncak नाम के पश्चिमी इलाके में इस वक्त ऐसा ट्रेंड देखने को मिल रहा है. मिडिल ईस्ट के सैलानी यहां अच्छी संख्या में आते हैं और वे इस तरह की शॉर्ट टर्म मैरिज कर रहे हैं.

रिपोर्ट के मुताबिक इंडोनेशिया के कोटा बंगा नाम के पहाड़ी रिसॉर्ट में आने वाले पुरुष सैलानियों को एजेंसी के ज़रिये ग्रामीण महिलाओं से मिलवाया जाता है. जब दोनों की पार्टी शॉर्ट टर्म मैरिज के लिए तैयार हो जाती हैं, तो एक छोटी अनौपचारिक शादी करवा दी जाती है. इस दौरान दूल्हे को अपनी दुल्हन को दहेज के तौर पर कुछ पैसे देने होते हैं. इसके बाद उनकी शादी तब तक चलती है, जब तक पति की ट्रिप वहां से खत्म नहीं हो जाती. जितने दिन वो यहां रहता है, उतने दिन पत्नी उसके साथ ही रहती है और उसके जाते ही ये शादी खत्म हो जाती है.

इस तरह की अस्थायी शादी को प्लेज़र मैरिज के नाम से जाना जाता है. लॉस एंजेलेस टाइम्स के मुताबिक इस तरह की शादियां पर्यटन और अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देती हैं. दुल्हन बनने वाली ऐसी ही एक महिला ने बताया कि वो 17 साल की उम्र से ये काम कर रही है और अब तक उसे 15 पति बन चुके हैं, जो मिडिल ईस्ट से ही थे. ऐसी शादियां कराने वाले एजेंट ब्राइड मनी में से आधे पैसे ले लेते हैं और लड़की को आधी रकम मिलती है. ये 40 हज़ार से लेकर 80 हज़ार तक भी हो सकती है.

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now