Top News
Next Story
NewsPoint

यूक्रेन को इस साल के अंत तक यूरोपीय संघ से मिलेगा 35 अरब यूरो का कर्ज

Send Push

कीव, 9 अक्टूबर . यूक्रेन को इस साल के अंत तक यूरोपीय संघ (ईयू) से 35 अरब यूरो (लगभग 38.4 अरब अमेरिकी डॉलर) का नया कर्ज मिलने वाला है.

यूरोपीय आयोग के कार्यकारी उपाध्यक्ष मारोस सेफकोविक ने मंगलवार को कहा कि ईयू के सदस्य देशों और यूरोपीय संसद से ऋण आवंटन के लिए आवश्यक विधायी प्रक्रियाओं को जल्द ही अंतिम रूप देने की उम्मीद है. समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने यूक्रेनफॉर्म समाचार एजेंसी के हवाले से यह जानकारी दी.

सेफकोविक ने कहा, “यूरोपीय संघ यूक्रेन और उसके लोगों को जब तक जरूरी हो, तब तक अपना समर्थन देने को लेकर दृढ़ है.”

पिछले महीने यूरोपीय संघ द्वारा घोषित ऋण का उद्देश्य रूस के साथ चल रहे संघर्ष के बीच यूक्रेन को उसकी तत्काल बजटीय जरूरतों को पूरा करने में मदद करना है.

यह जून में ग्रुप ऑफ सेवन (G7) देशों की ओर से घोषित $50 बिलियन मदद का हिस्सा है, जिसकी फंडिंग फ्रीज की गई रूसी संपत्तियों के ब्याज का इंस्तेमाल करके जुटाई जाएगी.

इस बीच पेंटागन ने कहा है कि अमेरिका उत्तर कोरिया द्वारा रूस को दिए जा रहे समर्थन पर लगातार नजर रख रहा है. बता दें पिछले सप्ताह यूक्रेनी मीडिया की एक रिपोर्ट में यह दावा किया गया कि डोनेट्स्क के निकट रूसी कब्जे वाले क्षेत्र पर यूक्रेनी मिसाइल हमले में छह उत्तर कोरियाई सैनिक मारे गए.

पेंटागन की उप प्रवक्ता सबरीना सिंह ने मंगलवार को एक प्रेस ब्रीफिंग में रिपोर्ट के बारे में पूछे गए सवाल के जवाब में कहा, “मैंने वो रिपोर्ट नहीं देखी है. इसलिए मैं इसकी पुष्टि नहीं कर सकती.”

सबरीना सिंह ने कहा, “हालांकि हमने निश्चित रूप से देखा है कि उत्तर कोरिया सैन्य साधनों से रूस का समर्थन करने के लिए तैयार है. यह ऐसी चीज है जिस पर हम लगातार नजर रख रहे हैं.”

पेंटागन की उप प्रवक्ता ने कहा कि वाशिंगटन को इस बात की ज्यादा चिंता है कि युद्ध प्रभावित यूक्रेन को युद्ध के मैदान में सफल होने के लिए क्या चाहिए.

एमके/

The post first appeared on .

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now