Top News
Next Story
NewsPoint

Joe Root ने तोड़ा एलिस्टर कुक का महारिकॉर्ड, पाकिस्तानी गेंदबाज़ों की पिटाई करके Rahul Dravid की भी कर ली बराबरी

Send Push
image

Joe Root Record: पाकिस्तान और इंग्लैंड (PAK vs ENG 1st Test) के बीच टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला मुल्तान क्रिकेट स्टेडियम में खेला जा रहा है जहां इंग्लिश स्टार बल्लेबाज़ जो रूट (Joe Root) ने पाकिस्तानी गेंदबाज़ों की खूब पिटाई करके इंग्लैंड के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज़ एलिस्टर कुक (Alastair Cook) का महारिकॉर्ड तोड़ दिया है। इतना ही नहीं, रूट ने मुल्तान टेस्ट में अर्धशतक जड़ते हुए भारत के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज़ राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) के रिकॉर्ड की भी बराबरी कर ली है।

71 रन बनाकर तोड़ा #39;सर एलिस्टर कुक#39; का रिकॉर्ड

जो रूट ने पाकिस्तान के लिए अपनी इनिंग में 71 रन पूरे कर लिये हैं जिसके बाद अब वो बतौर इंग्लिश खिलाड़ी टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज़ बन गए हैं। उन्होंने एलिस्टर कुक का महारिकॉर्ड तोड़ते हुए ये कारनामा किया है जिसके नाम 12472 टेस्ट रन दर्ज हैं। इसके अलावा वो टेस्ट फॉर्मेट में सबसे रन बनाने के मामलें मेंदुनिया के पांचवें खिलाड़ीबन गए हैं। इस लिस्ट में सचिन तेंदुलकर15921 रन के साथ टॉप पर मौजूद हैं।

इतना ही नहीं, वो पाकिस्तान के खिलाफ सबसे ज्यादा हाफ सेंचुरी ठोकने वाले इंग्लिश खिलाड़ी भी बन गए हैं। उनके नाम पाकिस्तान के खिलाफ 17 हाफ सेंचुरी दर्ज हो गई हैं। वहीं एलिस्टर कुक के नाम 16 हाफ सेंचुरी दर्ज हैं।

राहुल द्रविड़ की भी कर ली बराबरी

जो रूट ने मुल्तान में पाकिस्तान के खिलाफ अर्धशतक ठोककर महान बल्लेबाज़ राहुल द्रविड़ की भी बराबरी की है। टेस्ट फॉर्मेट में उनके नाम अब 99 टेस्ट अर्धशतक हो गए हैं, वहीं राहुल द्रविड़ ने भी अपने टेस्ट करियर में इतने ही टेस्ट अर्धशतक ठोके। इस लिस्ट में वो संयुक्त रूप से चौथे नंबर पर हैं। वहीं उनसे ऊपर सिर्फ सचिन तेंदुलकर (119), जैक कैलिस (103) और रिकी पोंटिंग (103) हैं।

Run maker Record breaker Our greatest ever #EnglandCricket | @root66 pic.twitter.com/MvxHBVxi6T

mdash; England Cricket (@englandcricket) October 9, 2024

ये भी जान लीजिए कि बतौर इंग्लिश प्लेयर वो पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में दूसरे पायदान पर आ गए हैं। उन्होंने डेविड गॉवर को पछाड़ा है जिन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट में 1185 रन बनाए थे।

Also Read: Funding To Save Test Cricket

आपको बता दें कि खबर लिखे जाने तक जो रूट मैदान पर टिके हुए हैं और 118 बॉल का सामना करके 72 रन बना चुके हैं।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now