Top News
Next Story
NewsPoint

बैंक के ATM से पैसे निकालने का बदल गया नियम, अब 1 दिन में इतनी रकम निकलेगी.,…

Send Push

Rules Change : प्रत्येक नागरिक सोचता है कि हमारा पैसा ऐसा जगह रखा हो जहां से हम तुरंत पैसे को निकाल सके। इसके लिए सभी लोग बैंक के सेविंग अकाउंट में पैसा रखना पसंद करते हैं। क्योंकि बैंक के सेविंग अकाउंट में से पैसे जल्दी निकाला जा सकता है।

लेकिन कभी-कभी बैंक में भीड़ ज्यादा होने के वजह से लोग ATM का भी प्रयोग करते हैं। लेकिन जब आप एटीएम से पैसे या फिर कैश निकलते हैं तो इस क्रम में कुछ नियम और पैसे निकालने की सीमाएं है। जिन्हें जानना आप लोगों के लिए बेहद ही जरूरी है। आईए जानते हैं।

Bank ATM से कैश निकालने की सीमा क्या है?

ATM से कैश निकालने के लिए प्रत्येक बैंक अलग-अलग नियम रखे हुए हैं तथा इसके साथ ही एक निश्चित समय सीमा तय किया होता है। यह सीमा ATM कार्ड के प्रकार और बैंक के पॉलिसी के आधार पर निर्भर करता है। उदाहरण के लिए किसी बैंक के एटीएम से एक दिन में अधिकतम ₹40000 तक निकासी भी किया जा सकता है, जबकि कुछ अन्य बैंक में यह सीमा ₹50000 तक भी हो सकती है।

अगर आपको इस निर्धारित सीमा से अधिक कैश की जरूरत पड़ जाती है तो आपको अगले दिन तक इंतजार करना पड़ेगा। ATM से बड़ी रकम निकालने की सीमा केवल दैनिक आधार पर तय होता है इसलिए यह जानना बहुत ही जरूरी हो जाता है कि आप एक बार में कितनी राशि एटीएम से निकाल पाएंगे।

बैंक से कैश निकालने का नियम

अगर आप एटीएम की सीमा से अधिक कैश निकलते हैं या फिर आपको जरूरत पड़ती है तो आपको सीधे बैंक से नगदी रकम निकाल सकते हैं। बैंक से कैश निकलते समय कुछ नियम एवं कानून को पालन करना होगा विशेष रूप से बड़े अमाउंट के निकासी के लिए थोड़े कड़े नियम बनाए गए हैं।

20 लाख से ज्यादा नगद कैश निकालने पर TDS

अगर आप एक वित्तीय वर्ष में 20 लख रुपए से अधिक नगद के निकासी करते हैं और आप पिछले 3 साल से इनकम टैक्स फाइल नहीं कर रहे हैं तो आपको टीडीएस (Tax Deducted At Source) का भुगतान करना होगा।

इसका भी नियम आपको समझना होगा। जैसे ही आप 20 लख रुपए से अधिक नगद निकलते हैं तो आपको इस स्थिति में 2% की दर से टीडीएस का भुगतान देना होगा।

अगर आप एक करोड़ रूपया या फिर उससे अधिक की नगद राशि बैंक से निकलते हैं तो आपको टीडीएस की दर 5% देना होगा। यानी आपको इतनी बड़ी रकम निकालने पर कुल राशि का 5% टीडीएस के रूप में देना होगा। यह नियम उन लोगों पर भी लागू होता है जिन्होंने आईटीआर दाखिल नहीं किया हुआ है। यदि आपने इत्र समय पर दाखिल कर दिया है तो आपको कैसे निकासी पर टीडीएस का भुगतान नहीं करना पड़ेगा चाहे आप कितनी भी बड़ी राशि क्यों ना निकले यह छूट उन लोगों के लिए है जो नियमित रूप से अपनी आय का विवरण सरकार को देते रहते हैं और आईटीआर फाइल करते रहते हैं।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now