Top News
Next Story
NewsPoint

भारतीय हॉकी के लिए एचआईएल की वापसी से बेहतर कुछ नहीं हो सकता': हरमनप्रीत सिंह

Send Push

बेंगलुरु, 5 अक्टूबर हॉकी इंडिया ने शुक्रवार को सात साल के अंतराल के बाद हॉकी इंडिया लीग की वापसी की घोषणा की, जिसमें आठ पुरुष टीमें और छह महिला टीमें शामिल होंगी. यह देश की पहली स्टैंडअलोन महिला लीग होगी जो पुरुषों की प्रतियोगिता के साथ-साथ चलेगी.

लीग 28 दिसंबर को दो स्थानों – झारखंड के रांची में मारंग गोमके जयपाल सिंह एस्ट्रोटर्फ हॉकी स्टेडियम और ओडिशा के राउरकेला में बिरसा मुंडा हॉकी स्टेडियम में खेले जाने वाले मैचों के साथ शुरू होगी. महिला लीग का समापन 26 जनवरी, 2025 को रांची में होगा, जबकि पुरुषों का फाइनल 1 फरवरी, 2025 को राउरकेला में होगा.

भारतीय पुरुष हॉकी टीम के कप्तान हरमनप्रीत सिंह पिछले संस्करण में एक उभरते हुए सितारे के रूप में उभरे और उन्होंने अपने खेल को बेहतर बनाने के लिए दुनिया के कुछ बेहतरीन खिलाड़ियों का अध्ययन करने के अवसर का उपयोग किया. उन्होंने कई मौकों पर भारत में हॉकी के मानक को बढ़ाने के लिए लीग को श्रेय दिया है और इसकी घोषणा के बाद अपनी अपार खुशी व्यक्त की है.

हरमनप्रीत सिंह ने कहा, “भारतीय हॉकी के लिए हॉकी इंडिया लीग से बेहतर कुछ नहीं हो सकता. पिछली बार यह सीखने का एक शानदार अनुभव था और मुझे यकीन है कि सभी हॉकी खिलाड़ी लीग में भाग लेने के लिए उत्साहित हैं. यह युवाओं के लिए भी दुनिया भर के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर चलने, उनके सोचने के तरीके, उनके खेलने के तरीके में सूक्ष्म अंतर को देखने और उन अच्छी आदतों को अपनाने का एक शानदार अवसर होगा, जो उन्हें नज़र आती हैं.”

हरमनप्रीत सिंह ने 2017 हॉकी इंडिया लीग के दौरान छह गोल किए और उन्हें टूर्नामेंट का उभरता खिलाड़ी चुना गया. तब से उन्होंने हॉकी की दुनिया में तहलका मचा दिया है, भारतीय पुरुष हॉकी टीम के लिए 234 मैचों में 205 गोल किए हैं.

हरमनप्रीत ने खुलासा किया, “हॉकी इंडिया लीग मेरे विकास का एक बड़ा हिस्सा था. लीग ने मुझे अलग-अलग कोचों के तहत अलग-अलग खेल शैलियों से परिचित कराकर मेरे कौशल को निखारने का मंच प्रदान किया. लीग में खेलना, विभिन्न देशों के खिलाड़ियों के साथ ड्रेसिंग रूम साझा करना आपके दिमाग को खोलता है और आपको कई दृष्टिकोण और सोचने के तरीके प्रदान करता है. यह सब भारतीय हॉकी के पुनरुत्थान में अभिन्न था और इसने निश्चित रूप से टोक्यो ओलंपिक में हमारे प्रदर्शन को प्रभावित किया, जहां हमने कांस्य पदक जीता.”

एचआईएल 2024-25 के लिए खिलाड़ियों की नीलामी 13 से 15 अक्टूबर तक नई दिल्ली में होगी. प्रत्येक फ्रैंचाइज़ी 24 खिलाड़ियों की टीम बनाएगी, जिसमें कम से कम 16 भारतीय खिलाड़ी (4 जूनियर खिलाड़ियों का अनिवार्य समावेश) और 8 अंतरराष्ट्रीय सितारे शामिल होंगे. नीलामी में खिलाड़ियों को 2, 5 और 10 लाख के आधार मूल्य वाले तीन स्लैब में विभाजित किया जाएगा. हॉकी इंडिया लीग इस बार बहुत बड़ी होगी; एक महिला लीग भी होगी जो दोनों स्थानों पर एक ही समय में चलेगी.

उन्होंने कहा,”मुझे पूरा विश्वास है कि यह अनुभव भारतीय महिला हॉकी टीम के लिए दुनिया की सर्वश्रेष्ठ टीमों में से एक बनने की यात्रा में अमूल्य साबित होगा. नीलामी जल्द ही होने वाली है और मैं इसमें भाग लेने वाले सभी खिलाड़ियों को शुभकामनाएं देना चाहता हूं. जहां तक मेरा सवाल है, मैं यह देखने के लिए इंतजार नहीं कर सकता कि मैं किस टीम का प्रतिनिधित्व करूंगा और हॉकी क्रांति को फिर से शुरू करूंगा.”

आरआर/

The post first appeared on .

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now