Top News
Next Story
NewsPoint

हर साल पांच हजार युवकों को आधुनिक औद्योगिक प्रशिक्षण देगा आईआईएस

Send Push

नई दिल्ली, 9 अक्टूबर (आईएएनएस)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ स्किल्स (आईआईएस) का उद्घाटन किया। केंद्रीय कौशल विकास मंत्रालय के मुताबिक, इस इंस्टीट्यूट में प्रतिवर्ष पांच हजार छात्रों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। आईआईएस में फैक्ट्री ऑटोमेशन, डिजिटल मैन्युफैक्चरिंग, मेक्ट्रोनिक्स, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, डेटा एनालिटिक्स और एडिटिव मैन्युफैक्चरिंग सहित कई ट्रेडों में अत्याधुनिक तकनीक और व्यावहारिक प्रशिक्षण दिया जाएगा।

मुंबई में शुरू किए जा रहे इस इंस्टीट्यूट का उद्देश्य आधुनिक कौशल से लैस इंडस्ट्री 4.0 के लिए एक तैयार वर्कफोर्स बनाना है। यह सेवा और विनिर्माण दोनों सेक्टर्स के साथ-साथ अन्य उभरते बिजनेस को भी आगे बढ़ाएगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस बात पर जोर दिया कि दुनिया किसी देश पर तभी भरोसा करती है, जब उसके युवा आत्मविश्वास से भरे होते हैं। उन्होंने कहा कि आज के भारत के युवाओं का आत्मविश्वास देश के लिए एक नए भविष्य की कहानी लिख रहा है। उन्होंने इस बात पर प्रकाश डाला कि वैश्विक समुदाय भारत को दुनिया भर में शिक्षा, कौशल, हेल्थकेयर और सॉफ्टवेयर विकास में व्यापक अवसरों के साथ मानव संसाधनों के लिए एक महत्वपूर्ण केंद्र के रूप में देखता है।

इस पहल पर केंद्रीय कौशल विकास राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) जयंत चौधरी ने कहा, "आईआईएस जैसे संस्थान फ्यूचर-रेडी वर्कफोर्स को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। भारत को 'विश्व की कौशल राजधानी' बनाने के प्रधानमंत्री के विजन को वास्तविकता में बदलते हैं। हमारे युवाओं को अत्याधुनिक विशेषज्ञता से लैस करके यह संस्थान न केवल भारत के भीतर अवसरों के द्वार खोल रहा है, बल्कि उन्हें वैश्विक बाजारों में प्रतिस्पर्धा करने और उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए भी तैयार कर रहा है।”

राष्ट्रीय कौशल प्रशिक्षण संस्थान (एनएसटीआई) 4 एकड़ के विशाल कैम्पस में निर्मित, आईआईएस को अत्याधुनिक तकनीक और व्यावहारिक प्रशिक्षण से लैस इंडस्ट्री-रेडी वर्कफोर्स तैयार करने के लिए डिजाइन किया गया है। आईआईएस मुंबई फैक्टरी ऑटोमेशन, डिजिटल मैन्युफैक्चरिंग, मेक्ट्रोनिक्स, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, डेटा एनालिटिक्स और एडिटिव मैन्युफैक्चरिंग जैसे प्रमुख क्षेत्रों में विशेष प्रशिक्षण प्रदान करेगा।

यह संस्थान शुरुआत में छह विशेष पाठ्यक्रम जैसे एडवांस्ड इंडस्ट्रियल ऑटोमेशन एंड रोबोटिक्स, इंडस्ट्रियल ऑटोमेशन फंडामेंटल्स, एडवांस्ड एआरसी वेल्डिंग तकनीक, एडिटिव मैन्युफैक्चरिंग, इलेक्ट्रिक व्हीकल बैटरी स्पेशलिस्ट और 2 तथा 3 व्हीलर ईवी तकनीशियन लॉन्च करेगा। संस्थान निकट भविष्य में उम्मीदवारों के सीखने के अनुभव को बढ़ाने के लिए छात्रावास सुविधाओं का भी विस्तार करेगा।

संस्थान में शुरू में 15 से अधिक वैश्विक और इंडियन ओरिजनल इक्विपमेंट मैन्युफैक्चरर (ओईएम) के साथ साझेदारी में विकसित एडवांस्ड लैब होंगी। इससे यह सुनिश्चित होगा कि छात्रों को वास्तविक इंडस्ट्री इक्विपमेंट का उपयोग करके सस्ती कीमत पर व्यावहारिक अनुभव प्राप्त हो। एक बार जब उनका प्रशिक्षण पूरा हो जाएगा, तो वे ईवी मैन्युफैक्चरर, एआई और रोबोटिक्स जैसे नए युग के उद्योगों में काम करने के लिए तैयार हो जाएंगे।

--आईएएनएस

जीसीबी/एकेजे

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now