Top News
Next Story
NewsPoint

क्या आप भी चाय पीने से पहले पानी पीते हैं? क्या ऐसा करना सही है? जानिए चाय से पहले पानी पीना सही है या गलत….

Send Push

हमारे देश भारत में कुछ ही ऐसे घर होंगे, जहां की सुबह चाय के बिना होती होगी। यहां लोगों को उठते ही चाय या कॉफी चाहिये होती है। इतना ही नहीं सर दर्द हो रहा हो, तो चाय, घर पर मेहमान आये हैं, तो चाय, शाम को स्नैक्स के साथ चाय या ऑफिस में वर्कलोड ज्यादा है, तो भी चाय वगैराह वगैराह। कुल मिला कर यहां लोग चाय या कॉफी पीने के बहाने ढूंढते हैं। ये तो सभी को पता है कि चाय पीने के तुरंत बाद पानी पीने के कई नुकसान हैं। 

ऐसे में कई लोग चाय पीने से पहले पानी पी लेते हैं, लेकिन क्या ये सही है। चाय पीने से पहले पानी पीने के फायदों के बारे में हम आज के हमारे इस लेख में चर्चा करने वाले हैं। ये तो एक्सपर्ट्स की भी सलाह है कि चाय या कॉफी पीने से पहले एक ग्लास पानी पी लेना चाहिये। इसके पीछे मुख्य कारण है कि चाय और कॉफी काफी मात्रा में एसिडिक होते हैं, जो हमारे शरीर के लिये काफी हानिकारक हैं। इसी लिये चाय या कॉफी पीने से पहले पानी पीने के कई फायदे हैं।

बॉडी को हाईड्रेट रखता है चाय से पहले पानी पीना

चाय से पहले पानी का एक गिलास पूरे शरीर को हाइड्रेट करता है। भले ही चाय या कॉफी आपको फ्रेश महसूस कराती हो, लेकिन ये शरीर को अंदर से डिहाइड्रेट करती हैं। अगर आपको सुबह उठते ही चाय पीने की आदत है, तो उससे पहले कम से कम 2 गिलास गुनगुना पानी पीना चाहिए।

अल्सर का खतरा कम रहता है

कुछ लोगों को दिन में दो से ज्यादा बार चाय पीने की आदत होती है, जो कि काफी बुरी आदत है। जरूरत से ज्यादा चाय शरीर में ज्यादा एसिडिटी पैदा कर सकती है, जिससे पेट में अल्सर भी हो सकता है। हालांकि, चाय से पहले एक गिलास पानी पी लेने से अल्सर का खतरा काफी हद तक कम किया जा सकता है।

दांतों के लिए फायदेमंद

चाय और कॉफी दोनों में टैनिन होता है, जो दांतों के पीलेपन का कारण है। हालांकि, अगर चाय पीने से पहले एक गिलास गुनगुना या रूम टेम्प्रेचर वाला पानी पी लिया जाये, तो दांतों की परत सुरक्षित रह सकती है।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now