Top News
Next Story
NewsPoint

पिछड़े वर्ग के युवाओं को योगी सरकार का बड़ा तोहफा, कंप्यूटर प्रशिक्षण योजना के द्वितीय चरण की होगी शुरुआत

Send Push

लखनऊ, 5 अक्टूबर . योगी सरकार की ओर से प्रदेश के पिछड़े वर्ग के बेरोजगार युवक-युवतियों को सशक्त और आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में एक और महत्वपूर्ण कदम उठाया गया है.

वित्तीय वर्ष 2024-25 के तहत कंप्यूटर प्रशिक्षण योजना के द्वितीय चरण की शुरुआत की जा रही है. इस योजना के अंतर्गत ‘ओ’ लेवल और ट्रिपल सी’ कंप्यूटर प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा, इससे पिछड़े वर्ग के युवाओं को डिजिटल युग में रोजगार के बेहतर अवसर मिल सकेंगे.

योगी सरकार के पिछड़ा वर्ग कल्याण एवं दिव्यांगजन सशक्तिकरण राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) नरेंद्र कश्यप ने बताया कि सरकार का यह प्रयास है कि पिछड़े वर्ग के युवाओं को तकनीकी कौशल प्रदान कर उन्हें रोजगार योग्य बनाया जाए. कंप्यूटर प्रशिक्षण से युवक-युवतियां अपनी क्षमता को निखार सकेंगे, इससे वे आत्मनिर्भर होकर समाज में आर्थिक रूप से सशक्त हो सकें.

उन्होंने कहा कि इस प्रशिक्षण कार्यक्रम का उद्देश्य डिजिटल साक्षरता को बढ़ावा देना और युवाओं को वैश्विक तकनीकी मानकों के अनुरूप तैयार करना है.

पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग की निदेशक डॉ. वंदना वर्मा ने बताया कि यह प्रशिक्षण उन पिछड़े वर्ग के बेरोजगार युवाओं के लिए है, जिन्होंने इंटरमीडिएट की परीक्षा पास की हो और जिनके माता-पिता की वार्षिक आय एक लाख रुपये तक हो.

आवेदक 10 अक्टूबर 2024 से 30 अक्टूबर 2024 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. आवेदन पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग की आधिकारिक वेबसाइट या कंप्यूटर प्रशिक्षण पोर्टल पर जाकर किया जा सकता है.

प्राप्त हुए आवेदनों की जिला स्तर पर जांच और सत्यापन के बाद योग्य अभ्यर्थियों का चयन किया जाएगा.

यह प्रक्रिया 25 अक्टूबर से 14 नवंबर तक पूरी होगी. चयनित अभ्यर्थियों का प्रशिक्षण 15 नवंबर से शुरू होगा.

एकेएस/

The post first appeared on .

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now