Top News
Next Story
NewsPoint

लैंगिक समानता को लेकर हॉकी इंडिया लीग की पहल सराहनीय : सविता पुनिया

Send Push

नई दिल्ली, 3 अक्टूबर . भारतीय महिला हॉकी गोलकीपर और पूर्व कप्तान सविता पुनिया ने हॉकी इंडिया की आगामी हॉकी इंडिया लीग (एचआईएल) 2024-25 समेत अन्य इवेंट को लेकर लैंगिक समानता के प्रति प्रतिबद्धता की सराहना की है.

हॉकी इंडिया लीग के इतिहास में पहली बार इस टूर्नामेंट में न केवल पुरुष टीमें बल्कि महिला टीमें भी भाग लेंगी, और दोनों श्रेणियों को समान महत्व दिया जाएगा.

हॉकी इंडिया लीग 2024-25 दिसंबर 2024 के आखिरी सप्ताह से फरवरी 2025 के पहले हफ्ते तक आयोजित की जायेगी. इस टूर्नामेंट में 8 पुरुष टीमें और 6 महिला टीमें भाग लेंगी. खास बात यह है कि पुरुष और महिला लीग एक साथ खेली जायेगी, जो वैश्विक खेल लीग में एक बड़ा क्षण होगा.

सविता ने इस पहल की प्रशंसा करते हुए कहा, “पुरुष और महिला एचआईएल एक साथ चलेंगे, जो ऐसा कुछ है जो मुझे नहीं लगता कि किसी अन्य खेल में पहले हुआ है. हॉकी इंडिया ने हमेशा सुनिश्चित किया है कि पुरुष और महिला दोनों टीमों के साथ समान व्यवहार किया जाए.

“उदाहरण के लिए, जब पुरुष और महिला टीमें अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मैच या प्रतियोगिता जीतती हैं, तो दोनों के लिए पुरस्कार राशि समान होती है. यह हॉकी इंडिया के खेलों में लैंगिक समानता को बढ़ावा देने के प्रति समर्पण को दर्शाता है.”

“एक खिलाड़ी के रूप में, एक ऐसे संगठन का हिस्सा बनना सशक्त महसूस होता है जो महिला एथलीटों के योगदान को उनके पुरुष समकक्षों के समान ही महत्व देता है.”

सविता ने उभरती हुई प्रतिभाओं को निखारने में महिला एचआईएल के प्रभाव पर प्रकाश डाला और कहा, “एक समर्पित महिला लीग की शुरुआत गेम चेंजर है और निश्चित रूप से भारतीय हॉकी के लिए एक बड़ा कदम है. युवा महिला एथलीटों के लिए, यह मंच न केवल उन्हें उच्च स्तर पर प्रतिस्पर्धा करने का मौका देगा, बल्कि खिलाड़ी के रूप में भी सुधार करेगा. यह उनकी प्रतिभा को दिखाने और रैंक में ऊपर चढ़ने का एक शानदार अवसर है, और मुझे विश्वास है कि हम आने वाले सीज़न में कुछ असाधारण प्रदर्शन देखेंगे.”

एएमजे/आरआर

The post लैंगिक समानता को लेकर हॉकी इंडिया लीग की पहल सराहनीय : सविता पुनिया first appeared on indias news.

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now